कुंवरगांव संबाददाता तेजेन्द्र सागर

कुंवरगांव। उत्तर प्रदेश में योगी सरकार गौवंसीय पशुओ की देखभाल के लिए एवं उनकी हत्या जैसे अपराधों को रोकने के लिए कठोर कानून बना रही है वहीं इसके विपरीत कुछ लोगों के द्वारा गौवंशीय पशुओं के प्रति अपराध को रोकने का नाम नही है। ऐसा ही एक मामला कुंवरगांव थाना क्षेत्र के दुगरैया ब्रह्मपुर का है जहाँ रविवार रात्रि के समय गांव के कालीचरन पुत्र नात्थूलाल ने अपने खेत मे मक्का की फसल को आबारा पशुओ से बचाने के लिए खेत के चारो तरफ लोहे का तार लगा रखा था ।जिसमे वह शाम होते ही विधुत करंट छोड़ देता था।ऐसा ही उसने रविबार को भी किया । जब दो सांड रात के समय खेत मे घास चरने के लिए जैसे ही खेत मे घुसे तभी वो करंट के चपेट में आ गये।और दोनों सांडो ने मौके पर ही तड़प तड़प कर दम तोड़ दिया।जब इसकी भनक सोमवार सुबह खेत मालिक को लगी तो उसके होश उड़ गए ।और वह खेत की तरफ दौड़ पड़ा।

सूचना मिलते ही थाना पुलिस भी मौके पर पहुच गई जहाँ मौके पर पहुचे दरोगा रामवीर सिंह यादव ने मामले को दबाने का पूरा प्रयास किया ।और जेसीबी मंगवाकर गौवंशियो के शवों को दबाने के लिए गड्ढा खुदवाना शुरू करवा दिया ।जब इस मामला की जानकारी मीडियाकर्मियों को हुई ।तभी दरोगा जी के हाथ पॉव फूल गए। और उन्होंने मौके पर पड़े बिजली तार सहित अन्य सबूतों को भी किसान द्वारा मिटाने की पूरी कोशिश की

जब इसकी जानकारी टूबैल मालिक से ली गई तो पता चला कि वह ट्यूबबेल भी विधुत चोरी करके चला रहा था।उसकी विधुत सप्लाई बकाया बिल होने के कारण पहले से ही रोकी जा चुकी है ।किसान ने करंट लगाने के लिए लाइन के ऊपर से एक तार डाल रखा था । जिसमें जोड़ कर वह खेत के चारों तरफ लगे तार में करंट दौड़ा देता था।

इस संबंध में थाना प्रभारी रविकरन सिंह का कहना है कि किसान के खिलाफ पशुक्रूरता अधिनियम के अंतर्गत मुकदमा दर्ज किया गया है ।

इस संबंध में जब अबर अभियंता सतीश चंद्र से बात की तो उन्होंने बताया कि जिस ब्यक्ति के खेत मे आबारा पशुओ की मृत्यु हुई है उसका संयोजन पहले से विच्छेदित है बह विधुत चोरी कर रहा था मामला संज्ञान में है संबंधित ब्यक्ति के खिलाफ विधुत चोरी का मुकदमा पंजीकृत करबाया जाएगा।