मंडलायुक्त संयुक्ता समद्दार की अध्यक्षता में आज आयुक्त सभागार में सोशल सेक्टर व शिक्षा से संबंधित हुई मंडलीय बैठक


मंडलायुक्त ने उपनिदेशक समाज कल्याण, दिव्यांग कल्याण, पिछड़ा वर्ग कल्याण तथा महिला कल्याण विभाग को निर्देश दिए कि पेंशन योजना के अंतर्गत पात्र लाभार्थियों का एक सप्ताह के अंदर अधिक से अधिक आधार फीडिंग का कार्य कराया जाए।

छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत विद्यालयों के स्तर पर बड़ी संख्या में आवेदन पत्र लंबित होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए संयुक्त शिक्षा निदेशक को निर्देश दिए कि प्रतिदिन समीक्षा कर दिनांक 15 नवंबर, 2022 तक शत प्रतिशत आवेदनों का अग्रसारित कराया जाए

। उन्होंने उपनिदेशक महिला कल्याण को निर्देश दिए कि मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत कक्षा 1, 6 व 9 एवं डिग्री कॉलेजों में नामांकित छात्राओं में से पात्र छात्राओं को चिन्हित किया जाए की कितने छात्राएं पात्र है तथा पात्र के सापेक्ष के कितने छात्राओं ने आवेदन किया है और कितने छात्राएं अवशेष है। अवशेष छात्राओं को योजना के अंतर्गत आवेदन कराए जाने के लिए प्रेरित किया जाए। उन्होंने विद्यालयों की समीक्षा करते हुए समस्त जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि जनपद में जर्जर पाए गए विद्यालय के भवनों को तत्काल नियमानुसार ध्वस्तीकरण कराकर निस्तारण कराएं तथा जो विद्यालय के भवन मरम्मत योग्य हैं उनकी तत्काल मरम्मत कराई जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि जिन विद्यालयों में अभी तक विद्युतीकरण नहीं किया गया है। जिसकी दूरी 40 मीटर से कम है उन सभी विद्यालयों का तत्काल विद्युतीकरण कराया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि जिन विद्यालयों की 40 मीटर से अधिक दूरी पर हैं उन विद्यालयों को एस्टीमेट विद्युत विभाग से लेकर उनका भी विद्युतीकरण कराया जाए। जनपद बरेली के ग्राम रिछा में आईटीआई भवन का निर्माण कार्य पूर्ण होने पर प्रधानाचार्य आईटीआई द्वारा हैंडओवर नहीं लिया गया है जिस पर नाराजगी व्यक्त करते हुए शीघ्र आईटीआई भवन को हैंडओवर लिए जाने के निर्देश दिए।

बैठक में संयुक्त विकास आयुक्त प्रदीप कुमार, संयुक्त शिक्षा निदेशक अजय कुमार द्विवेदी, उप निदेशक समाज कल्याण अजय वीर सिंह, उप निदेशक महिला कल्याण नीता अहिरवार, उप निदेशक दिव्यांग, मंडल के समस्त जिला विद्यालय निरीक्षण तथा जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सहित अन्य सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।