बदायूँ : 18 दिसम्बर अल्पसंख्यकों के शैक्षिक आर्थिक और सामाजिक उत्थान हेतु अल्पसंख्यक अधिकार दिवस के अवसर पर जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी के निर्देशन में सोमवार को मदरसा आलिमा जनाब में गोष्ठी का मुख्य अतिथि के रूप मे भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा प्रदेश मंत्री अरशद अल्वी उपस्थित में आयोजन किया गया।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि अरशद अल्वी ने कहा कि देश में 18 दिसंबर को माइनोरिटी राइट्स डे यानी अल्पसंख्यक अधिकार दिवस मनाया जाता है। भारत के संविधान के मुताबिक देश के हर नागरिक को समान अधिकार मिलने चाहिए। चाहे वह किसी भी जाति धर्म भाषा या समुदाय का हो। देश के संविधान के तहत अल्पसंख्यकों की सुरक्षा का भी प्रावधान है। उन्होंने कहा कि आज समय बदल गया है, माहौल बदल गया है, देश का मिजाज बदल गया है। भारत सांप्रदायिकता के अभिशाप को कुचलकर समावेशी सशक्तिकरण का ध्वजवाहक बन गया है क्योंकि मोदी-योगी युग ने सुनिश्चित किया है कि ’अमर, अब्दुल, एंथोनी’ समान भागीदार बनें। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार में ’विश्वास के साथ विकास’ के सकारात्मक माहौल से बहुसंख्यक समुदायों के साथ-साथ अल्पसंख्यक समुदायों को भी समान रूप से लाभ हुआ है। केंद्र और राज्य सरकार अल्पसंख्यक वर्ग के कल्याण व उत्थान के लिए कार्य कर रही हैं पहले की सरकारों द्वारा सिर्फ वोट लेने के लिए अल्पसंख्यक समाज के साथ खिलवाड़ किया जाता था। अब देश में अल्पसंख्यक समाज का प्राथमिकता से विकास कर उसे आगे बढ़ाने और शिक्षित व सशक्त करने का कार्य किया जा रहा है।

जिला उपाध्यक्ष एडवोकेट मोहम्मद शीराज आलम ने केंद्र व राज्य की ओर से अल्पसंख्यकों के कल्याण हेतु चलाई जा रही योजनाओं की विस्तृत जानकारी सभी उपस्थित आगुंतकों को उपलब्ध कराई और कहा सभी अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों जागरूक होना बहुत आवश्यक है। भारतीय संविधान मे अल्पसंख्यक समुदाय को विशेष अधिकार प्राप्त है। इस अवसर पर मुफ्ती दिलशाद तनवीर अहमद खान, अफ्फान मोअज़्ज़म खान, सुल्तान आलम, सलमान, वसीम, अज़मत आदि उपस्थित रहे।