सम्भल। बहजोई कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी मनीष बंसल की अध्यक्षता में समाज कल्याण विभाग की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।
जिसमें वृद्धावस्था पेंशन के लंबित आवेदनों को लेकर जिलाधिकारी द्वारा विकासखंड वार एवं नगर पालिका तथा नगर पंचायत वार जानकारी प्राप्त की एवं संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देशित किया। जिलाधिकारी ने नई पेंशन स्वीकृति से संबंधित जानकारी भी विकासखंड वार प्राप्त की तथा संबंधित खंड विकास अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि कैंप लगाकर नई पेंशनों के आवेदन कराएं। तथा जो नई पेंशन के लाभार्थी जुड़ रहे हैं उनको एक कार्यक्रम आयोजित कराते हुए उनका स्वीकृति पत्र जनप्रतिनिधियों के माध्यम से वितरण करवाना सुनिश्चित करें। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना की विकासखंड वार जानकारी प्राप्त की तथा गुन्नौर,रजपुरा एवं जुनावई विकासखंड अधिकारियों को मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह के आवेदन की प्रगति बढ़ाने को निर्देशित किया। नगर पालिका एवं नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारियों को भी निर्देशित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के ज्यादा से ज्यादा आवेदन करवाना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने सम्भल ,बनिया खेड़ा एवं पवांसा में सामूहिक विवाह से संबंधित बड़े कार्यक्रम आयोजित करने के भी संबंधित को दिशा निर्देश दिए।


जिलाधिकारी द्वारा वृद्ध आश्रम की शिफ्टिंग के विषय में भी जानकारी प्राप्त की गयी तथा संबंधित अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि वृद्धाश्रम में कार्य करने वाली संस्था को बदलवाने के लिए एक पत्र अधोहस्ताक्षरी की तरफ से शासन को भिजवाया जाए । ट्रांसजेंडरों के पंजीकरण को लेकर भी जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि निर्वाचन कार्यालय में जाकर वोटर लिस्ट के आधार पर ट्रांसजेंडरों की चिन्हित सूची को प्राप्त कर लें तथा इच्छुक ट्रांसजेंडरों का पंजीकरण कराना सुनिश्चित करें। पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी

ने शादी अनुदान से संबंधित उप जिलाधिकारी एवं खंड विकास अधिकारी स्तर पर लंबित आवेदनों के विषय में जानकारी प्राप्त की एवं संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देश दिए । ओ लेवल एवं ट्रिपल सी में प्रशिक्षण एवं प्रवेश लेने वाले लाभार्थियों के विषय में जानकारी प्राप्त की तथा जो संस्थाएं प्रशिक्षण प्रदान कर रही हैं उनका रेंडम आधार पर सत्यापन करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सत्यापन के अंतर्गत यह भी देखा जाए कि प्रशिक्षण चल रहा है या नहीं प्रशिक्षण के अंतर्गत संसाधन पूर्ण है या नहीं तथा संस्थान द्वारा निर्धारित मानक से अधिक पैसे लेने की कोई शिकायत तो नहीं आ रही है उसके विषय में भी जांच कर लें ।


बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ को लेकर भी जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि बालिकाओं की रक्षात्मक प्रशिक्षण कराना सुनिश्चित करें । इसके अतिरिक्त छात्रावास, राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना ,कन्या सुमंगला योजना ,पीएम केयर फंड ,वन स्टॉप सेंटर ,किशोर न्याय बोर्ड, बाल कल्याण समिति ,दिव्यांगजन पेंशन के लंबित आवेदन ,एवं दुकान निर्माण, क्रत्रिम अंग वितरण ,फैमिली आईडी आदि बिंदुओं पर भी चर्चा की गई एवं संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देश दिए ।


इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी कमलेश सचान,क्षेत्राधिकारी बहजोई दीपक तिवारी, समाज कल्याण अधिकारी मुश्ताक अहमद, जिला प्रोवेशन अधिकारी चंद्रभूषण, जिला सूचना अधिकारी बृजेश कुमार, समस्त खंड विकास अधिकारी, समस्त अधिशासी अधिकारी नगर पालिका एवं नगर पंचायत एवं संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट