सम्भल। बहजोई कार्यालय में जिलाधिकारी मनीष बंसल की अध्यक्षता में उत्तर प्रदेश मिलेट्स पुनरुद्धार कार्यक्रम के अंतर्गत मिलेट्स (श्री अन्न) जैसे बाजरा, ज्वार, रागी, मडुआ, सांवा, कोदो, काकून,कुटकी,चेना, कुट्टू एवं रामदाना के उत्पादन एवं उपयोग में वृद्धि के अंतर्गत मिलेट्स (श्री अन्न) रेसीपी एवं उपभोक्ता जागरूक कार्यक्रम के संबंध में बैठक का आयोजन किया गया।
उपनिदेशक कृषि अरुण कुमार त्रिपाठी द्वारा मिलेट्स (श्री अन्न) रेसीपी एवं उपभोक्ता जागरूकता के लिए आयोजित होने वाले कार्यक्रम के संबंध में जिलाधिकारी को अवगत कराया। उन्होंने बताया कि यह कार्यक्रम ओएलएफ चंदौसी में आयोजित किया जाना है। जिस पर जिलाधिकारी ने संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि कार्यक्रम का आयोजन 14 अक्टूबर 2023 को रखा जाए। उपनिदेशक कृषि ने बताया कि कार्यक्रम में प्रसिद्ध होटल एवं रेस्टोरेंट के संचालक, मिठाई के दुकानदार, जनपद के गणमान्य व्यक्ति, प्रगतिशील कृषक गण, माननीय जनप्रतिनिधि तथा जनपद के अधिकारी गण उपस्थित रहेंगे।


उन्होंने बताया कि उक्त कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य जन सामान्य के आहार में मिलेट्स के उपभोग को बढ़ावा देकर संतुलित आहार की तरफ प्रेरित करना है।
कार्यक्रम में मिलेट्स के निम्न उत्पादों को तैयार करने वाले शेफ तथा मिलेट्स के गुणों के बारे में जानकारी रखने वालों की एक प्रतियोगिता का आयोजन भी किया जाएगा। जो भी प्रतियोगिता में प्रतिभाग करना चाहते हैं वह मिलेट्स पर अपना कौन सा व्यंजन तथा कैसे बनाते हैं की अधिकतम 2 से 3 मिनट की एक वीडियो क्लिप व्हाट्सएप नंबर 639536 2218 या 97579 1544 पर स्वयं के पूर्ण विवरण सहित शीघ्र भेज दें।
गठित समिति आये आवेदनों में से सबसे अच्छी 10 रेसीपी वीडियो का चयन करते हुए उनके स्टाल कार्यक्रम में लगाए जाएंगे तथा समिति के माध्यम से प्रथम तीन प्रतियोगियों का चयन किया जाएगा प्रथम स्थान पाने वाले को ₹15000 की धनराशि द्वितीय को ₹10000 की धनराशि एवं तृतीय को ₹5000 की धनराशि का पुरस्कार दिया जाएगा।


जिलाधिकारी ने कार्यक्रम की तैयारी को लेकर जानकारी प्राप्त करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देशित करते हुए कहा कि स्कूल की बालिकाओं को कार्यक्रम में भाग लेने हेतु जागरूक करें। परियोजना अधिकारी डूडा को निर्देशित करते हुए कहा कि वह स्वयं सहायता समूहों को प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने हेतु जागरूक करें। जिला अभिहित अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि होटल एवं रेस्टोरेंट के संचालकों को कार्यक्रम में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें।
और उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि कार्यक्रम का प्रचार प्रसार भी किया जाए तथा मिलेट्स से बने व्यंजनों में स्वाद एवं पौष्टिकता पर विशेष ध्यान रहे। इसके उपरांत प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के संबंध में बैठक का आयोजन किया गया।
जिसमें ई केवाईसी को लेकर मुख्य विकास अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि ग्राम पंचायत अधिकारियों एवं ग्राम विकास अधिकारियों को जूम बैठक के माध्यम से निर्देशित किया जाए। एवं संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देशित किया गया।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी कमलेश सचान, उपनिदेशक कृषि अरुण कुमार त्रिपाठी, परियोजना निदेशक डीआरडीए ज्ञान सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक वेदराम, भूमि संरक्षण अधिकारी ओंकार सिंह, परियोजना अधिकारी डूडा अंजू सिंह, जिला अभिहित अधिकारी संजय शर्मा, जिला सूचना अधिकारी बृजेश कुमार, जिला अग्रणी प्रबंधक केनरा बैंक अमित बिश्नोई, सहित संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट