10 दिसंबर रविवार से धारूहेड़ा में करेंगे अपनी जादुई कला का प्रदर्शन

जादू कला को ललित कला में शामिल किया जाना चाहिए – जादूगर शिवकुमार


धारूहेड़ा। विश्व के महानतम जादूगरों में शुमार स्टंटमैन एवं ग्रेट मेजिशियन शिवकुमार ने शुक्रवार को धारूहेड़ा में नेताजी सुभाष चंद्र बोस चोक के पास जादू शो के लिए बने हॉल में एक पत्रकार वार्ता का आयोजन किया जिसमें उन्होंने सभी मीडिया कर्मियों का स्वागत करते हुए कहा की वो अपनी जादुई कला का प्रदर्शन 10 दिसंबर से धारूहेड़ा के नेताजी सुभाष चंद्र बोस चोक के पास करेंगे।
पत्रकारों के सवालों के जवाब देते हुए उन्होंने बताया की दरअसल जादू कोई चमत्कार और देवीय शक्ति नहीं है बल्कि यह एक प्राचीन कला है,या यूं कहें की हाथ की सफाई है। जादू में वास्तव में जो होता है वह दिखता नहीं है और जो दिखता है वह होता नही है। लगातार अभ्यास, लगन व एकाग्रता से यह सब कुछ आसानी से किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि आजकल इंटरनेट व टेलीविजन पर दिखाए जाने वाले बहुत से शो के दौरान अश्लीलता की भरमार होती है और ऐसे भद्दे संवाद होते हैं कि परिवार के लोग एकसाथ बैठकर नहीं देख सकते जबकि उनका मैजिक शो एक फेमिली शो है। जिसको परिवार के सभी लोग एक साथ बैठकर देख सकते हैं।
आपको बता दें जादूगर शिवकुमार को एशिया प्राइड अवॉर्ड,राष्ट्र गौरव अवॉर्ड,राठ डायमंड अवॉर्ड,जीनियस वर्ल्ड रिकॉर्ड सहित सैकड़ों अवॉर्ड मिल चुके हैं वही जादू जगत में आज वो एक चमकते सितारे के रूप में जाने जाते हैं। वहीं गिनिज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी अपना नाम दर्ज करवाकर वो देश का नाम रोशन करने वाले एकमात्र जादूगर बने।

आगे बोलते हुए उन्होंने बताया कि मंच पर करोड़ों रुपये की वर्षा, डायनासोर का मंच पर अचानक प्रवेश व महात्मा गांधी का प्रकट होना जैसे बहुत से जादू धारूहेड़ा सहित भिवाड़ी,टपूकड़ा आदि क्षेत्र की जनता अब उनके अंतर्राष्ट्रीय स्तर के जादू मंच पर आसानी से देख पाएगी।

असंभव दिखने वाली चीजें सहजता से संभव कर दिखाना ही जादू है – जादूगर शिवकुमार

उन्होंने बताया कि दरअसल असंभव दिखने वाली चीजें सहजता से संभव कर दिखाना ही जादू है। वास्तव में जादू एक कला है और इसे ललित कला में शामिल किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि जादू भारत की प्राचीन कला है जो संरक्षण के अभाव में लुप्त होने के कगार पर है। यदि सरकार जादू कला को प्रोत्साहित करे तो बहुत से युवा इस क्षेत्र में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए रोजगार की दिशा में आगे बढ़ सकते हैं साथ ही इस बेहतरीन कला को विलुप्त होने से भी बचाया जा सकेगा।
उन्होंने कहा कि जादू जहां स्वस्थ मनोरंजन का पोषक है, वहीं दिमाग की बत्ती जलाने का भी काम करता है। इसलिए बच्चों व युवाओं को अपने अभिभावकों के साथ जादू के शो अवश्य देखने चाहिएं,हमारे द्वारा जादू शो के दौरान समाज को जागरूक करने वाले संदेश भी प्रेषित किए जाते हैं।
पत्रकार वार्ता के दौरान जादूगर शिव कुमार ने कुछ जादुई कारनामे प्रस्तुत करके उपस्थित पत्रकारों को को भी चकित कर दिया। इस दौरान शिवा मेजिको के मेनेजर मोतीलाल यादव,हवासिंह दहिया, मीडिया प्रभारी संजय बागड़ी सहित काफी संख्या में पत्रकार बंधु मौजूद रहे।

रिपोर्टर मुकेश