मण्डलायुक्त की अध्यक्षता में मण्डलीय सड़क सुरक्षा समिति हुई बैठक...

सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति को इलाज हेतु अस्पताल पहुॅचाने वाले गुड सेमेरिटन योजना का समुचित किया जाये प्रचार-प्रसार

परिवहन विभाग ने 10 दिन में 1331 किए चालान

सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिये एक अभियान चलाकर लोगों को किया जाये जागरूक

मण्डलायुक्त ने मण्डल के निलम्बित पंजीयन वाले 113 स्कूल वाहनों का भौतिक सत्यापन कराये जाने के दिये निर्देश।

पिछले 10 दिन में 41 ओवरलोडिंग ट्रक बंद कर 36 लख रुपए का बसूला शुल्क….

जनपद बरेली के ग्राम नवदिया झादा पर कराया जायेगा अण्डरपास का निर्माण। कार्य हेतु वित्तीय एवं प्रशासनिक स्वीकृति प्राप्त। टेण्डर प्रक्रिया पूर्ण कर शीघ्र कार्य आरम्भ कराये जाने के दिये निर्देश।

मण्डल के चारों जनपदों में नव चिन्हित दुर्घटना कारक क्षेत्र जहां ओवर स्पीडिंग के कारण सर्वाेधिक सड़क दुर्घटनाये हुई हैं उनका संयुक्त टीम द्वारा निरीक्षण कर कार्यवाही कराये जाने के दिये निर्देेश।

मण्डलायुक्त की अध्यक्षता में आज मण्डलीय सड़क सुरक्षा समिति बैठक आयुक्त सभागार में सम्पन्न हुई।
 मण्डलायुक्त ने बरेली मण्डल में सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाये जाने एवं दुर्घटना ग्रस्त व्यक्तियों को शीघ्र सहायता राशि आवंटन कराये जाने के दृष्टिगत विचार-विमर्श किया। बरेली मण्डल में वर्ष 2023 में 2038 सड़क दुर्घटनाओं में 1021 व्यक्तियों की मृत्यु हुयी है जिस पर मण्डलायुक्त ने अंसतोष व्यक्त किया। बरेली मण्डल में वर्ष 2021 की तुलना में वर्ष 2022 में सड़क दुर्घटनाओं की संख्या में 16.6 प्रतिशत की वृद्वि, मृतकों की संख्या में 9.5 प्रतिशत की वृद्वि तथा घायलों की संख्या में 23.9 प्रतिशत की वृद्वि हुयी है, जबकि शासन ने प्रतिवर्ष सड़क दुर्घटना में मृत व्यक्तियों की संख्या में 50 प्रतिशत की कमी लाने हेतु निर्देशित किया गया है। मण्डलायुक्त ने सड़क दुर्घटनाओं में वृद्वि पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुये सभी सम्बन्धित विभागों को दुर्घटना के कारणों की जॉच करते हुये प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिये

जिलाधिकारी और आरटीओ के निर्देश पर परिवहन विभाग की ताबड़तोड़ छापेमारी 41 ओवरलोड ट्रक किए बंद 1331 चालान 36 लख रुपए का समन शुल्क वसूला,

  • परिवहन आयुक्त के निर्देश पर बरेली जिले में चल रहे ओवरलोडिंग के क्रम में जिलाधिकारी बरेली वह आरटीओ के निर्देश पर परिबहन विभाग के अधिकारियों ने पिछले 10 दिनों में ताबड़तोड़ छापेमारी करके 1331 चालान किया,जिसमें बिभाग को 36 लख रुपए का शुल्क प्राप्त हुआ आपको बता दें कि बरेली में उत्तराखंड से कुछ माफिया ओवरलोडिंग गाड़ियां लेकर आते हैं इसी क्रम में RTO विभाग ने पिछले 10 दिनों में ताबड़तोड़ छापेमारी करके 41 ओवरलोडिंग ट्रक बंद कर दिए जिससे परिवहन विभाग को 36 लख रुपए का राजस्व प्राप्त हुआ,साथ ही साथ 1331 चालान किए गए जिससे भी लाखों रुपए का राजस्व परिवहन विभाग को प्राप्त हुआ


