सम्भल।इस साल हज पर जाने वाले लोगो का चयन हो गया हैं। मजहबे इस्लाम में हज एक पीलर है और हर शख्स हज पर जाना चाहता है। लेकिन हज पर वही जाते है जिन्हे अल्लाह बुलाता है। हमेशा की तरह इस बार भी भारत सरकार की लेटलतीफी के बाद हज पर जाने वालों के लिए प्लान तैयार कर दिया गया है। इस बार सम्भल जिले से 712 लोगों के हज यात्रा के लिए आवेदन प्राप्त हुए हैं। हज यात्रियों को सहुलत देते हुए कागजात जमा करने व किस्त जमा करने की तिथि बढ़ाई गई है।

हज यात्रा के लिए उत्तर प्रदेश को 30237 सीटें मिली थी। जिसमें निर्धारित तारीख तक 26786 आवेदन ही जमा हो सके। दो बार तारीख बढ़ाने के बाद भी सीटे पूरी ना हो सकी। अब यह बात साफ हो चुकी है कि यूपी से 26786 लोग सीधे हज यात्रा पर जाएंगे। जिनमें से 712 जायरीन सम्भल जिले के होंगे। हज यात्रा पर जाने वालों के लिए न्यूनतम आयु 12 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा कोई निर्धारित नहीं की गई है और इस बार बिना मेहरम के महिलाए हज यात्रा पर जाएंगी। हज पर जाने वालों के लिए अभी पूरे खर्च का एलान तो नहीं हो पाया है। लेकिन पहली किस्त के रूप में ₹81800 जमा करने होंगे। जो इस प्रकार है ₹300 प्रसंस्करण शुल्क 1500 अन्य खर्च एडवांस 80000 टोटल ₹81800 एसबीआई या यूनियन बैंक में जमा करना होगा। यह रकम हज कमेटी द्वारा दिए गए प्रोफार्मा पर ही जमा करनी है जिस पर कवर नंबर अंकित होगा। हज कमेटी ने इसके लिए 7 अप्रैल 2023 की तिथि निर्धारित की थी मगर इसे बढ़ाकर अब 12 अप्रैल तक हज पर जाने वाले निर्धारित रकम जमा करें। 10 अप्रैल तक मेडिकल फिटनेस और जमा पर्ची हज कमेटी ऑफ इंडिया पहुंच जानी चाहिए थी मगर इसे भी बढ़ाकर 14 अप्रैल कर दिया गया है। इस वर्ष हज यात्रा की पहली उड़ान 21 मई से है शुरू होकर 22 जून को आखिरी उड़ान होगी। जबकि हज यात्रियों की वापसी 3 जुलाई से शुरू होकर के 2 अगस्त 2023 तक होगी। नोडल अधिकारी मौलाना मौहम्मद मियां ने बताया कि हज यात्रा पर जाने वाले अपनी तैयारी शुरू कर दें। हज कमेटी ऑफ इंडिया के हवाले से पता चला है कि जल्द ही अन्य खर्च के बारे में भी सर्कुलर जारी कर दिया जाएगा। उन्होंने एक हेल्प लाइन नंबर भी जनपद के हज यात्रियों के लिए दिया है।9837292324 इस नंबर पर दोपहर 1:00 से 5:00 तक जानकारी हासिल की जा सकती है। अधिक जानकारी के लिए मदरसा सिराजुल उलूम हिलाली सराय सम्भल से रापता कायम कर सकते हैं। ज्ञात हो की मदरसा सिराजुल उलूम को हज मालूमात का जिला कार्यालय बनाया गया है।

नोडल अधिकारी मौलाना मौहम्मद मियां ने बताया कि जनपद सम्भल से हाजियों के 712 आवेदन मंजूर हुए हैं सम्भल तहसील से लगभग 500 आवेदन प्राप्त हुए हैं। पहली किस्त ₹81800 जमा करने की तिथि 7 अप्रैल थी इसे बढ़ाकर 12 अप्रैल कर दिया गया है। हज कमेटी लखनऊ के अंदर पेपर जमा करने की तिथि 10 अप्रैल थी इसे बढ़ाकर 14 अप्रैल कर दिया गया है। हज पर जाने वाले लोग अपने मेडिकल फिटनेस सर्टिफिकेट सरकारी अस्पताल से बनवाएं क्योंकि प्राइवेट डॉक्टर की रिपोर्ट मान्य नहीं है। आगे उन्होंने अपील करते हुए कहा कि मेडिकल अधिकारी हज पर जाने वाले लोगों की जांच करके ही रिपोर्ट तैयार करें औपचारिकता पूरी न करें।

बाईट – मौलाना मौहम्मद मियां, नोडल अधिकारी

सम्भल से खलील मलिक