अलापुर। थाना क्षेत्र के क्वा म्याऊ के गौतरा मार्ग पर दूध डेयरी भवन पर गुरुवार की दोपहर में एसडीएम दातगंज राम शिरोमणि और खाद्य सुरक्षा अधिकारी धनंजय शुक्ला ने पूरी टीम के साथ छापा मारा। टीम को यहां से लगभग दो क्विंटल अधवना पनीर, पनीर बनाने की सामग्री, स्किम्ड मिल्क, पामोलीन ऑयल, क्रीम और सफेद केमिकल, चूना आदि सामग्री मिली है।
काफी मात्रा में मिश्रित दूध भी मिला है। मौके पर मिली सभी सामग्री को सैंपल के लिए तैयार किया गया। इस सामग्री को सील कर दिया गया। कई घंटे तक चली कार्रवाई के दौरान अफरा-तफरी मची रही। छापे के दौरान वहां मौजूद अन्य स्टाफ भागने में सफल रहा।

बता दें कि खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम को गोपनीय रूप से सूचना मिली कि कस्वा म्याऊँ के गौतरा रोड पर डेयरी भवन में कई दिनों से एक फैक्ट्री खुली है, जिसमें बड़े पैमाने पर पनीर का उत्पादन किया जा रहा है। एफडीए टीम ने एसडीएम दातागंज से संपर्क कर गुरुवार की दोपहर में फैक्ट्री पर छापा मारा। टीम के पहुंचते ही फैक्ट्री में भगदड़ मच गई। कर्मचारी इधर-उधर खेतों में होकर भाग गए। मौके पर पनीर बनाने का साज-ओ-सामान देखकर सभी हक्के-बक्के रह गए। एसडीएम ने बताया कि मौके पर दो ड्रमों में लगभग दो क्विंटल पनीर सफेद मलमल के कपड़े में लिपटकर तैयार था। इसके अतिरिक्त आधा दर्जन से ज्यादा ड्रमों में पनीर बनाने का सफेद मैटेरियल मिला। पाम ऑयल दर्जनों टिन में रखा मिला। इसके अतिरिक्त बड़ी संख्या में बोरे स्किम्ड मिल्क के मिले। कई ड्रमों में बदबूदार सफेद रंग की क्रीम भरी हुई थी।

एक डिब्बे में सफेद चूने का घोल मिला। पनीर फैक्ट्री मालिक रवि शाहु ने बताया कि लगभग छह दिन पहले ही यह फैक्ट्री चालू हुई है इधर फरचून के अधिकारियों की शिकयात पर टीम ने दो अन्य दुकानों से भी रिफ़ाएंद के करीब एक दर्जन पीपे जब्त किए है टीम में खाद्य विभाग से धनंजय शुक्ला , राजीव कुमार , एस डी एम दातागंज राम शिरोमणि , सी ओ दातागंज प्रेम कुमार थापा , थानाध्यक्ष अलापुर संजय सिंह म्याऊं चौकी इंचार्ज धनंजय पांडेय साथ ही फार्चून कंपनी के अधिकारी मौजूद थे।

बरामद सभी सामग्री के सैंपल लेकर सभी को जांच के लिए सरकारी लैब भेजा जाएगा। वहां से जांच रिपोर्ट आने के बाद कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। फैक्ट्री में बरामद सभी सामग्री को सील कर दिया गया है। – धनंजय शुक्ला खाध्य अधिकारी

रिपोर्टर – राजेन्द्र कुमार