संपूर्ण समाधान दिवस में अनुपस्थित रहे अधिशासी अभियंता जल निगम, डीएम ने दिए वेतन रोकने के निर्देश

मुख्यमंत्री की प्राथमिकताओं में है आमजन की शिकायतों का गुणवत्तापरक निस्तारण,अधिकारी गंभीरतापूर्वक करें कार्य

डीएम व अधिकारियों ने की गर्भवती महिलाओं की गोद भराई व नौनिहालों का अन्नप्राशन संस्कार

बदायूँ । 19 अक्टूबर जिलाधिकारी निधि श्रीवास्तव ने तहसील बिसौली में आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस की अध्यक्षता करते हुए अधिकारियों को शिकायतों का निस्तारण गुणवत्तापरक व समयबद्ध ढंग से करने के निर्देश दिए। संपूर्ण समाधान दिवस पर कुल 40 शिकायती व प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए जिनमें 05 का मौके पर निस्तारण कर दिया गया तथा शेष के समय सीमा के

अंदर निस्तारण के निर्देश अधिकारियों को दिए गए। बिना पूर्व अनुमति के अनुपस्थित रहे अधिशासी अभियंता जल निगम के वेतन रोकने का निर्देश जिलाधिकारी ने दिए। इससे पूर्व तहसील परिसर में आयोजित कार्यक्रम में जिलाधिकारी व उप जिलाधिकारी आदि ने गर्भवती महिलाओं की गोद भराई की तथा नवजात बच्चों का अन्नप्राशन संस्कार भी किया।
जिलाधिकारी ने संपूर्ण समाधान दिवस की अध्यक्षता करते हुए अधिकारियों से कहा कि आमजन की समस्याओं का गुणवत्तापरक निस्तारण माननीय मुख्यमंत्री जी की प्राथमिकताओं में है इसलिए अधिकारी पूरी गंभीरता से आमजन की शिकायतों का निस्तारण

करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि भूमि संबंधी विवादों के निस्तारण के लिए पुलिस व राजस्व विभाग संयुक्त टीम मौके पर जाकर दोनों पक्षों के समक्ष प्रकरण का निस्तारण करें तथा निस्तारण उपरांत दोनों पक्षों से सहमति पत्र पर हस्ताक्षर भी ले।
जिलाधिकारी ने पिछले समाधान दिवसों में आई शिकायतों के संबंध में फरियादियों से फोन पर वार्ता कर उनकी संतुष्टि भी जानी तथा इस संबंध में अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि शासन स्तर से शिकायतों के निस्तारण की गुणवत्ता शिकायतकर्ता के मोबाइल पर वार्ता कर जानी जाती है साथ ही जनपद स्तर पर कलेक्ट्रेट में स्थापित कंट्रोल रूम के माध्यम से भी शिकायतों के निस्तारण की गुणवत्ता जानी जाती है।


तहसील बिसौली में आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर ब्लॉक आसफपुर के ग्राम जलालपुर निवासी हरपाल ने शिकायती प्रार्थना पत्र दिया कि उनके गांव में सीसी रोड निर्माण का कार्य चल रहा है। जिसमें पहले खड़ंजा था। इसकी सारी पुरानी ईंट ग्राम प्रधान द्वारा उखाड़ कर अपने व्यक्तिगत कार्य में प्रयोग की गई है तथा नाली निर्माण कार्य भी गुणवत्तापरक ढंग से नहीं हो रहा है। जिस पर जिलाधिकारी ने नायब तहसीलदार को जांच उपरांत नियमानुसार आवश्यक कार्रवाई कर आख्या देने के निर्देश दिए।


ब्लॉक वजीरगंज के अजीत सिंह ने प्रार्थना पत्र दिया कि वह एक नेत्रहीन व दिव्यांग व्यक्ति है। उसके पास मकान बनाने के लिए जगह नहीं है। उसने बताया कि गांव में आवासीय पट्टो की कार्रवाई चल रही है। उसने ग्राम

समाज में मकान बनाने हेतु एक आवासीय पट्टा दिलाए जाने की मांग की। जिस पर जिलाधिकारी ने तहसीलदार बिसौली को जांच उपरांत नियमानुसार आवश्यक कार्रवाई कर आख्या देने के निर्देश दिए।
ब्लॉक बसौली के ग्राम पंचायत मुड़िया सतासी के ग्राम प्रधान अवधेश कुमार ने शिकायती पत्र दिया कि उनके गांव में सफाई कर्मचारी गत एक वर्ष से नहीं आ रहा है। जिस कारण उन्होंने प्राइवेट व्यक्ति सफाई के लिए गांव में रखा है। उन्होंने सफाई हेतु सफाई कर्मचारी को आदेश देने के लिए कहा। जिस पर जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी को नो वर्क नो पे के सिद्धांत को अपनाते हुए कार्रवाई कर आख्या देने के लिए निर्देशित किया।
ग्राम धर्मपुर बिहारीपुर की एक महिला ने शिकायती पत्र दिया कि उसके गांव में मेड को काटकर मेड पर कुछ लोगों द्वारा यूकेलिप्टस के पेड़ लगा दिए गए हैं। जिससे

परेशानी हो रही है। उसने मेड को सही कराने की मांग की। जिस पर जिलाधिकारी ने नायक तहसीलदार बिसौली को मौके पर जाकर दोनों पक्षों को बुलाकर समस्या का निस्तारण कर आख्या देने के निर्देश दिए।

इस अवसर पर उप जिलाधिकारी बिसौली राशि कृष्णा सहित अन्य पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।

रिपोर्टर शिव प्रताप सिंह