स्मार्ट के साथ-साथ सेफ सिटी भी बनेगी बरेली

शहर भर के सी0सी0टी0वी0 कैमरे आईसीसीसी से जुड़ेगें

महिला, बुजुर्ग व बच्चों की सुरक्षा के लिये उठाये जायेगे महत्वपूर्ण कदम

महिला सुरक्षा हेतु विशिष्ट कार्य करने वाले #Good_Samaritans को किया जायेगा सम्मानित

मण्डलायुक्त की अध्यक्षता में आज स्मार्ट सिटी योजनान्तर्गत सेफ सिटी परियोजना के कार्यों के लिए बैठक आयुक्त सभागार में हुई….
बैठक में नगर आयुक्त द्वारा बताया गया कि सेफ सिटी परियोजना के सम्बंध में शासन द्वारा निर्देश दिये गये हैं कि नगर में विभिन्न स्थान (स्कूल, कॉलेज, अस्पतालों, व्यावसायिक प्रतिष्ठानों, सरकारी एवं गैर सरकारी संस्थाओं) में स्थापित सी0सी0टी0वी0 कैमरो का आई0पी0 इनेवल कराकर इंटीग्रेटेड कमांड एण्ड कंट्रोल सेन्टर (आईसीसीसी) के साथ इंटीग्रेशन किया जायेगा। जिस पर मण्डलायुक्त ने एस0पी0 ट्रैफिक से जानकारी ली की शहर में कितने कैमरे संचालित हैं और कितने आई0पी0 बेस्ट हैं व कितने नहीं है। एस0पी0 ट्रैफिक ने अवगत कराया कि 216 कैमरे नॉन आई0पी0 बेस्ड हैं। मण्डलायुक्त अभियान चलाकर लोगों को समझाएं और आई0पी0 बेस्ड करवायें ।


सेफ सिटी के दृष्टिकोण से नगर के डार्क जोन (अंधेरे स्थानों का चिन्हांकन) की सूची नगर निगम को उपलब्ध करायी जाये जिससे वहां पर्याप्त रोशनी व स्ट्रीट लाइट्स की व्यवस्था की जा सके। सिटी बसों, ओला, उबर में कैमरे व पैनिक बटन लगवाया जाने के निर्देश दिये गये। सुरक्षा की दृष्टिगत से संवेदनशील स्थानों जैसे- कोर्ट, जेल, स्कूल, कॉलेज, पार्क आदि हॉट स्पॉट की पहचान कर सी0सी0टी0वी0 कैमरे लगवाये जायेंगे।


मण्डलायुक्त ने निर्देश दिये कि महिलाओं, बच्चों व बुर्जुगों की सुरक्षा की दृष्टिगत   वैधानिक मदद की जाये तथा महिलाओं की मदद करने वाले लोगों को चिन्हित कर Good Samaritan के रूप में प्रोत्साहित किया जाये। नगर में महिलाओं की सुरक्षा को  दृष्टिगत रखते हुये हॉट स्पॉट स्थानों को चिन्हित कर पिंक बूथ का निर्माण कराया जायेगा एवं इसी क्रम में बरेली सेफ सिटी एप्लीकेशन को संचालित कर आम जनमानस को जागरूक कराया जायेगा।
नगर में संचालित निजी एवं सरकारी स्कूलों एवं कॉलेजों में विद्यार्थियों के लिए कैरियर काउंसलिंग एवं आत्मरक्षा प्रशिक्षण हेतु समय-समय पर कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा एन0सी0सी0/एन0एस0एस0 के बच्चों व छात्र/छात्राओं को सेफ सिटी वालंटियर बनाया जाये।


नगर में सेफ सिटी के अन्तर्गत महिलाओं, बच्चों एवं दिव्यांगजनों के लिए किये जाने वाले कार्यों का एफ0एम0 एवं सोशल मीडिया के माध्यम से व्यापक प्रचार प्रसार भी किया जायेगा।
बैठक में जिलाधिकारी शिवाकान्त द्विवेदी,मुख्य विकास अधिकारी जग प्रवेश,नगर आयुक्त निधि गुप्ता वत्स, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 बलवीर सिंह, एस0पी0 ट्रैफिक राम मोहन सिंह, सिटी मजिस्ट्रेट रेनू सिंह,जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संजय, जिला प्रोबेशन अधिकारी मोनिका राणा,जिला सूचना अधिकारी नीतू कनौजिया,स्मार्ट सिटी के अधिकारी सहित अन्य सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।