जिलाधिकारी ने वादकारियों के हित में दिए निर्देश हड़ताल से कार्य नहीं होगा बाधित।

सम्भल।आज कलेक्ट्रेट सभागार बहजोई में जिलाधिकारी मनीष बंसल की अध्यक्षता में कर करेत्तर, राजस्व कार्यो, चकबंदी विभाग एवं प्रवर्तन कार्य की मासिक समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।
जिसमें राजस्व प्राप्ति को लेकर स्टांप निबंधन, आबकारी, खनन, विद्युत, बाट माप, परिवहन विभाग, आदि की राजस्व प्राप्ति को लेकर जानकारी प्राप्त की एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
परिवहन विभाग की राजस्व प्राप्ति में लक्ष्य के सापेक्ष कम प्रगति को लेकर कारण बताओ नोटिस जारी कराने के निर्देश दिए।
खनन विभाग की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि ईट भट्टे जिनकी एनओसी प्रदूषण बोर्ड से नहीं है उनकी लिस्ट को अपडेट किया जाए।
आरसी की समीक्षा करते हुए व्यापार कर, विद्युत देय, खनिज देय, बैंक देय, परिवहन देय आदि के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए 10 बड़े बकायेदारों को लेकर जिलाधिकारी ने कहा कि शत-प्रतिशत वसूली कराना सुनिश्चित करें।
सरकारी विभागों पर लंबित बकाया को लेकर जिलाधिकारी ने संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि सरकारी विभागों से संपर्क करते हुए आवश्यक कार्रवाई कराना सुनिश्चित करें।
इसके उपरांत स्टांप के बड़े बकायादार, विद्युत देय के बड़े बकायादार, बैंक देय के बड़े बकायेदार, परिवहन देय बड़े बकायेदारों के विषय में विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त करते हुए आवश्यक कार्यवाही कराने के निर्देश दिए।
प्रवर्तन के कार्यों की समीक्षा बैठक की गयी जिसमें आबकारी, खनन, व्यापार कर, श्रम विभाग, परिवहन विभाग, बाट माप विभाग, खाद्य सुरक्षा विभाग, औषधि विभाग के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त करते हुए लक्ष्य के सापेक्ष कार्य करने के निर्देश दिए।
राजस्व वाद को लेकर जिलाधिकारी ने समीक्षा की 3 एवं 5 वर्ष से लंबित पुरानी वादों को लेकर जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि मार्च अंत तक लंबित वादों को निस्तारण करना सुनिश्चित करें।


जिलाधिकारी ने समस्त जिलाधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि समस्त नायब तहसीलदारों को वादों का निस्तारण कराने हेतु कार्य वितरण करें ताकि शीघ्र ही वादों का निस्तारण किया जा सके धारा 67 को लेकर जिलाधिकारी ने संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देशित किया।
चकबंदी के एसओसी को बैठक में अनुपस्थित होने पर कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए वेतन रोकने के निर्देश दिए। तथा संभल में चकबंदी कार्यों के वादों की स्थिति को देखते हुए जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि अगर वकील हड़ताल करते हैं तब भी पीठासीन अधिकारी कोर्ट का कार्य करते हुए वादों का निस्तारण कराना सुनिश्चित करें। अगर कोई बाधा उत्पन्न करता है तो उस पर विधिक कार्रवाई कराना भी सुनिश्चित की जाए। अगर संभल में कोई बाधा उत्पन्न हो रही है तो एसओसी अपना न्यायालय बहजोई स्थानांतरित करा लें।


जिलाधिकारी ने समस्त उपजिलाधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि भू माफियाओं को चिन्हित किया जाए तथा कहीं भी कोई अवैध कॉलोनी ना कटे इसको भी गंभीरता से देख लें। तथा जिलाधिकारी ने क्रॉप कटिंग को लेकर भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए तथा उन्होंने कहा कि 2 दिन के अंदर क्रॉप कटिंग के कार्य को पूर्ण कर लें।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रदीप वर्मा, समस्त उपजिलाधिकारी, समस्त डिप्टी कलेक्टर एवं समस्त तहसीलदार तथा संबंधित जिला स्तरीय अधिकारी एवं कर्मचारी गण उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक