सम्भल।कलेक्ट्रेट सभागार बहजोई में जिलाधिकारी मनीष बंसल की अध्यक्षता में स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2023 में चयनित 15 मॉडल ग्राम पंचायत में कराए जा रहे कार्यों की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।
15 मॉडल ग्राम पंचायतों के ग्राम प्रधान, पंचायत सचिव एवं पंचायत सहायकों के साथ ग्राम पंचायत वार जानकारी प्राप्त की। एवं विकास खंड समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने आरआरसी सेंटर के विषय में जानकारी प्राप्त की तथा संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि आरआरसी सेंटर पर अच्छे प्रकार के पेंट कराया जाए तथा पेंट से कचरा एकत्रितकरण पर सुखा कचरा एवं गीला कचरा गत्ता प्लास्टिक एवं कांच आदि के विषय में लिखा जाए।

तथा आरआरसी सेंटर के पास अच्छी गुणवत्ता वाली टाइल्सों का भी प्रयोग किया जाए। तथा सभी कार्य समय सीमा के अंतर्गत पूर्ण कराएं। तथा ग्राम वासियों को जागरूक करते हुए आरआरसी सेंटर पर कचरे का एकत्रीकरण किया जाए तथा जिला पंचायत राज विभाग के तीनों डिस्टिक कोऑर्डिनेटरों को 1-1 गांव दिया गया जिसमें जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित करते हुए कहा कि गांव वासियों को जागरुक करते हुए कूड़ा एकत्रितकरण का कार्य कराया जाए। तथा जिलाधिकारी ने कहा कि ग्राम पंचायत में कोई भी व्यक्ति अगर आरआरसी सेंटर पर प्लास्टिक का कचरा एक बार में 50 किलोग्राम से अधिक लाता है तो उसे उपहार देते हुए उसे सम्मानित किया जाए।


स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत ग्राम पंचायतों को पुरस्कृत करने के लिए भी जानकारी प्राप्त की तथा गोवर्धन प्लांट एवं व्यक्तिगत शौचालय की द्वितीय किस्त देने के लिए जानकारी प्राप्त की तथा व्यक्तिगत शौचालय के फोटो एल्बम का अवलोकन किया।
जिलाधिकारी ने संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि 1 सप्ताह के अंदर व्यक्तिगत शौचालयों का शत-प्रतिशत फोटोग्राफ एकत्रित किए जाएं नहीं तो संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई संज्ञान में लाई जाएगी।
जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधानों को निर्देशित करते हुए कहा कि सकारात्मक सोच के माध्यम से अपनी अपनी ग्राम पंचायतों में कार्य करें।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी कमलेश सचान, जिला विकास अधिकारी रामाशीष, जिला पंचायत राज अधिकारी जाहिद हुसैन, जिला सूचना अधिकारी बृजेश कुमार, खंड विकास अधिकारी रजपुरा शिव प्रताप सिंह, खंड विकास अधिकारी जुनावई अखिलेश, कुमार संबंधित खंड विकास अधिकारी एवं संबंधित एडीओ पंचायत ओडीएफ ग्राम पंचायतों के प्रधान एवं ग्राम पंचायत सचिव सहित संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक की रिपोर्ट