मण्डलायुक्त ने टोल वैरियर्स पर बने नियंत्रण कक्ष में वाहनों के डाटावेस को आई0टी0एम0एस0 के नियत्रंण कक्ष को उपलब्ध कराये जाने हेतु कार्यवाही करने के लिये नगर निगम एवं एन0एच0ए0आई0 के अधिकारियों को निर्देश दिये। मण्डल के चारों जनपदों में नव चिन्हित दुर्घटना कारक क्षेत्र जहां ओवर स्पीडिंग के कारण सर्वाेधिक सड़क दुर्घटनाये हुई हैं जो जनपद बरेली के बरेली नैनीताल रोड, बरेली से फरीदपुर मार्ग, बरेली से मीरगंज मार्ग, बरेली से बदायूँ मार्ग, जनपद बदायूँ के बरेली-बदायूँ रोड, बदायूँ-कासंगज रोड, बदायूँ-गुन्नौर रोड, जनपद पीलीभीत के बरखेड़ा-बिलसण्डा-बीसलपुर रोड तथा जनपद शाहजहाँपुर के एस0एच0-29 शाहजहाँपुर-जलालाबाद-निगोही मार्ग, एन0एच0-24 लखनऊ-शाहजहाँपुर-बरेली मार्ग, एन0एच0-731 हरदोई-शाहजहाँपुर-पुवॉया मार्ग पर संयुक्त टीम द्वारा निरीक्षण कर स्पीड ब्रेकर, रम्बल स्ट्रिप आदि की कार्यवाही कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने पुलिस अधीक्षक(यातायात) बरेली को नेशनल हाइवे से जुड़ने वाले समस्त ग्रामीण मार्गों का सर्वेक्षण करने हेतु निर्देश दिये कि जहॉ पर स्पीड ब्रेकर/रम्बल स्ट्रीप बनाये जाने की आवश्यकता है। हिट एण्ड रन के प्रकरणों एवं रोडवेज बसों के प्रकरणों में सड़क दुर्घटनाओं में मृत/घायल व्यक्तियों को सहायता राशि शीघ्र उपलब्ध कराये जाने के निर्देश दिये।


मण्डलायुक्त ने स्कूली वाहनों की मानकों की शतप्रतिशत जॉच किये जाने के निर्देश दिये कि कोई भी स्कूल वाहन अनाधिकृत रूप से एल0पी0जी0 गैस किट लगाकर संचालित न हो। उन्होंने स्कूल वाहन चालकों की चरित्र एवं लाइसेन्स का शतप्रतिशत सत्यापन कराया जाये, सरकारी अस्पतालों एवं निजी अस्पतालों में लगी एम्बूलेन्सों की फिटनेस की जॉच की जाये। यदि कोई एम्बूलेन्स बिना फिटनेस संचालित पाये जाये तो तत्काल बन्द करने की कार्यवाही की जायें। सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति को इलाज हेतु अस्पताल पहुॅचाने वाले गुड सेमेरिटन योजना का समुचित प्रचार-प्रसार किया जाये तथा प्रत्येक थाने से गुड सेमेरिटन (नेक व्यक्ति) के नाम प्राप्त किये जाये।


मण्डलायुक्त ने स्कूल, कॉलेज, ट्रक, बस, ई-रिक्शा, ऑटो रिक्शा के चालकों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करने हेतु सभी विभागों के अधिकारियों को प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होंने परिवहन विभाग को निर्देश दिये कि सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिये एक अभियान चलाकर लोगों को जागरूक किया जाये।
पुलिस महानिरीक्षक डॉ0 राकेश सिंह ने पुलिस एवं परिवहन विभाग के अधिकारियों को ड्रंकेन-ड्राइविंग एवं वाहन चलाते समय मोबाईल के प्रयोग पर प्रतिबन्ध लगाये जाने के सम्बन्ध में प्रतिमाह साप्ताहिक चेकिंग कार्यक्रम बनाकर अभियान चलाये जाने के निर्देश दिये।

बैठक में पुलिस महानिरीक्षक डॉ0 राकेश सिंह, संयुक्त निदेशक (शिक्षा) राकेश कुमार, अपर निदेशक(बेसिक) विनय कुमार, पुलिस अधीक्षक (यातायात) बरेली राम मोहन सिंह, क्षेत्रीय प्रबन्धक रोडवेज दीपक चौधरी, सम्भागीय परिवहन अधिकारी कमल प्रसाद गुप्ता, अधीक्षण अभियन्ता लोक निर्माण विभाग अभिनाश कुमार, अपर निदेशक स्वास्थय डॉ0 ए0के0 चौधरी, परियोजना निदेशक अमन त्रिगुण, एनएचएआई सहित परिवहन विभाग बरेली संभाग के चारों जनपदों के सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी (प्रवर्तन) सहित सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।