महराजगंज। जिले के दो नगर पालिका व आठ नगर पंचायतों की 13 मई को होने वाली मतगणना के लिए कार्मिकों का प्रशिक्षण मंगलवार को होगा। दो पालियों में 870 कार्मिकों को प्रशिक्षित किया जाना है। इसके लिए 32 मास्टर ट्रेनरों को जिम्मेदारी दी गई है।
प्रभारी अधिकारी कार्मिक संतोष कुमार राय ने बताया कि चेहरी स्थित आईटीएम कॉलेज मेें आठ कमरों में कार्मिकों को प्रशिक्षित किया जाएगा। प्रत्येक कमरे में 50 कार्मिक प्रशिक्षित होंगे। पहले चरण का प्रशिक्षण सुबह 10 से एक बजे तक होगा। दूसरे चरण का प्रशिक्षण दोपहर दो से पांच बजे तक चलेगा। सभी मास्टर ट्रेनर व कार्मिक समय से प्रशिक्षण स्थल पर पहुंचकर प्रशिक्षण प्राप्त करें व मतगणना के कार्य को बेहतर ढंग से संपन्न कराएं।


समेकित विद्यालय में गणना की तैयारियां जोरों पर
समेकित विद्यालय धनेवा में होने वाले पांच निकायों की गणना के लिए तैयारियां जोरों पर है। यहां पर नगर पालिका महराजगंज व नगर पंचायत पनियरा, चौक बाजार, परतावल व घुघली की गणना होनी है। ऐसे मेें सभी गणना स्थल पर जाली लगाने का कार्य चल रहा है। स्ट्रांग रूम की सुरक्षा में पुलिस कर्मी पूरी तरह से मुस्तैद हैं।


बेहतर ढंग से प्रशिक्षित करें मास्टर ट्रेनर
मतगणना कार्मिकों को प्रशिक्षित किए जाने के लिए नियुक्त किए गए मास्टर ट्रेनर गणना पर्यवेक्षक व सहायक को बेहतर ढंग से प्रशिक्षित करने का कार्य करें। इसमें किसी प्रकार की शिथिलता न बरती जाए। ये बातें प्रभारी अधिकारी कार्मिक संतोष कुमार राय ने सोमवार को विकास भवन सभागार में मतगणना के लिए मास्टर ट्रेनरों को प्रशिक्षित करते हुए कही।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक गणना टेबल पर एक पर्यवेक्षक व तीन सहायक रहेंगे। सभी को गणना के तौर-तरीकों को बता दिया जाए। मतपत्रों को रद्द घोषित करने के संबंध में दिए गए निर्देशों को पढ़ने के लिए प्रेरित किया जाए। कोई भी ऐसा कार्य न किया जाए जिससे मतगणना स्थल पर अप्रिय स्थिति उत्पन्न हो। पूरी पारदर्शिता के साथ कार्मिक दायित्वों का निर्वहन करें। परियोजना निदेशक आरडी चौधरी, उपायुक्त श्रम रोजगार आरके पांडेय, जिला विद्यालय निरीक्षक अमरनाथ राय, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी आशीष कुमार सिंह ने भी मास्टर ट्रेनरों को ध्यान दिए जाने वाली बातों के बारे में विस्तृत रूप से बताया।