नन्द बाबा दुग्ध मिशन योजना की सभी गौपालकों को हो पूर्ण जानकारी…… मुख्य विकास अधिकारी

सम्भल। बेहजोई कलेक्ट्रेट सभागार बहजोई में जिलाधिकारी मनीष बंसल के निर्देशन एवं मुख्य विकास अधिकारी कमलेश सचान की अध्यक्षता में मुख्यमंत्री प्रगतिशील पशुपालक प्रोत्साहन योजना की जिला अनुश्रवण कमेटी की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।
उत्तर प्रदेश शासन के निर्देशों के अनुक्रम में कृषकों को आर्थिक सहायता प्रदान कर दुग्ध उत्पादन में वृद्धि करने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री प्रगतिशील पशुपालक योजना संचालित की जा रही है, जिसमें जनपद के दुग्ध विकास विभाग के प्रभारी पंकज सिंह एवं दुग्ध निरीक्षण अशोक कुमार भाटी के द्वारा योजना को विस्तार पूर्वक मुख्य विकास अधिकारी को अवगत कराया कि उत्तर प्रदेश सरकार ने नन्द बाबा दुग्ध मिशन के अन्तर्गत मुख्यमंत्री प्रगतिशील पशुपालक योजना की शुरूआत की है। उन्होने बताया कि इस योजना के तहत 08 लीटर से 12 लीटर तक दूध देने वाली देशी नश्ल की गायपालको को 10 हजार रूपया प्रोत्साहन राशि एवं 12 लीटर से अधिक दूध देने वाले गायपालको को 15 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जायेगी, साथ ही साथ चयनित लाभार्थी को प्रशस्ति पत्र भी दिया जायेगा। उन्होने बताया कि एक गाय के जीवन काल में केवल एक बार ही योजना का लाभ दिया जायेगा। उक्त योजना अधिकतम दो पशुओं पर ही लागू होगी। गाय के प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय ब्यांत के लिए ही पुरूस्कार दिया जायेगा। यह योजना 20 सितम्बर 2023 से लागू हो गयी है तथा आवेदन पत्र प्राप्त किये जा रहे हैं। इस योजना में प्रथम चरण में 19 अक्टूबर तक आवेदन पत्र प्राप्त किये जायेंगे। इच्छुक किसान 45 दिन के अन्दर समस्त औपचारिकताऐं पूर्ण कर आवेदन पत्र मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी के कार्यालय में जमा कर सकते हैंं। जिसमें लाभार्थी को अपने आधार कार्ड की छायाप्रति, गाय की पहचान के लिए टैगिंग का प्रमाण पत्र, गाय का क्रियाशील बीमा, बैंक खाते का विवरण एवं गाय के साथ पशुपालक का सम्पूर्ण फोटोग्राफ देना होगा। साथ ही साथ किसान को एक शपथ पत्र भी देना होगा जिसमें अंकित होगा कि उक्त योजना का लाभ प्रथम बार ही लिया जा रहा है।
मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ दिनेश चंद्र ने बताया कि जोखिम प्रबंधन के अन्तर्गत अपनी गाय का बीमा करवा सकते हैं। जिसमें सामान्य एवं पिछड़ी जाति के पशुपालक को बीमा प्रीमियम का 25 प्रतिशत एवं एससी/एसटी के पशुपालक को बीमा प्रीमियम का 10 प्रतिशत धनराशि देय होगी, शेष धनराशि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा वहन की जायेगी।
मुख्य विकास अधिकारी कमलेश सचान ने निर्देश दिये कि योजना का व्यापक प्रचार प्रसार सम्बंधित अधिकारियों द्वारा सुनिश्चित कराया जाये। जिससे की सभी गौपालकों को इस योजना की जानकारी हो सके ताकि वह योजना का लाभ ले सकें।
इस अवसर पर मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर दिनेश चंद्र, परियोजना अधिकारी डीआरडीए ज्ञान सिंह, जिला अर्थ एवं सांख्यिकी अधिकारी पुलकित श्रीवास्तव सहित समस्त संबंधित अधिकारी कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट