मण्डलायुक्त संयुक्ता समद्दार व IG डॉ0 राकेश सिंह, की अध्यक्षता मण्डलीय सड़क सुरक्षा समिति की समीक्षा हुई

मण्डल में घटित होने वाली सड़क दुर्घटनाओं में मृत व्यक्तियों की संख्या में कमी लाने की बनी कार्य योजना

एस0डी0जी0 विजन-2030 के अनुसार वर्ष 2030 तक सड़क दुर्घटनाओं में मृतकों की संख्या में 50 प्रतिशत की कमी लाये जाने का लक्ष्य निर्धारित है

मण्डल के राष्ट्रीय और राज्य मार्गो के 37 ब्लैक स्पॉट पर दुर्घटना निरोधात्मक कार्यवाही अगले 15 दिवसो में पूर्ण करे- मण्डलायुक्त

शीत लहर मे कोहरा एवं आने वाले सप्ताह में ओवर स्पीडिंग व ड्रंकेन ड्राइविंग से होने वाली दुर्घटनाओं पर प्रभावी नियंत्रण करें, पुलिस व ए0आर0टी0ओ0 की टीम

 बैठक में बरेली मण्डल में सड़क दुर्घटनाओं की विवरणनुसार वर्ष 2020 एवं 2021 में सड़क दुर्घटनाओं के तुल्नात्मक विवरण से स्पष्ट हुआ कि वर्ष 2020 के तुलना में वर्ष 2021 में 14.97 प्रतिशत सड़क दुर्घटनाओं की संख्या में वृद्वि हुयी है वही मृतकों की संख्या 12.71 प्रतिशत की वृद्वि हुयी है। 2021 एवं 2022 (माह जनवरी से नबम्बर 2022 तक) में सड़क दुर्घटनाओं के तुल्तानत्मक विवरण से स्पश्ट हुआ कि वर्श 2021 के तुलना में वर्श 2022 में 18.13 प्रतिषत सड़क दुर्घटनाओं की संख्या में वृद्वि हुयी है वही मृतकों की संख्या 9.20 प्रतिषत की वृद्वि हुयी है। मण्डलायुक्त महोदया द्वारा निरन्तर सड़क दुर्घटनाओं में मृतको की संख्या में वृद्वि पर खेद व्यक्त करते हुये पी0डब्लू0डी विभाग, यातायात पुलिस, एन0एच0ए0आई, उपषा एवं परिवहन विभाग के अधिाकारियों को मृतको की संख्या में कमी लाने हेतु रोड इंजीनियरिंग में कमी को ठीक करना, रम्बल स्ट्रीप बनाना, रोड साइनेज लगाना तथा प्रभावी प्रवर्तन कार्यवाही किये जाने के निर्देष दिये गये। महोदया द्वारा यह भी अवगत कराया गया कि सबसे ज्यादा दुर्घटना तेज गति से वाहन चलाने एवं नषे के हालत में वाहन चलाने में हो रहे है ऐसी स्थिति में उन्होने सम्बन्धित विभाग को निर्देषित किया कि हाइवे पर चेकिंग की कार्यवाही बढाई जायें तथा पुलिस विभाग और परिवहन विभाग द्वारा ब्रेथ इनालाइजर से ड्रंकेन-ड्राइविंग की चेकिंग की जायें एवं चालकों के लाइसेन्स निलम्बित किये जायें। जिला सड़क सुरक्षा समितियों की बैठक मानक के अनुसार वर्श में 12 बार निर्धारित की गई है। मण्डलायुक्त महोदया द्वारा लोक निर्माण विभाग एवं परिवहन विभाग के अधिकारियों को नियमित जनपद सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित कराने के निर्देष दिये गये है।

मण्डलायुक्त द्वारा बैठक में एन0एच0ए0आई0 के परियोजना निदेषक के अनुपस्थित होने पर आक्रोष व्यक्त किया गया तथा सचिव समिति को निर्देषित किया गया कि इस सम्बन्ध में परियोजना निदेषक को लिखित रूप से अनुपस्थिति का कारण के सम्बन्ध में पत्राचार करने हेतु निर्देषित किया गया तथा यह भी निर्देषित किया गया है कि चिन्हित ब्लैक स्पॉट्स पर की गई सुधारात्मक कार्यवाही के फोटोग्राफ एवं वीडियो सहित सम्पूर्ण विवरण को एक सप्ताह के अन्दर उपलब्ध कराये जाये। मंडलायुक्त द्वारा मुख्य अभियन्ता लोक निर्माण विभाग को एनएच के अधिकारियों के साथ एक सप्ताह के अन्दर बैठक करके ब्लैक स्पॉट्स की स्थिति के सम्बन्ध में अवगत करायें।
मण्डलायुक्त द्वारा हिट एण्ड रन के प्रकरणों में सोलेषियम स्कीम के तहत सभी जनपदों को समयबद्व तरीके से जॉच पूरी करके सहायता राषि के वितरण की कार्यवाही करने के निर्देष दिये गये। षीतकालीन मौसम में कोहरे के कारण सड़क दुर्घटनाओं की सम्भावना बढ़ जाती है, जिसके सम्बन्ध में मण्डलायुक्त द्वारा वाहनों पर रिफ्लेक्टिव टेप लगाने, सड़को पर सफेद पट्टी बनाने की कार्यवाही के निर्देष परिवहन विभाग एवं एन0एच0ए0आई0 तथा पीडब्लूडी विभाग को दिये गये।

पुलिस महानिरीक्षक द्वारा टोल वैरियर संचालकों के माध्यम से वाहनों की हेड लाइट पर पीली पन्नी लगाये जाने के सम्बन्ध में निर्देष दिया गया तथा यह भी निर्देषित किया गया कि ट्रान्सपोर्ट यूनियन का सहयोग लेकर चालकों का प्रषिक्षण षिविर तथा नेत्र परीक्षण षिविर आयोजित करायें जायें।


मण्डलायुक्त द्वारा बैठक के अन्त में कोहरे के मौसम के दृश्टिगत आवष्यक सावधानियॉ वरतने के सम्बन्ध में जागरूकता अभियान चलाये जाने, नव वर्श के आगमन पर षराब पीकर एवं तेज गति से वाहन चलाने वाले चालकों के विरूद्व प्रवर्तन कार्यवाही करने के निर्देष परिवहन एवं पुलिस विभाग को दिये गये, जिससे की सड़क दुर्घटनाओं में कमी आयें।


बैठक में डॉ0 राकेष सिंह, पुलिस महानिरीक्षक, बरेली जोन, बरेली, एस0के तिवारी मुख्य अभियन्ता लोक निर्माण विभाग, राम मोहन सिंह, पुलिस अधीक्षक(यातायात), बरेली, डॉ0 टी0पी0 राठौर संयुक्त निदेषक स्वास्थय, बरेली, आषीश त्रिवेदी अधीषासी अभियन्ता, नगर निगम षाहजहॉपुर, वी0 के0 सिंह मुख्य अभियन्ता नगर निगत, बरेली, कमल प्रसाद गुप्ता, सम्भागीय परिवहन अधिकारी, बरेली, दिनेष कुमार सम्भागीय परिवहन अधिकारी(प्रवर्तन), बरेली, विवेक कुमार गुप्ता, डी0जी0एम दोहना टोल, पीएनसी बरेली, हेम वेलवाल विधि विज्ञान अधिकारी, दी न्यू इण्डिया एष्यूरेन्स कम्पनी लिमि0 बरेली, अविनाष कुमार अधीक्षण अभियन्ता, लोक निर्माण विभाग, सिंह साइट इन्जीनियर एनएचएआई, बरेली, सहित परिवहन विभाग एवं परिवहन निगम के जनपदीय अधिकारियों नें प्रतिभाग किया गया।