मुख्यमंत्री के विजन यूपी को 1 ट्रिलियन एकोनमी बनाने एवं दिनांक 10-12 फरवरी, 2023 को आयोजित किये जाने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के क्रम में आज दिनांक 21-12-2022 को जिलाधिकारी, बरेली की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में उद्यमी सम्मेलन का आयोजन किया गया। जिसमें जनपद बरेली को आवंटित 3000 करोड़ के निवेश के लक्ष्य के सापेक्ष 250 से अधिक उद्यमियों द्वारा लगभग 1400 करोड़ के पूंजी निवेश एवं लगभग 11000 के रोजगार सृजन के एमओयू हस्ताक्षरित किये गये।
बैठक में संयुक्त आयुक्त उद्योग, ऋषि रंजन गोयल द्वारा उपस्थित उद्यमियों को शासन द्वारा निर्गत की गयी एमएसएमई नीति एवं निवेश नीति से अवगत कराया जैसे-निजी क्षेत्र द्वारा 10 एकड़ अथवा उससे अधिक क्षेत्रफल के एमएसएमई पार्क, औद्योगिक स्टेट/फलैटेड फैक्ट्री आदि का विकास कराना, परियोजना लागत हेतु लिये गये ऋण पर देय ब्याज की प्रतिपूर्ति के रूप में 07 वर्षो के लिए ब्याज का 50 प्रतिशत् तक अनुदान दिया जाना, विकासकर्ता को भूमि खरीद पर लगने वाले स्टाम्प पर 100 प्रतिशत् छूट दिया जाना, सूक्ष्म एवं लघु उद्योगों के लिए 2 करोड़ के कोलेटरल फ्री ऋण हेतु वन टाईम सीजीटीएमएसई फीस का भुगतान किया जाना, बरेली जनपद में जमीन खरीदने पर स्टाम्प शुल्क पर 75 प्रतिशत् छूट दिया जाना, महिलाओं को स्टाम्प ड्यूटी में 100 प्रतिशत् छूट दिया जाना, निवेश प्रोत्साहन सहायता के अन्तर्गत 20 प्रतिशत् पूंजीगत उपादान दिया जाना, अनुसूचित जाति/जनजाति/महिलाओं उद्यमियों को 2 प्रतिशत् अतिरिक्त निवेश प्रोत्साहन सहायता प्रदान किया जाना आदिकी जानकारी प्रदान करते हुए उद्यमियों को नये उद्योग लगाने हेतु उत्साहित किया गया। सहायक आयुक्त उद्योग, हथकरघा अमित कुमार पाल ने यूपी की टेक्सटाईल पॉलिसी, क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी, बृजपाल सिंह तथा, वरिष्ठ परियोजना अधिकारी, नेडा एवं संतोष कुमार, क्षेत्रीय प्रबन्धक, यूपीसीडा द्वारा प्रदेश सरकार के स्तर से निर्गत एमएसएमई नीति, औद्योगिक नीति, पर्यटन नीति, टेक्सटाईल पॉलिसी का प्रस्तुतिकरण किया गया। उत्साहित उद्यमियों ने लखनऊ एवं दिल्ली के मध्य स्थित बरेली जनपद में फूड प्रोसेसिंग, पर्यटन, टेक्सटाईल, निजी औद्योगिक पार्क की बड़ी संभावनाओं के विषय में विचारों का आदान प्रदान किया।


कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित इस सम्मेलन में जग प्रवेश, मुख्य विकास अधिकारी, बरेली द्वारा नये निवेशकों को सरकार द्वारा निर्गत सेक्टर आधारित नीतियों से रूबरू कराते हुए उन्हें प्रदेश सरकार व जिला प्रशासन की तरफ से आश्वस्त किया कि सभी नये निवेशकों तथा वर्तमान उद्यमियों को विभिन्न विभागों के स्तर से किसी प्रकार की समस्या नहीं आने दी जायेगी तथा उनकी सभी प्रकार की आवश्यकताओं को प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण कराया जायेगा।
शिवाकान्त द्विवेदी, जिलाधिकारी द्वारा उपस्थित निवेशकों के उत्साह का स्वागत करते हुए उन्हें प्रदेश सरकार के 1 ट्रिलियन एकोनॉमी बनाने के विजन तथा इस दिशा में प्रदेश की मंत्री परिषद तथा शासन के उच्चाधिकारियों द्वारा दुनियां के विभिन्न देशों में जाकर वहां के उद्यमियों को आमंत्रित करने की महत्वपूर्ण पहल को साझा करने के साथ ही बरेली एवं आस-पास के निवेशक अनुकूल माहौल के विषय में विस्तार से अवगत कराया तथा यह आश्वस्त किया कि प्रदेश सरकार की विजन के अनुरूप वे स्वयं तथा जनपद के अधिकारियों की समूची टीम नये निवेश तथा नये रोजगार के अवसर सृजित करने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है।


सम्मेलन में अलग-अलग नीतियों पर परिचर्चा में विभिन्न औद्योगिक संघों के प्रतिनिधियों तथा नये निवेशकों ने इस प्रथम निवेशक सम्मेलन के सफल आयोजन के लिए जिला प्रशासन को साधुवाद दिया तथा एस0के0 सिंह, अध्यक्ष लघु उद्योग भारती, सुरेश सुन्दरानी, एलपीजी एसोसिएशन के मंडल अध्यक्ष आदर्श गुप्ता “लिटिल” उपाध्यक्ष, आईआईए, मयूर धीरवानी, सचिव, आईआईए, संजय अग्रवाल, चार्टेड एकाउंटेट, सुदीप राजगढिया, एक्सपोर्टर, हरदीप सिंह ओबराय, विमल रेवाड़ी, मै0 बी0एल0 एग्रो के प्रतिनिधि प्रेम शर्मा आदि ने अपने निवेश प्रस्तावों तथा एक्सपेंशन आदि से सम्मेलन में अवगत कराते हुए जिलाधिकारी से अनुरोध किया कि निवेश हेतु उचित लैण्ड बैंक का सृजन कराया जाये तथा नये औद्योगिक पार्को में अवस्थापना सुविधाओं बिजली, सड़क आदि उपलब्ध कराने हेतु सम्बन्धित विभागों की ओर से एक टाईमलाईन अवश्य सुनिश्चित करा ली जाये। निजी औद्योगिक पार्क के विकास से निवेशकों की भूमि संबंधी आवश्यकताओं का समाधान आसानी से हो सकेगा। इस सम्मेलन में कुल 35 नये निवेशकों द्वारा रू0 634 करोड़ के नये निवेश अथवा एक्सपेंशन प्रस्तावों के विषय में अवगत कराया। श्री ऋषि रंजन गोयल, संयुक्त आयुक्त उद्योग द्वारा सभी निवेशकों से अनुरोध किया कि निवेश मित्र पोर्टल की भॉंति नये सभी निवेशकों का ट्रैक रिकार्ड रखे जाने तथा एमओयू हस्ताक्षर किये जाने के लिए प्रदेश शासन द्वारा निवेश सारथी पोर्टल विकसित किया गया है। सभी नये निवेशक इस पोर्टल के माध्यम से अपना निवेश इंटेण्ट अवश्य फाईल कर दें। साथ ही सभी को आश्वासन दिया गया कि प्रदेश सरकार द्वारा निर्गत नीतियों का लाभ दिये जाने हेतु सभी विभागों की एकीकृत ऑनलाईन पोर्टल विकसित किया जायेगा। एमएसएमई नीति के अनुदानों को प्राप्त करने की प्रक्रिया अत्यंत सुलभ एवं आसान बना दी गयी है तथा निवेशकों को अब सभी सुविधायें आसानी से जिला उद्योग केन्द्र के सहयोग से उपलब्ध हो सकेंगी।

सम्मेलन में यह भी चर्चा की गयी कि बरेली जनपद के उत्कृष्ट औद्योगिक वातावरण के दृष्टिगत इण्डियन इण्डस्ट्रीज एसोसियेशन, लघु उद्योग भारती एवं चैम्बर ऑफ कॉमर्स के सहयोग से जनवरी के प्रथम सप्ताह में एक वृहद उद्यमी सम्मेलन आयोजित किया जाये जिसमें प्रदेश सरकार द्वारा निर्गत विभिन्न नीतियों के एक्सपर्टस के तकनीकी सत्र आयोजित कर उद्यमियों, निवेशकों तथा निर्यातकों को उसकी बारीकियों से अवगत कराया जाये। इस वृहद सम्मेलन हेतु तैयारियॉं शुरू कर दी जायें ताकि जनपद हेतु निर्धारित निवेश लक्ष्य से कहीं अधिक निवेश के प्रस्ताव प्राप्त किये जा सकें व बरेली को नई ऊॅचाईयों पर पहुंचाया जा सके। आदर्श गुप्ता “लिटिल” सुरेश सुन्दरानी, एस0के0 सिंह, अभिनव अग्रवाल ने जिलाधिकारी की पहल तथा उनकी प्रतिबद्धता की भूरि-भूरि प्रशंसा की तथा आश्वस्त किया गया कि वे व्यक्तिगत स्तर पर निवेशकों से वार्ता करेंगे तथा लक्ष्य से अधिक निवेश के एमओयू अगले उद्यमी सम्मेलन में हस्ताक्षरित करायेंगे।
सम्मेलन में प्रतिभाग करने वाले निम्नलिखित निवेशकों के प्रतीकात्मक एमओयू हस्ताक्षरित कर जिलाधिकारी द्वारा वितरित किये गये-


1- मै0 अमरनारायन इण्डस्ट्रीज प्रा0 लि0, रू0 16 करोड़
2- मै0 राजगढ़िया एक्सपोर्ट रू0 04 करोड़
3- मै0 वसुमन्थ फ्लोर मिल प्रा0 लि0 रू0 20 करोड़
4- मै0 बी0एल0एग्रो इण्डस्ट्रीज (3 एमओयू) रू0 151 करोड़
5- मै0 लक्ष्मी एग्रो इण्डिया प्रा0 लि0 रू0 2.54 करोड़
6- मै0 आर0के0 इन्फ्राटेक प्रा0 लि0 रू0 6.60 करोड़

सम्मेलन का समापन करते हुए अन्त में जिलाधिकारी द्वारा प्रतिभाग करने वाले निवेशकों को बरेली जनपद को आवंटित लक्ष्य रू0 3000 करोड़ से अधिक निवेश कर सहयोग देने हेतु उत्साहित किया गया तथा हस्ताक्षरित किये गये एमओयू निवेशकों को बधाई दी एवं सभी का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए सम्मेलन का समापन किया गया
—————————–