सूचना का अधिकार जन जागरण पखवाड़ा की बनी योजना

सूचना कार्यकर्ता सम्मेलन में देश के प्रतिष्ठित सूचना कार्यकर्ता करेगे सहभागिता

जन दृष्टि (व्यवस्था सुधार मिशन) के तत्वावधान में माह के द्वितीय व चतुर्थ शनिवार को आयोजित होने वाले प्रशिक्षण कार्यक्रमों की श्रृंखला में केंद्रीय कार्यालय प्रभारी रामगोपाल के संयोजन में २०४ वें सूचना कार्यकर्ता प्रशिक्षण/विधिक सेवा शिविर का आयोजन संगठन के मुख्यालय पर संरक्षक एम एल गुप्ता की अध्यक्षता में किया गया।

सूचना कार्यकर्ता व विधिक सेवा शिविर में जन दृष्टि (व्यवस्था सुधार मिशन) के जनक हरि प्रताप सिंह राठोड एडवोकेट द्वारा प्रशिक्षणार्थियों को सूचना का अधिकार अधिनियम व नियमावली, जनहित गारंटी कानून, पंचायत राज व्यवस्था की बारीकियां बताने के साथ ही लोकहित में प्रयोग के तरीक़े भी बताए गए। आज के सत्र में सूचना कार्यकर्ताओं की व्यावहारिक कठिनाईयो का भी निवारण किया गया। साथ ही प्रत्येक माह में प्रत्येक सूचना कार्यकर्ता को चार सूचनाएं मांगने एवम लोकहित के विषयों पर चार शिकायते विभिन्न पोर्टल के माध्यम से किए जाने का लक्ष्य दिया गया। तदंतर शीर्ष समिति की बैठक में अंतरराष्ट्रीय सूचना अधिकार दिवस २८ सितम्बर २०२३ से राष्ट्रीय सूचना अधिकार दिवस दिनांक १२ अक्टूबर २०२३ तक सूचना का अधिकार जन जागरण पखवाड़ा के आयोजन एवम विधि दिवस के अवसर पर २६ नवम्बर २०२३ को जिला मुख्यालय बदायूँ पर आयोजित होने वाले सूचना कार्यकर्ता सम्मेलन की रणनीति तैयार की गई।

इस अवसर पर विचार व्यक्त करते हुए जन दृष्टि (व्यवस्था सुधार मिशन) के संस्थापक/ अध्यक्ष हरि प्रताप सिंह राठोड़ एडवोकेट ने कहा कि संगठन द्वारा निरंतर प्रशिक्षण के कार्यक्रम आयोजित कर नागरिकों को सुचना का अधिकार, जनहित गारंटी कानून, पंचायत राज व्यवस्था के साथ ही जनोपयोगी एप और पोर्टल व हेल्पलाइन के प्रयोग के प्रति जागरुक करने का कार्य किया जा रहा है। परिणाम स्वरूप नागरिकों में चेतना बढ़ी है। प्रशिक्षित नागरिक ही व्यवस्था की निगरानी करने में समर्थ हो सकेगे। नागरिक रिश्वत देकर कार्य कराने की प्रवृति का त्याग करे।

राठोड़ ने कहा कि संगठन के पदाधिकारी, कार्यकर्ता व सहयोगी नागरिकों में चेतना उत्पन्न करने हेतु अंतरराष्ट्रीय सूचना अधिकार दिवस दिनांक २८ सितम्बर २०२३ से राष्ट्रीय सूचना अधिकार दिवस दिनांक १२ अक्टूबर २०२३ तक सूचना के अधिकार से परिचित कराएंगे साथ ही सूचना कानून को व्यवहारिक बनाने हेतु सुझाव देश के राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री को प्रेषित करेगे। विधि दिवस के अवसर पर २६ नवम्बर २०२३ को सूचना कार्यकर्ता सम्मेलन का आयोजन जिला मुख्यालय बदायूं पर किया जाएगा। सम्मेलन में देश के प्रतिष्ठत सूचना कार्यकर्ता सहभागिता करेगे।

कार्यक्रम में प्रमुख रूप से संरक्षक धनपाल सिंह, सुरेश पाल सिंह चौहान, केंद्रीय कार्यालय प्रभारी रामगोपाल, प्रदेश समन्वयक डॉ सुशील कुमार सिंह, जिला समन्वयक सतेंद्र सिंह गहलौत, सह जिला समन्वयक महेश चन्द्, तहसील समन्वयक बिसौली विपिन कुमार सिंह, तहसील समन्व्यक बदायूं रामलखन , सह तहसील समन्वयक मो इब्राहिम, कौशल एडवोकेट, विनोद कुमार गुप्ता , कृष्ण गोपाल, नेत्रपाल, कौशल एडवोकेट, ओमकार , वीरपाल आदि की सहभागिता रही।