सम्भल।जिलाधिकारी मनीष बंसल ने विकास खंड बहजोई के ग्राम पाठकपुर में किसानों की फसल उत्पादकता को लेकर स्थलीय निरीक्षण किया।
जिसमें जिलाधिकारी ने किसान सुबोध कुमार शर्मा पुत्र फतेह पाल के खेत में जाकर क्रॉप कटिंग के कार्य का निरीक्षण किया। एवं निरीक्षण के दौरान 10 ×10 त्रिकोण मीटर के क्षेत्र की फसल को निकलवा कर उसके अनाज को क्रॉप कटिंग के मानक के अनुसार माप करवाई।

जिसमें जिलाधिकारी ने बताया कि क्रॉप कटिंग सभी जनपदों में किए जाते हैं और इसमें रैंडम आधार पर कुछ खेतों को चुना जाता है।जिनकी उत्पादकता का आकलन त्रिकोणीय आकृति में खेत को काटकर उससे कितनी उत्पादकता हुई है। वह देखी जाती है। इससे दो लाभ होते हैं।प्रथम जनपद का जो औसत निकलता है।उससे यहां की उत्पादकता का पता चलता है और उसके आंकड़े शासन को भी प्रेषित किए जाते हैं। द्वितीय उत्पादकता अगर कम होती है।तो उन किसानों को जिन्होंने फसल बीमा योजना के अंतर्गत बीमा करा रखा है।अगर जनपद में उत्पादकता मानकों से कम रहती है।तब उन किसानों को फसल बीमा योजना के अंतर्गत लाभ दिया जाता है अतः किसानों को ज्यादा से ज्यादा फसल बीमा कराना चाहिए।


इस अवसर पर जिला सूचना अधिकारी बृजेश कुमार ,सहायक सांख्यिकी अधिकारी श्यामसुंदर, लेखपाल सुरेंद्र सिंह, कानूनगो साजिद अली, कृषि विभाग से सोमपाल सिंह एवं बीमा कंपनी के प्रतिनिधि अमरेश कुमार एवं अनुज कुमार उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक की रिपोर्ट