सम्भल। बहजोई कलेक्ट्रेट सभागार बहजोई में जिलाधिकारी मनीष बंसल की अध्यक्षता में स्पेशल डीएलआरसी की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।
जिसमें जिला अग्रणी प्रबंधक केनरा बैंक अमित कुमार बिश्नोई के द्वारा सभी बैंकों की प्रगति के बारे में जिलाधिकारी को जानकारी प्राप्त करायी गयी।
जिलाधिकारी ने सीडी रेशियो के बारे में जानकारी प्राप्त करते की। और सरकारी योजनाओं के लंबित आवेदनों को लेकर भी जिलाधिकारी ने एसबीआई बैंक प्रबंधक पर नाराजगी व्यक्त की संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि भारतीय स्टेट बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक को निर्देशित किया जाए की अधोहस्ताक्षरी कार्यालय में उपस्थित होकर स्पष्टीकरण दें।


इसके उपरांत जिलाधिकारी ने बैंक से संबंधित योजनाएं/ऋण योजनाएं, एक जनपद एक उत्पाद, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, मुख्यमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन सीसीएल, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन सीसीएल,पीएम स्वनिधि, कृषि/ उद्यान इत्यादि योजनाओं से संबंधित लंबित आवेदनों को लेकर संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि लंबित आवेदनों का शत प्रतिशत निस्तारण करना सुनिश्चित करें।
मत्स्य विभाग को लेकर चर्चा की गई एवं लंबित आवेदनों को लेकर जिलाधिकारी ने संबंधित बैंकर्स को निर्देशित किया उन्होंने कहा कि आवेदनों का निस्तारण किया जाए।
पशुपालन विभाग द्वारा संचालित सरकारी योजनाओं के लंबित आवेदनों को लेकर जिलाधिकारी ने बैंकों को निस्तारण करने के निर्देश दिए।


जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि एडीओ आईएसबी बैंकों के साथ समन्वय स्थापित करते हुए केसीसी के कार्य को अभियान के रूप में चलाएं।
खादी ग्राम उद्योग योजना को लेकर जिलाधिकारी ने आवश्यक दिशा निर्देश दिए। जिला उद्योग केंद्र के द्वारा संचालित योजनाओं के निस्तारण के संबंध में जिलाधिकारी ने जानकारी प्राप्त की एवं बैंकों को निर्देशित करते हुए कहा कि लंबित आवेदनों का निस्तारण समय से किया जाए।
जिला अग्रणी प्रबंधक ने बताया कि भारत सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना जिसके अंतर्गत घर केसीसी अभियान चलाया जाना है। जिससे हर व्यक्ति को केसीसी से जोड़ना होगा और उन्होंने बताया कि 18 वर्ष से अधिक आयु वाले व्यक्ति का बैंक में खाता खुलवाने का भी अभियान चलाया जाएगा।


माननीय सांसद लोकसभा संभल डॉक्टर शफीक उर रहमान वर्क ने सभी बैंकों से कहा कि सरकारी योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक लोगों को मिले ताकि हमारे जनपद का अच्छा विकास हो सके।
जिलाधिकारी ने बैठक के समापन में सभी जनप्रतिनिधियों का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए बैंकों को निर्देशित किया कि सरकारी योजनाओं के लंबित आवेदनों का समय से निस्तारण करते हुए जनपद को विकास की तरफ ले जाने का कार्य करें।


इस अवसर पर माननीय लोकसभा सांसद संभल डॉक्टर शफीक उर रहमान वर्क, मुख्य विकास अधिकारी कमलेश सचान, जिला अग्रणी प्रबंधक केनरा बैंक अमित कुमार बिश्नोई, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी दिनेश चंद्र, लोकसभा सांसद बदायूं के प्रतिनिधि सुधीर मल्होत्रा, सहित समस्त संबंधित अधिकारी एवं समस्त बैंकों के डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट