■ सोनौली हमारा परिवार, किसी की असमयिक निधन हमें बर्दाश्त नहीं— कोतवाल दिनेश तिवारी

सोनौली महराजगंज : सोनौली कोतवाली क्षेत्र हमारा परिवार है। परिवार में किसी का असमयिक निधन हमें बर्दाश्त नहीं ।
उक्त बातें आज सोमवार की सुबह को सोनौली कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक दिनेश तिवारी ने पत्रकारों से एक मुलाकात में कहां की सोनौली के बुद्धचौक चौराहे से लेकर सोनौली बॉर्डर तक अगर नजर डाली जाए तो पिछले 4 महीने में आधा दर्जन से अधिक लोगों की सड़क दुर्घटना में मौत हो गई ।

करीब एक दर्जन से अधिक लोग घायल हो चुके हैं। इन घटनाओं को देखकर मेरा मन काफी दुखी है। इन दुर्घटनाओं पर विराम लगाने के लिए मेरी अपनी एक सोच है और उस पर आप सभी के सहयोग से पहल किया जाना है। सर्वप्रथम उन्होंने सभी पत्रकारो से बारी-बारी से सुझाव मांगा। सुझाव के बाद उन्होंने कहा कि भारत से नेपाल जाने वाली एक लेन सड़क पूरी तरह से ट्रकों के लिए रहेंगी। लेकिन दूसरी लेन की सड़क पर कोई भी मालवाहक ट्रक जाते या आते समय सड़क की पटरी पर खड़ा नहीं रहेगा और जो भी जांच के दौरान पर पकड़ा गया उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करते हुए जुर्माना भी वसूला जाएगा।

उन्होंने यह भी कहा कि कच्चा माल की ट्रकें बुद्धचौक के बाहर बाईपास पर खड़ी रहेंगी उन्हें जैसे ही कस्टम क्लीयरेंस मिलेगा तभी वह सीधे नेपाल के लिए प्रस्थान करेंगीं। रास्ते में कोई ट्रक खड़ी नहीं होगी।

श्री तिवारी ने ट्रांसपोर्ट और किलियरिंग एजेंट बंधुओं से अपील किया है कि वह ट्रक चालकों को बताते रहे कि खाली लेन की पटरी पर ट्रके नहीं खड़ी होंगी। उन्होंने यह भी कहा कि इस पहल से तमाम बड़ी दुर्घटना को रोका जा सकता है। सड़क के पटरी पर अगर ट्रके खड़ी नहीं होंगी तो एक साथ तीन ट्रके आ जा सकेंगे और दुर्घटनाओं की संभावनाएं बिल्कुल कम हो जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि इस व्यवस्था को अमल में लाने के लिए बुधवार को ट्रांसपोर्टर और किलियरिंग एजेंट संघ के साथ भी बैठक कर उनसे बातचीत की जाएगी।

इस मौके पर चौकी प्रभारी सोनौली रितेश कुमार राय, कोतवाली उप निरीक्षक राजेश कुमार मिश्रा मौजूद रहे।

नौतनवां तहसील प्रभारी दीपक बनिया