मंत्री द्वारा कलेक्ट्रेट सभागार में संविधान दिवस के अवसर पर उपस्थित सभी अधिकारियों के साथ संविधान की प्रस्तावना का पाठ किया।

मंत्री ने संबंधित अधिकारियों को दिए निर्देश 31 दिसंबर तक निराश्रित गोवंश किए जाएं गौशालाओं में संरक्षित

सम्भल । बहजोई मंत्री पशुधन एवं दुग्ध विकास ,राजनीतिक पेंशन, अल्पसंख्यक कल्याण, मुस्लिम वक्फ,एवं हज तथा नागरिक सुरक्षा विभाग उत्तर प्रदेश धर्मपाल सिंह द्वारा जनपद भ्रमण कार्यक्रम किया गया। माननीय मंत्री जी ने सर्वप्रथम कलेक्ट्रेट पहुंचकर जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक के साथ वार्ता की एवं उसके उपरांत कलेक्ट्रेट सभागार में उपस्थित

अधिकारियों के साथ संविधान दिवस के अवसर पर संविधान की प्रस्तावना का पाठ किया तथा उसके उपरांत मंत्री द्वारा निराश्रित गौवंशों के संबंध में प्रगति समीक्षा बैठक की जिसमें मंत्री ने सभागार में अधिकारियों की उपस्थिति के विषय में जानकारी प्राप्त की पशुपालन अधिकारी गुन्नौर के अनुपस्थित होने पर एक दिन का वेतन काटने एवं स्पष्टीकरण के निर्देश दिए। मंत्री ने प्रमुख पांच बिन्दुओं बेहतर स्वास्थ्य, बेहतर शिक्षा, बेहतर सुरक्षा, अविरल एवं साफ नदियाँ एवं साफ और स्वच्छ गाँव पर चर्चा करते हुए कहा कि इन पांच बिन्दुओं पर अधिकारियों को कार्य करना है। माननीय मंत्री जी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद में 31 दिसम्बर के बाद कोई भी निराश्रित गोवंश सड़क एवं किसी भी किसान के खेत में ना दिखाई दे इसको सुनिश्चित किया जाए। समस्त खंड विकास अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि एसएफसी पूलिंग के फंड को गौशालाओं में भिजवाने का कार्य करना सुनिश्चित करें।


मंत्री ने जुनावई के पशुचिकित्सा अधिकारी से गौशालाओं में उनके द्वारा किए जाने वाले निरीक्षण के विषय में जानकारी प्राप्त की। मंत्री ने पशुओं के जीवन में महत्व के विषय में बताया और उन्होंने कहा कि पशु और खेती एक दूसरे का पूरक हैं पशुओं के साथ किसानों की आय को जोडा जाए ताकि किसान आर्थिक रूप से मजबूत हो सकें। मंत्री ने कहा कि 31 दिसंबर तक जो भी निराश्रित गोवंश सडको पर दिखाई दे उसको कांजी हाउस में भेजा जाए। तथा उस गोवंश की ईयर टेगिंग की पहचान ग्राम प्रधान, लेखपाल, चौकीदार आदि

के माध्यम से करवायी जाए तथा जो भी व्यक्ति अपने गौवंश को निराश्रित छोडे उस पर आवश्यक कार्यवाही की जाए। मंत्री ने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि गोवंशों का एआई कृत्रिम गर्भाधान के माध्यम से गर्भाधान करवाया जाए।
मंत्री ने पशुपालन विभाग द्वारा चलायी जा रहीं प्रमुख योजनाओं तथा मुर्गी पालन ,बकरी पालन आदि के विषय में बताया और जिलाधिकारी से कहा कि एलडीएम को निर्देशित करें कि लोगों को शासन द्वारा चलायी जा रही योजनाओं का ज्यादा से ज्यादा लाभ प्राप्त हो उसके लिए ऋण दिलवाने का कार्य करें। मंत्री ने जनपद में कृषि को आगे बढ़ाने को भी संबंधित को निर्देशित किया एवं उन्होंने कहा कि जनपद में प्रमुख विभाग मिलकर समन्वय बनाते हुए हुए कार्य करें। उसके पश्चात मंत्री द्वारा वहां उपस्थित अन्य जनप्रतिनिधियों से समस्याओं के विषय में जानकारी प्राप्त की और उन्होंने कहा कि गौशालाओं में चारा ,भूसा ,पानी आदि का एवं प्रकाश की उचित व्यवस्था रहे यह भी सुनिश्चित किया जाए तथा गोवंशों के गोबर से उत्पाद बनाने को लेकर भी लोगों को जागरूक किया जाए तथा गोबर से बने उत्पादों की ब्रांडिंग भी करवाई जाए।


मंत्री ने वहां पर सभी जनप्रतिनिधियों से सहयोग की अपेक्षा की और उन्होंने कहा कि संभल एक मॉडल के रूप में उभर कर आए इस पर विशेष ध्यान दिया जाए।
इसके उपरांत मंत्री द्वारा प्रेस वार्ता में जनपद में विकास के कराए गए नवीन कार्यों जैसे सोत नदी के जीर्णोद्धार, विद्यालयों में स्मार्ट क्लास एवं एस्ट्रोनोमी लैब ,फतेहपुर शमसोई में निर्माण कराए जा रहे गेस्ट हाउस, एक जनपद एक उत्पाद सामान्य सुविधा केन्द्र सीएफसी स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण फेज़ 2 विकास खंड बहजोई में सादातबाडी एवं पवांसा विकास खंड में मुजाहिदपुर में बनाए गए बायोगैस प्लांट, जनपद के कृषि उत्पादन संगठन एफपीओ प्राकृतिक खेती के अन्तर्गत किए जा रहे विकास कार्य एवं पुलिस व्यवस्था के अन्तर्गत किए जा रहे कार्यों की सराहना की एवं जनपद को एक माॅडल

जनपद बनाने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया।
इस अवसर पर जिलाधिकारी मनीष बंसल, पुलिस अधीक्षक कुलदीप सिंह गुनावत,जिला पंचायत अध्यक्ष डॉ अनामिका यादव, जिला अध्यक्ष भाजपा हरेंद्र सिंह, पूर्व जिला अध्यक्ष ओमवीर सिंह खड़गवंशी, मुख्य विकास अधिकारी कमलेश सचान, अपर जिलाधिकारी प्रदीप वर्मा, अपर पुलिस अधीक्षक श्रीश्चंद्र, समस्त उप जिलाधिकारी, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर दिनेश चंद्र, जिला विकास अधिकारी राम आशीष, जिला पंचायत राज अधिकारी उपेंद्र कुमार पांडे, जिला सूचना अधिकारी बृजेश कुमार, जिला अर्थ एवं सांख्यिकी अधिकारी रत्नेश कुमार सहित समस्त संबंधित अधिकारी कर्मचारी एवं अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट