जिलाधिकारी शिवाकान्त द्विवेदी की अध्यक्षता में आकांक्षात्मक विकास खण्डों में निर्धारित इंडीकेटर्स के संबंध में हुई बैठक…..

जनपद के सभी विद्यालयों एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों में न्यूट्रेशन वाटिका लगाई जाये, जिससे कुपोषण के प्रति जागरूकता एवं न्यूट्रेशन की समस्या दूर की जाए : जिलाधिकारी

जिलाधिकारी शिवाकान्त द्विवेदी की अध्यक्षता में आज आकांक्षात्मक विकास खण्डों में निर्धारित इन्डीकेटर्स के संबंध में बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में हुई।
जिलाधिकारी ने कहा कि बहेड़ी में कुछ ऐसे सी0एच0सी0 एवं पी0एच0सी0 सेण्टर हैं, जिनमें अभी तक वेईग मशीन खराब है जिस पर जिलाधिकारी ने सी.डी.पी.ओ. बहेड़ी पर नाराजगी व्यक्त करते हुये इसमें शीघ सुधार करने के निर्देश दिये। उन्होंने जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देश दिये कि सी.एच.सी एवं पी.एच.सी में गर्भवती महिलाओं को जो भी पुष्टाहार दिया जाये उसकी पोर्टल पर भी फीडिंग के साथ-साथ नियमित मॉनिटरिंग की जाये।

जिलाधिकरी ने जनपद के उन प्राथमिक विद्यालयों जहां बिजली की व्यवस्था नहीं हो पाई है वहीं ए.बी.एस.ए. को निर्देश दिये कि जिन स्कूलों में अभी तक बिजली का कनेक्शन नहीं हो पाया है वह विद्युत विभाग से सम्पर्क स्थापित कर शीघ्र आंगनबाड़ी केन्द्रों में बिजली कनेक्शन की समस्या का पूर्ण निदान कर लिया जाए। उन्होंने उप निदेशक कृषि को निर्देश दिये कि तहसील तथा ब्लाक स्तर पर जिन किसानों का ई.के.वाई.सी. की फीडिंग का कार्य नहीं हो पाया है उसे ब्लाक तथा तहसील स्तर पर व्यापक अभियान चलाकर पूर्ण कराया जाये। जिलाधिकारी ने समस्त ए.बी.एस.ए. को निर्देश दिये जनपद के सभी विद्यालयों एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों में न्यूट्रेशन वाटिका लगाई जाये, जिससे कुपोषण के प्रति जागरूकता एवं न्यूट्रेशन की समस्या दूर की जाए। मुख्य विकास अधिकारी ने समस्त सी.एच.सी. एवं पी.एच.सी. के डॉक्टरों को निर्देश दिये कि सैम तथा मैम श्रेणी के बच्चों को चिन्हित कर पोषण एप ट्रैकर पर विवरण दिया जाए। इसी के आधार पर पोषण की व्यवस्था करके वितरण किया जाए और लगातार मॉनिटरिंग किया जाए, जिससे बच्चे स्वास्थ्य हो सकें। चूंकि बच्चे देश के भविष्य होते है उनके भविष्य के साथ कोई खिलवाड़ न करें अगर कोई अधिकारी लापरवाही करेंगा तो उसके विरूद्ध नियमानुसार सख्त से सख्त कार्यवाही की जायेगी।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी जग प्रवेश, परियोजना निदेशक तेजवन्त सिंह,जिला अल्प एवं संख्या अधिकारी संतराम वर्मा, जिला अग्रणी बैंक प्रबन्धक श्रीमती सुषमा के0,जिला विद्यालय निरीक्षक सोमारु प्रधान, जिला पंचायती राज्य अधिकारी धीरेन्द्र कुमार,मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ0 मेघ श्याम,उप निदेशक कृषि दीदार सिंह,जिला उद्यान अधिकारी पाठक सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।