सोनौली महराजगंज: कोरोना संक्रमण को देखने हुए नेपाल प्रशासन एक बार फिर से सतर्क हो गया है। जिसको लेकर भारतीय नागरिकों के प्रवेश पर रोक लगाने के आदेश जारी हुए हैं। शुक्रवार को नेपाल सरकार के आदेश पर अमल करते हुए सोनौली बार्डर से नेपाल जाने वाले भारतीयों को प्रवेश की अनुमति नहीं दी गई। जिससे सैकड़ों की संख्या में भारतीयों को वापस लौटना पड़ा।

सीमा पर लोगों को रोक रहे हैं जवान

वापस लौटाए गए अधिकतर लोग इलाज के लिए भैरहवा आंख के अस्पताल तक जाना चाहते थे। बेलहिया पुलिस का बताना है कि यह रोक अनिश्चितकाल तक लगाया गया है। नए आदेश के मुताबिक सिर्फ मालवाहक ट्रकों व कस्टम क्लियरिंग से जुड़े लोग ही सरहद आर-पार आ- जा सकेंगे। खुली सीमा के रास्ते नेपाल गए भारतीयों को क्वारंटाइन करने के निर्देश भी जारी किए गए हैं। इसके अलावा नेपाल के शहरों व ग्रामीण क्षेत्र में लगने वाले साप्ताहिक बाजारों पर भी नेपाल सरकार ने रोक लगा दी है। मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है।

बार्डर पर बनाया गया जांच सेंटर

इसके पूर्व कोविड से सतर्कता के लिए बीते 8 अप्रैल से होटलों व दुकानों को रात आठ बजे के बाद बंद करने व नाइट कर्फ्यू के आदेश भी जारी किए गए थे। भैरहवा व बुटवल में कोविड सेंटर बनाए गए हैं। बेलहिया बार्डर पर कोविड जांच सेंटर को स्थापित किया गया है। बीते 24 घंटे में रुपनदेही जिले में कोविड संक्रमण के 247 नए मामले प्रकाश में आये हैं। जबकि 3 संक्रमित लोगों की मौत बुटवल में हुई है। रुपनदेही जिला के सीडीओ असमान तमांग का कहना है कि नेपाल के गृह मंत्रालय के निर्देश पर भारतीय नागरिकों के प्रवेश पर रोक लगाई गई है।

नौतनवां तहसील प्रभारी दीपक बनिया