31 दिसंबर 2023 तक निराश्रित गोवंशों को गौशालाओं में किया जाए संरक्षित…..जिलाधिकारी

सम्भल I बहजोई कलेक्ट्रेट सभागार बहजोई में जिलाधिकारी मनीष बंसल की अध्यक्षता में निराश्रित गोवंशों को संरक्षित करने हेतु समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।
जिलाधिकारी ने विकासखंड एवं नगर पालिका तथा नगर पंचायत वार अस्थाई गौशालाओं एवं क्रियाशील गौशालाओं तथा विस्तारीकरण के संबंध में जानकारी प्राप्त की।
जिलाधिकारी ने समस्त खंड विकास अधिकारियों से निर्माणधीन गौशालाओं के विषय में भी जानकारी प्राप्त करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
विकासखंड जुनावई में गौशालाओं हेतु भूमि चिन्हित के संबंध में चर्चा करते हुए जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी, खंड विकास अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि दो दिवस में भूमि का चयन करते हुए गौशाला का निर्माण कार्य शुरू किया जाए।
जिलाधिकारी ने समस्त संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि बृहद गौशाला एवं अस्थाई गौशाला में लक्ष्य के सापेक्ष पशुओं को संरक्षित कराया जाए।


जिलाधिकारी ने समस्त उप जिलाधिकारी एवं अपर मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी तथा जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि तहसील स्तर एवं विकासखंड स्तर एवं ग्राम पंचायत स्तर पर पशुओं के ईयर टैगिंग का कार्य कराना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने कहा कि ग्राम पंचायत स्तर पर पशुपालक तथा निराश्रित पशुओं का एक सत्यापन कराया जाए। तथा ग्राम पंचायत स्तर पर एक रजिस्टर बनाया जाए जिसमें गोपालक का नाम एवं उस घर के मुखिया का नाम रजिस्टर में प्रत्येक दशा में अंकित हो तथा समस्त पशुओं की संख्या भी प्रत्येक दशा में रजिस्टर में अंकित की जाए।
नेपियर घास को लेकर जिलाधिकारी ने जानकारी प्राप्त की और उन्होंने कहा कि जहां-जहां नेपियर घास लगाई गई है उसका नोडल अधिकारी प्रत्येक दशा में सत्यापन करें।
जिलाधिकारी में समस्त ग्राम पंचायत सचिवों को निर्देशित करते हुए कहा कि सर्दी के दृष्टिगत गौशालाओं में पराली एवं पुआल को बिछाया जाए जिससे पशुओं को ठंड न लग सके यह प्रत्येक दशा में देख लें।
जिलाधिकारी ने प्रत्येक गौशाला में सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गौशालाओं में गोवंशों का संरक्षण 31 दिसंबर 2023 तक प्रत्येक दशा में कराना सुनिश्चित करें।


जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि आगामी त्योहारों के दृष्टिगत बाजार एवं हाटों में अधिक से अधिक भीड़ रहेगी इसके दृष्टिगत निराश्रित गोवंशों को देख लें अगर वहां मिलते हैं तो उन्हें प्रत्येक दिशा में गौशाला में संरक्षित किया जाए।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी कमलेश सचान, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर दिनेश चंद्र, समस्त उप जिलाधिकारी, जिला विकास अधिकारी राम आशीष, परियोजना अधिकारी डीआरडीए ज्ञान सिंह ,समस्त नोडल अधिकारी समस्त खंड विकास अधिकारी सहित संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट