सम्भल।नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन को स्वतंत्र, सकुशल, निष्पक्ष, सुव्यवस्थित एवं सुचारू रूप से सम्पन्न कराने के उद्देश्य से आज कलेक्ट्रेट सभागार बहजोई में जिला निर्वाचन अधिकारी मनीष बंसल की अध्यक्षता में निर्वाचन संबंधी समस्त प्रभारी अधिकारी एवं सहायक प्रभारी अधिकारियों तथा सेक्टर एवं जोनल मजिस्ट्रेट तथा आर ओ के साथ बैठक का आयोजन किया गया।
 बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी प्रदीप वर्मा ने मतदान, मतगणना हेतु कार्मिकों की नियुक्ति, पोलिंग पार्टी की रवानगी, शांति एवं सुरक्षा व्यवस्था, जोनल, सेक्टर मजिस्ट्रेट की नियुक्ति एवं प्रशिक्षण, कंट्रोल रूम, आदर्श आचार संहिता का अनुपालन, लेखन सामग्री, मतपेटी एवं मतपत्र व्यवस्था, पोलिंग पार्टियों हेतु वाहन व्यवस्था, डाक मतपत्र व्यवस्था, वीडियोग्राफी, सीसीटीवी, डिजिटल कैमरा, वेब कास्टिंग व्यवस्था, टेंट फर्नीचर, बैरीकेडिंग एवं प्रकाश व्यवस्था, मीडिया सेल एवं संचार आदि व्यवस्थाओं से संबंधित प्रभारी अधिकारियों को उनके कार्य एवं दायित्वों के बारे में विस्तृत जानकारी दी गयी।


एवं जिलाधिकारी/ जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्वाचन कर्मियों के प्रशिक्षण कराने हेतु मुख्य विकास अधिकारी से जानकारी भी प्राप्त की तथा मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि विभाग बार कार्मिकों के डाटा फ्रीज कराया जा रहा है। जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि मतदान कार्मिकों की अधिसूचना जारी होने के 2 दिन के भीतर प्रथम ट्रेनिंग करा ली जाए। मतपत्र स्टेशनरी को लेकर जिलाधिकारी ने सीओ चकबंदी को निर्देशित करते हुए कहा कि मत पेटियों के कार्य को स्वयं देखें। आदर्श आचार संहिता को लेकर जिलाधिकारी ने समस्त अधिशासी अधिकारी नगर पालिकाओं एवं नगर पंचायतों को निर्देशित करते हुए कहा कि अपने सफाई कर्मचारियों को एक टीम के रूप में तैयार रखें ताकि आदर्श आचार संहिता लगने के पश्चात पेंट के माध्यम से दीवारों पर राजनैतिक संदेशों एवं होर्डिंग आदि को हटवा जा सके। तथा नगर की हर गली को चेक किया जाए ताकि कोई होर्डिंग या बैनर या कोई अन्य राजनीतिक संदेश दीवार पर प्रदर्शित तो नहीं हो रहा है तथा अपने कर्मचारियों को हरे एवं ऑरेंज कलर की जैकेट पहना कर इन कार्यों में लगाएं। समस्त उप जिलाधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि एफएसटी /एसएसटी की टीमों को प्रत्येक दशा में देख ले तथा उनकी ब्रीफिंग भी की जाए। तथा एफएसटी/एसएसटी की गाड़ियों की तैयारियां को पूर्ण कर लें तथा गाड़ियों में पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित हो। निर्वाचन व्यय को लेकर भी जिलाधिकारी ने मुख्य कोषाधिकारी से जानकारी प्राप्त की तथा उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि सभी उप जिलाधिकारियों को शासन के द्वारा जो भी शासनादेश पारित किए गए हैं उसकी छाया प्रति समस्त उप जिलाधिकारियों को उपलब्ध कराएं ताकि शासनादेशों का पालन किया जा सके। तथा उप जिलाधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि एफएसटी एसएसटी की टीमों को आचार संहिता के लगते ही सक्रिय किया जाए।
एक्स ई एन पीडब्ल्यूडी को निर्देशित करते हुए कहा कि जिन स्थानों से पार्टी की रवानी की जाएगी वहां का नक्शा तैयार हो जाए। टेंट, टेबल, बैरिकेडिंग तीनों मंडी स्थलों पर सुनिश्चित की जाए तथा प्रत्येक स्थान पर एक एक ए ई नामित किया जाए।एक्स ई एन विद्युत को निर्देशित करते हुए कहा कि पर्याप्त व्यवस्था रहे।
जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा समस्त प्रभारी अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि सभी लोग दिए गए दायित्वों का निष्ठापूर्वक निर्वहन करें। और उन्होंने कहा कि निर्वाचन कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।


सेंट्रल और जोनल मजिस्ट्रेटों की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए और उन्होंने कहा कि 10 अप्रैल एवं 11 अप्रैल को पुनः क्षेत्र का भ्रमण कर लें हर बूथ पर आधारभूत सुविधाएं सुनिश्चित कराएं संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील बूथ को भी चिन्हित कर लिया जाए। बूथ के सामने बूथ नंबर का मिलान प्रत्येक दशा में कर लें। आर ओ की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि नामांकन की प्रक्रिया से संबंधित चेक लिस्ट को बना ले क्या-क्या प्रपत्र आवश्यक हैं आर ओ हैंडबुक को अच्छी तरीके से पढ़ ले।
ठक में मुख्य विकास अधिकारी कमलेश सचान अपर जिला अधिकारी प्रदीप वर्मा तथा प्रभारी जोनल, सेक्टर मजिस्ट्रेट, आर ओ एवं ए आर ओ प्रभारी अधिकारी एवं सहायक प्रभारी अधिकारी, प्रभारी लेखन सामग्री, प्रभारी मीडिया सहित अन्य प्रभारी अधिकारी आदि मौजूद रहे।

सम्भल से खलील मलिक की रिपोर्ट