सम्भल। बहजोई कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी मनीष बंसल के निर्देशन एवं मुख्य विकास अधिकारी कमलेश सचान की अध्यक्षता में आईसीडीएस विभाग की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।
जिसमें जिला कार्यक्रम अधिकारी धर्मेंद्र कुमार मिश्रा द्वारा विभिन्न योजनाओं एवं प्रमुख बिन्दुओं से मुख्य विकास अधिकारी को अवगत कराया गया।
मुख्य विकास अधिकारी द्वारा किशोरियों के हीमोग्लोबिन टेस्ट को लेकर जानकारी प्राप्त की गई तथा संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि आयरन एवं फोलिक एसिड की टेबलेट खिलाने के लिए किशोरियों को जागरूक किया जाए।


आईसीडीएस विभाग के अधिकारियों द्वारा किए जाने वाले निरीक्षण को लेकर भी जानकारी प्राप्त की गई एवं निर्देशित करते हुए कहा कि निरीक्षण का कार्य समय से पूर्ण किया जाना सुनिश्चित करें।
पुष्टाहार की आपूर्ति एवं उठान एवं सत्यापन को लेकर भी जानकारी प्राप्त की गयी। तथा संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि पुष्टाहार का उठान,वितरण एवं सत्यापन का समय निर्धारित किया जाए ताकि पुष्टाहार का वितरण समय से पूर्ण हो सके। अगर कहीं वितरण में अनियमितता देखने को मिलती है तो संबंधित के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई भी संज्ञान में लाई जाएगी।
मुख्य विकास अधिकारी ने लर्निंग लैब को लेकर भी विकासखंड वार जानकारी प्राप्त की एवं समस्त खंड विकास अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि लर्निंग लेब के निर्माण को शीघ्र ही पूर्ण कराना सुनिश्चित करें।


इसके अतिरिक्त पोषण ट्रैकर एप पर आधार सत्यापन, सैम मैंम बच्चों के प्रारूप ,पोषण ट्रैकर एप पर टेक होम राशन, गृह भ्रमण, मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना ,पोषण सहायक ट्रेनिंग ,पोषण कॉर्नर , आंगनबाड़ी केन्द्रों का निर्माण आदि पर भी चर्चा की गई एवं संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
इस अवसर पर जिला विकास अधिकार राम आशीष,कार्यक्रम अधिकारी धर्मेंद्र कुमार मिश्रा ,जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी चंद्रशेखर, जिला सूचना अधिकारी बृजेश कुमार एवं समस्त खंड विकास अधिकारी एवं समस्त सीडीपीओ एवं संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट