किसानों से किया जा रहा छलावा, ठेकेदार मानक से ज्यादा उठा रहे मिट्टी

पड़ोसी किसानों को खेत की मेड़ ढहने का सता रहा डर

कुंवर गाँव। केंद्र सरकार के तहत गंगा एक्सप्रेस-वे में मिट्टी के पटान के लिए ठेकेदार किसानों की नियमानुसार मिट्टी लेने के स्थान पर परमिशन से अधिक किसानों की मिट्टी उठवा रहे है भटौली गाँव में कुछ भोले भाले किसानों के साथ छलावा किया जा रहा है। जबकि एनओसी एक घन मीटर की है लेकिन ठेकेदार मिट्टी चार घन मीटर उठवा रहे है।
वजीरगंज से बिनावर के बीच गंगा एक्सप्रेस-वे के निर्माण के लिए ठेकेदार सलारपुर ब्लाक के गांव भटौली, सिंगरौरा,मोहमद पुर विहार से अवैध रूप से किसानों की जमीनों से मिट्टी का खनन कर रहे हैं। शनिवार को शिकायत सदर एसडीएम ,व तहसीलदार निरीक्षण गए थे।उनकी चेतावनी देने के बाद कुछ समय के लिए खनन कार्य बंद हो गया । लेकिन ठेकेदार ने अपनी हठधर्मिता के चलते भटौली गांव में किसानों की जमीनों पर फिर से मिट्टी खनन शुरू करा दिया ।
मेरठ से प्रयागराज तक करीब 594 किमी लंबा गंगा एक्सप्रेस-वे बदायूं की चार तहसीलों के 85 गांवों से होकर गुजरेगा। बदायूं में यह करीब 95 किमी की दूरी तय करेगा। करीब 10 से 12 फुट ऊंचे गंगा एक्सप्रेस-वे में मिट्टी के पटान के लिए ठेकेदार ने किसानों की नियमानुसार मिट्टी लेने स्थान पर परमिशन से अधिक किसानों की मिट्टी उठा रहे है। मानक के तहत मिट्टी की परमिशन एक मीटर आठ इंच (1.8)दी गई है मगर भटौली सहित कई गांव में तीन घन मीटर से अधिक किसानों की मिट्टी ठेकेदार उठा रहे है।गाँव के कुछ भोले भाले किसानों के साथ छलावा किया जा रहा है किसानों से आधार कार्ड लेकर जमीनों की परमिशन करा देते है किसानों को इसकी कोई जानकारी नहीं रहती है
पूर्व में आसपास की जमीनों का बड़े पैमाने पर खनन किया गया।
नियमानुसार किसी भी भूमि से तीन फुट ही मिट्टी उठाई जा सकती है।मगर ठेकेदार ने जमीन से 18 से 20 फुट तक खनन कर डाला। ऐसे में पड़ोसी किसानों के लिए अपना खेत ढहने का खतरा बना हुआ है । किसानों का यह भी कहना है कि बरसात के मौसम में पानी भरने से बड़ा हादसा भी हो सकता है।

भारतीय किसान यूनियन के मंडल प्रवक्ता राजेश सक्सेना ने बताया कि परमिशन से अधिक किसानों की मिट्टी उठा रहे ठेकेदार किसानों के साथ में छलावा किया जा रहा है।यह माफिया गिरी है जबकि योगी सरकार के द्वारा यह कहा गया है।कि माफियाओं को संरक्षण किसी कीमत पर नहीं दिया जाएगा उसके बाद भी गंगा एक्सप्रेसवे में ठेकेदार मनमाने तरीके से मिट्टी खनन कर रहे हैं। और किसानों के साथ छलावा किया जा रहा है।

1-गाँव भटौली के किसान आशीष का कहना है कि हमारे पड़ोसी किसान के खेत से लगभग 15 फिट गहरी मिट्टी उठाई गई है जिससे हमारा खेत कट जाएगा ।मानक के अनुसार मिट्टी नहीं उठाई जा रही है ।


2-भटौली के किसान अशोक का कहना है कि पड़ोसी किसान ने अपने खेत की मिट्टी गहराई से उठवा दी है जिससे हमारे खेत की मेड़ कटकर नीचे गिर रही है ।हमारा पूरा खेत कटकर पड़ौसी किसान के खेत में मिल जाएगा ।10 से 15 फिट गहरी मिट्टी उठाई जा रही है ।


3-भटौली गाँव के किसान रामवीर का कहना है।कि कई बार ठेकेदार से कम मिट्टी उठाने को कहा लेकिन वह मानने को तैयार नहीं है।गहरी मिट्टी उठाने से पड़ोसी किसानों को भारी नुकसान हो रहा है।हमारे भी खेत के पड़ोस से 15 से 20 फिट गहरी मिट्टी उठाई गई है।