आगामी त्यौहारों को लेकर सुरक्षा व्यवस्था रहे चाक-चौबंद…. पुलिस अधीक्षक

अपर जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में 29 और 30 मार्च को प्रमुख मंदिरों में अखंड रामायण पाठ का किया जाएगा आयोजन

सम्भल।आज कलेक्ट्रेट सभागार बहजोई में जिलाधिकारी मनीष बंसल एवं पुलिस अधीक्षक चक्रेश मिश्र की अध्यक्षता में कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।
जिसमें आगामी त्यौहारों को लेकर पुलिस अधीक्षक द्वारा संबंधित पुलिस अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। 
उन्होंने कहा कि रामनवमी एवं रमजान का माह शुरू होने वाला है इसके दृष्टिगत समस्त थाना अध्यक्ष अपनी अपनी तैयारियों को पूर्ण कर लें एवं त्योहारों को शांतिपूर्ण मनाने हेतु प्रत्येक थाना स्तर पर ब्रीफिंग कराना सुनिश्चित करें। एवं समस्त थाना अध्यक्ष अपने-अपने क्षेत्रों में जिस जिस स्थान पर मेलों एवं जुलूसों का आयोजन किया जाता है उस स्थान को चिन्हित करते हुए वहां अगर कोई झूला या मौत का कुआं आदि का आयोजन किया जाता है तो उसकी एनओसी को प्रत्येक दशा में देख लिया जाए एवं रामनवमी पर निकलने वाले जुलूस एवं मेलों की सुरक्षा व्यवस्था को प्रत्येक दशा में देख लें तथा रमजान के माह में जहां नमाज अदा की जाती है ऐसे स्थानों को चिन्हित करते हुए वहां की व्यवस्थाओं को प्रत्येक दशा में देख लें।
पुलिस अधीक्षक ने समस्त पुलिस अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद में परंपरागत तरीके से ही त्यौहारों को जनपद में मनाया जाए त्यौहारों में कोई भी नई परंपरा ना डाली जाए इसको प्रत्येक दशा में देख लें। पुलिस अधीक्षक ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि ऐसे स्थान चिन्हित कर लें जो कि जिले की सीमा से जुड़े हुए हैं वहां सुरक्षा व्यवस्था के दृष्टिगत सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं जिससे जनपद की सीमा की सुरक्षा व्यवस्था मजबूत हो सके।
पोक्सो एक्ट की सूचना सीडब्ल्यूसी को भी प्रेषित की जाए जिससे आवश्यक कार्रवाई की जा सके। इसके उपरांत पुलिस अधीक्षक ने गैंगस्टर कार्रवाई ,महिला अपराध आदि को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने आगामी त्यौहार के दृष्टिगत खाद्य सुरक्षा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद में मंदिरों के आसपास कोई भी मीट की दुकान नहीं खुले इसको प्रत्येक दशा में देख लिया जाए। जिलाधिकारी ने समस्त नगर पालिका एवं नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जहां रामनवमी एवं रमजान के माह में मेले एवं जुलूसों का आयोजन किया जाता है वहां की साफ-सफाई प्रत्येक दशा में सुनिश्चित की जाए।
अपर जिलाधिकारी ने बताया कि 22 मार्च से 30 मार्च तक चलने वाले नवरात्रों में विकासखंड एवं तहसील स्तर तथा नगरपालिका स्तर पर कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा जिसमें 29 एवं 30 मार्च 2023 को चिन्हित प्रमुख मंदिरों में अखंड रामायण पाठ का आयोजन किया जाएगा।
जिसमें जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद के प्रमुख मंदिरों को चिन्हित करते हुए वहां की आवश्यक तैयारियों को पूर्ण किया जाए एवं जनपद स्तर पर संभल एवं बहजोई में कार्यक्रमों का भव्य आयोजन किया जाए तथा अन्य प्रमुख स्थानों पर भी कार्यक्रम का आयोजन किया जाए तथा समस्त नगर पालिकाओं को निर्देशित करते हुए कहा कि अपने यहां पर एक अच्छा कार्यक्रम का आयोजन कराएं तथा संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा की स्थानीय स्तर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम करने वाले संगठनों से भी वार्ता करते हुए कार्यक्रमों का आयोजन किया जाए तथा व्यापक प्रचार-प्रसार भी कराना सुनिश्चित करें।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रदीप कुमार वर्मा, अपर पुलिस अधीक्षक श्रीश्चंद्र, समस्त उपजिलाधिकारी, समस्त क्षेत्राधिकारी, डिप्टी कलेक्टर विनय कुमार मिश्रा, डिप्टी कलेक्टर राजपाल सिंह, जिला सूचना अधिकारी बृजेश कुमार, जिला समाज कल्याण अधिकारी शैलेंद्र गौतम, समस्त थानाध्यक्ष सहित संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक