Chief of Defense Staff General Bipin Rawat died in a helicopter crash on Wednesday

देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत का बुधवार को हुए एक helicopter हादसे में निधन हो गया. इस हादसे में उनकी पत्नी मधुलिका रावत का भी निधन हो गया. वह भी हेलिकॉप्टर में सवार थीं और उनके साथ कई लोग सवार थे जानकारी के मुताबिक विपिन रावत ने एक सपना देखा था जिसका उनके साथ सपने का भी अंत हो गया, जिसे जनरल रावत ने देखा था. दरअसल जनरल रावत ने सेना से रिटायर होने के बाद अपने पैतृक गांव में बसने की इच्छा जताई थी. लेकिन उनकी यह इच्छा पूरी नहीं हो सकी.
जनरल बिपिन रावत उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल जिले के सैंण गांव के रहने वाले थे. सेना प्रमुख बनने के बाद जनरल रावत 29 अप्रैल 2018 को अपने गांव गए थे. उनके साथ पत्नी मधुलिका भी थीं. उसी समय उन्होंने कहा था कि रिटायर होने के बाद वो अपने गांव में ही रहेंगे. लेकिन हेलिकॉप्टर हादसे ने उनकी यह इच्छा नहीं पूरी होने दी.पहाड़ के टेढ़ी-मेढ़ी पगड़ंडियों पर पैदल चलते हुए जनरल रावत और उनकी पत्नी अपने गांव सैण पहुंचे थे. इस यात्रा के दौरान उन्होंने अपने कुल देवता की पूजा-अर्चना की थी. इस यात्रा के दौरान जनरल रावत काफी भावुक नजर आए थे
जनरल बिपिन रावत इसी महीने उत्तराखंड की यात्रा पर गए थे. पौड़ी गढ़वाल के श्रीनगर में स्थित हेमवती नंदन बहुगुणा विश्वविद्यालय का दीक्षांत समारोह 1 दिसंबर को आयोजित किया गया था. इसमें जनरल रावत भी शामिल हुए थे. यह उनकी उत्तराखंड की अंतिम यात्रा साबित हुई.
General Bipin Rawat और उनकी पत्नी मधुलिका रावत का शव गुरुवार को सेना के विमान से दिल्ली लाया जाएगा. जनरल रावत के अंतिम दर्शन के लिए।

By Monika