डेंगू रोकथाम गतिविधियां

सभी नोडल अधिकारी फिल्ड में

सीएमएचओ की पुनः आमजन से अपील

खैरथल ।तिजारा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अरविंद गेट ने बताया कि जिला कलेक्टर ख़ैरतल तिजारा से प्राप्त निर्देशानुसार मौसमी बीमारियों की रोकथाम हेतु नियुक्त किए गए नोडल अधिकारी अपने आवंटित क्षेत्रों में जाकर गतिविधियों का भौतिक सत्यापन करें और रिपोर्ट पेश करें।


एडिशनल सीएमएचओ रुपेश चौधरी किशनगढ़ बास ब्लॉक , डिप्टी सीएमएचओ डॉक्टर पूरणमल मीना को कोटकासिम ब्लॉक आरसीएचओ हेमंत डागर को मुंडावर ब्लॉक आवंटित किया गया।


सभी नोडल अधिकारी अपने आवंटित क्षेत्र में निरीक्षण करने पहुंचे तथा घरों में जाकर भौतिक सत्यापन करेंगे .फ़ील्ड में एएनएम आशा घर घर जा कर सर्वे और मोसामी बीमारियों का सर्वे और घरों में मच्छरों और

लार्वा और जगहों पर पानी जमा हो रखा उसने MLO डाला गया की नही ,अगर किसी जगह लार्वा मिला तो उसको नष्ट किया गया की नही ,,घरों में और घरों के आसपास एकत्रित पानी का निस्तारण किया जा रहा है की नहीं ।

सीएमएचओ डॉ गेट ने बताया कि अभी भी लोगों के घरों में लार्वा पायें जा रहें हैं।लोग इसे गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। उन्होंने पुनः अपील की है कि

सीएमएचओ ख़ैरतल तिजारा की सबसे अपील

घरों में पानी के पात्रों टंकी,मटके,बाल्टी,टैंक आदि को खुला नही रखे,इन्हे ढंक कर रखे ताकि इनमे मच्छर और अंडे/लार्वा का जन्म नही हो।

कुलरो को सप्ताह में एक दिन पूरा खाली करके धूप में पूरा सूखा कर वापस काम में लेवे, जिससे मच्छरों के अंडे/लार्वा को पनपने से रोका जा सकेगा।

घरों के आसपास एवम घरों में साफ सफाई रखे।

घरों की छतो पर कबाड़,छोटे मोटे पुराने डब्बे, टायर आदि में पानी नहीं भरने दे इनमे मच्छरों के लार्वा!अंडे और मच्छरों का जन्म होता है।

साफ और ठहरे हुए पानी में ही अंडे/लार्वा और मच्छर पनपते है।

मच्छरदानी का उपयोग करेया शरीर ढंक कर सोए।

घरों के आसपास पानी को जमा नही होने देवे।

घरों में नमी वाले स्थानों को नही बनाए।

बुखार आने पर सबसे पहले मलेरिया स्लाइड आदि की जांच कराने के बाद ही विधिवत उपचार लेवे,गोली लेने के बाद मलेरिया/डेंगू जांच पॉज़िटिव पाए जाने की संभावना कम रहती है।
अगर जांच में मलेरिया/डेंगू आदि की पुष्टि होती है तो गाइड लाइन के अनुसार पूरा उपचार लेवे,उपचार को बीच में कभी नही छोडे।


ये हमेशा ध्यान रखे कि मच्छर के काटने से मलेरिया/डेंगू होता है और हमे मच्छरों को पनपने से रोकना ही है।

विभागीय कार्यवाही के साथ आमजन का सहयोग ही मलेरिया/डेंगू पर नियंत्रण दिला सकता है।

चिकित्सा विभाग के हाथ हो सबका साथ
मलेरिया- डेंगू का पत्ता साफ

रिपोर्टर मुकेश कुमार शर्मा