उत्साह के साथ प्रारम्भ हुआ माटी व अक्षत संचयन व संग्रहण का कार्य


आजादी का अमृत महोत्सव एक पुनीत माटी-वन्दनोत्सव : डीएम

आजादी का अमृत महोत्सव मेरी माटी मेरा देश-अमृत कलश यात्रा कार्यक्रम अन्तर्गत माटी व अक्षत संचयन व संग्रहण का कार्य पूरे उत्साह के साथ सोमवार से प्रारम्भ हुआ, जो आगामी 30 सितम्बर तक चलेगा। सोमवार को जनपद की ग्राम पंचायत अकौली सहित विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों में जहां एक ओर रैली निकालकर आमजन को जागरुक किया गया, वहीं ग्रामवासियों ने बढ़-चढ़कर माटी व अक्षत देकर अपना सहयोग प्रदान किया। डीएम ने सभी से अपील की है कि कार्यक्रम को सफल बनाने में सभी बढ़-चढ़कर सहयोग करें।
जिलाधिकारी मनोज कुमार ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव भारत की आजादी के 75 साल पूर्ण होने के उपलक्ष्य में आयोजित एक पुनीत माटी-वन्दनोत्सव है, जिसमें हम सभी के लिए अपनी विराट सांस्कृतिक विरासत से रूप से रुबरू होने, उसकी भव्यता पर गर्व करने और ऐसे गर्वजनित रस में डूबकर उत्सवमय आनन्द लेने का स्वर्णिम अवसर है।


उन्होंने कहा कि मेरी माटी मेरा देश-अमृत कलश यात्रा कार्यक्रम में ग्रामीण क्षेत्रों में प्रत्येक ग्राम की महिला मंगलदल, युवक मंगल दल/ऑगनबाड़ी कार्यकत्री ग्राम पंचायत के सदस्य आदि अन्य उत्साही स्वयंसेवी ग्रामीणजन के साथ जुलूस निकालकर गांव के प्रत्येक घर से मुट्ठीभर मिट्टी अथवा चुटकी भर अक्षत (चावल) प्राप्त करेंगे।
उन्होंने बताया कि जुलूस, टोलियाँ 11 से 30 सितम्बर 2023 के मध्य गांव के प्रत्येक घर जाकर इस सामग्री का संचयन करेंगे एवं शासकीय प्राथमिक, अपर प्राइमरी विद्यालय अथवा ग्राम सचिवालय भवन में अमृत कलश में इसका संग्रहण करेंगे। अमृत वाटिकाओं, अमृत शिलापट्ट स्थलों पर एक समारोह का आयोजन करेंगे, जिसमें ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य, राशन कोटेदार, ग्राम स्तरीय समस्त कर्मी तथा अन्य समस्त स्थानीयजन उपस्थित रहेंगे।


यह कार्यक्रम भव्य रूप से मनाया जायेगा, जिसमें स्थानीय स्तर पर उपलब्ध कलाकारों द्वारा राष्ट्रभक्तिपूर्ण सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं माटी-गीत की प्रस्तुति के साथ-साथ सम्बन्धित ग्राम पंचायतों के वीर शहीदों के परिवारजनों का सम्मान एवं पंचप्रण की शपथ दिलाई जाएगी।
उन्होंने कहा कि 01 से 13 अक्टूबर तक ब्लॉक स्तरों पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। ब्लॉक स्तर से अमृत कलश को जिला मुख्यालय पर सम्मान के साथ डायट स्थित ऑडिटोरियम में लाया जाएगा। जनपद स्तरीय भव्य कार्यक्रम का आयोजन 20 अक्टूबर को ऑडिटोरियम में किया जाएगा।

जिलाधिकारी मनोज कुमार ने बताया कि 26 अक्टूबर को अमृत कलशो को ससम्मान लखनऊ पहुंचाया जाएगा। 27 अक्टूबर लखनऊ में राज्य स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा, 30 अक्टूबर को इन अमृत कलशो को लखनऊ से दिल्ली भेजा जाएगा।