रोस्टर के अनुसार समस्त पंचायत भवनों पर ग्राम पंचायत अधिकारी बैठना करें सुनिश्चित….. जिलाधिकारी

समस्त विकास खंड अधिकारी ग्राम पंचायतों का करें भ्रमण, साफ सफाई एवं सरकारी योजनाओं पर दें ध्यान जिससे सरकारी योजनाओं का पात्र लाभार्थियों को मिल सके लाभ…… जिलाधिकारी

सम्भल।आज कलेक्ट्रेट सभागार बहजोई में जिलाधिकारी मनीष बंसल की अध्यक्षता में जिला स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) समिति की बैठक का आयोजन किया गया।
व्यक्तिगत शौचालय को लेकर जिलाधिकारी ने जानकारी प्राप्त की नये शौचालयों के लक्ष्यों के विषय में जानकारी लेते हुए प्रथम किश्त एवं द्वितीय किश्त के विषय में जाना जो शौचालय पूरे नहीं हैं उनको शीघ्र पूर्ण कराने तथा इसका सत्यापन भी कराने को निर्देशित किया। तथा जिनके शौचालय बन गये हैं उन शौचालयों की जीपीएस फोटो शीघ्र प्रेषित करने के निर्देश दिए।  तथा जिनके शौचालय बन गयें हैं। उनकी द्वितीय किश्त जारी की जाए तथा जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित किया कि समीक्षा पुस्तिका का फारमेट सही बनवाएं। 
सामुदायिक शौचालयों के विषय में विकास खंड वार जानकारी प्राप्त की एवं एस.एच. जी के भुगतान के विषय में जानकारी प्राप्त करते हुए  निर्देशित किया। जिलाधिकारी ने खंड विकास अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि ग्राम सचिव का रोस्टर अनुसार ग्राम पंचायतों में बैठना सुनिश्चित करें। तथा ग्राम पंचायत के बोर्ड पर या पेंट के माध्यम से सचिवों के बैठने के दिन भी निर्धारित करते हुए प्रदर्शित किए जाएं। ओडीएफ प्लस की स्थिति के विषय एवं  भुगतान की जानकारी प्राप्त की एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए।  
 आर.आर.सी सेंटर के विषय में विकास खंड वार जानकारी प्राप्त की एवं आवश्यक निर्देश दिए। माॅडल ग्राम पंचायत की वित्तीय प्रगति के विषय में जानकारी प्राप्त की तथा एडीओ पंचायत को निर्देशित करते हुए कहा कि प्रत्येक ग्राम पंचायत के प्रत्येक घर से कूड़ा एकत्र हो,एवं प्रत्येक ग्राम पंचायत में साफ़ सफाई सुनिश्चित की जाए । 
समस्त खंड विकास अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि अपने विकास खंड के ग्रामों का भ्रमण करना सुनिश्चित करें तथा ग्रामों की साफ सफाई, एवं सरकारी योजनाओं की ग्राम स्तर पर प्रगति के विषय पर देखें। ताकि पात्र लाभार्थियों को सरकारी योजना का लाभ प्राप्त हो सके। तथा जिला पंचायत विभाग के समस्त जिला समन्वयक को निर्देशित करते हुए कहा कि ग्राम पंचायतों का निरीक्षण करें तथा जिन ग्राम पंचायत में कार्य का भुगतान हो गया है। पर कार्य स्थल पर नहीं है। तो व्यक्तिगत जिम्मेदारी तय की जाएगी तथा सख्त कार्यवाही संज्ञान में लाई जाएगी।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी कमलेश सचान, एसीएमओ कुलदीप आदिम, जिला पंचायत राज अधिकारी जाहिद हुसैन, जिला सूचना अधिकारी बृजेश कुमार, जिला कार्यक्रम अधिकारी धर्मेंद्र मिश्रा,  एवं समस्त खंड विकास अधिकारी, समस्त एडीओ पंचायत सहित संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक