अधिकारियों ने अभी तक नहीं की जांच

कोटेदार लगभग पांच साल से अन्त्योदय कार्ड का ले रहा हर महीने लाभ

कुंवर गांव संवाददाता तेजेंदर सागर

कुंवरगांव। सलारपुर ब्लाक क्षेत्र के गांव हरहरपुर में कोटेदार लगभग आधा दर्जन गरीब लोगों के अन्त्योदय राशन कार्ड पर अपने परिवार के सदस्यों के यूनिट जुड़वाकर अन्त्योदय राशन कार्ड का लाभ ले रही है। जिसकी शिकायत गरीब अंतोदय राश राशन कार्ड धारकों ने जिलाधिकारी दीपा रंजन को प्रार्थना पत्र देकर की है । जहां गांव के ही
रूम सिंह पुत्र महीपाल निवासी हरहरपुर मजरा कुंवर गांव ने जिलाधिकारी को प्रार्थना पत्र देकर शिकायत की है कि उनके गांव की कोटेदार गीता पत्नी गंगाराम के नाम सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान है जहां उसका पति गंगाराम और उनका देवर जगदीश राशन वितरण करता है। जब लगभग आधा दर्जन अंतोदय राशन कार्ड धारक दुकान पर राशन लेने जाते हैं तो कोटेदार का देवर कि तुम्हारा कार्ड कट चुका है यह कहकर धक्के मारकर भगा देता है लेकिन जमीनी हकीकत यह कि राशन कार्ड पीड़ित केनाम ही है लेकिन उसमें स्वयं कोटेदार गीता,पति गंगाराम ,देवर जगदीश ,व अन्य परिवार के सदस्यों ने अपने यूनिट जुड़वाकर राशन का लाभ ले रही है। जो कि एक रुप से कानून के विरुद्ध है वहीं कोटेदार के देवर जगदीश ने भी अपना अन्त्योदय राशन कार्ड बनवा रखा है । जिसका वह हर महीने लाभ ले रहा है ।जिससे गरीब आदमी के पेट पर लात मारी जा रही है । जबकि कोटेदार के पति के नाम कई बीघे उपजाऊ जमीन भी है ।जिसका कार्ड अन्त्योदय कार्ड की श्रेणी में नहीं आता है । जिसकी शिकायत अंतोदय कार्ड धारकों रूम सिंह,प्रेमपाल , श्याम बिहारी , अमरसिंह ने जिला अधिकारी को प्रार्थना पत्र देकर की है कि कोटेदार के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करते हुए राशन की दुकान निरस्त करने का आदेश करें। लेकिन मामला अधिकारियों के संज्ञान में होते हुए भी कोटेदार पर कोई कार्यवाही नहीं की गई और न ही कोई जिम्मेदार अधिकारी जांच करने पहुंचा ।जिसके बाद कोटेदार पर कोई कार्यवाही न होने पर पीड़ित अंतोदय राशन कार्ड धारकों ने पुनः जिला अधिकारी से शिकायत करने की बात कही है ।

कहीं पूर्ति कार्यालय की सांठगांठ से तो नहीं चल रहा यह खेल कोटेदार हर महीने हिस्सा तो नहीं पहुंचा रहा अधिकारियों को । जहां पूर्ति कार्यालय में पूर्ति निरीक्षक ने प्राइवेट लड़के कंप्यूटर आपरेटर के पद पर लगा रखे जिनसे डाटा फीडिंग का कार्य कराया जाता है। जहां कुछ कोटेदार प्राइवेट लड़कों से सांठगांठ करके फर्जी यूनिट लगवा कर भी लाभ ले रहे हैं । और गरीब आदमी का पेट कटा जा रहा है ।

इस संबंध में पूर्ति निरीक्षक धीरज गुप्ता का कहना है कि एक कार्ड की शिकायत आई है जो कि स्वयं महिला कोटेदार के नाम है अभी जांच को नहीं गया हूं दो एक दिन में जांच के लिए जाऊंगा जांच कर कार्यवाही की जाएगी ।