कादरचौक। मिनी कुंभ मेला ककोड़ा के लिए स्थल का चयन ककोडा मेला का स्थल चयन करते एसडीएम और बाढ खंड के अधिकारी कादरचौक कार्तिक माह की पूर्णिमा पर लगने वाला ऐतिहासिक मेला ककोड़ा के लिए स्थल का चयन कर लिया गया है। इसके लिए बृहस्पतिवार को प्रशासनिक, बाढ़ खंड और जिला पंचायत के अधिकारियों ने गंगा तट का निरीक्षण किया।

मौजूदा स्थिति को देखते हुए मेला स्थल इस बार मेला कादरगंज पुल की तरफ एक किलोमीटर बढ़ाया गया है। रु़हेलखंड के मिनी कुंभ के नाम से प्रसिद्ध मेला ककोड़ा को लेकर प्रशासनिक स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी गईं हैं। बृहस्पतिवार को एसडीएम सदर मोहित कुमार, बाढ़ खंड के एक्सईएन उमेश चंद्र और जिला पंचायत के एएमए मासूम रजा ने मेला स्थल का चयन किया। उन्होंने श्रद्धालुओं की सुविधाओं को प्राथमिकता देते हुए बेहतर घाट बनाने, घाट स्थल पर गहराई ज्यादा न होने, श्रद्धालुओं के रुकने आदि की व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया।
उन्होंने पाया कि पिछले साल जहां पर मेला लगा था उस जगह पर इस बार मेला लगाने से श्रद्धालुओं को राहत नहीं मिलेगी। ऐसे में उन्होंने कादरगंज पुल की ओर से करीब एक किलोमीटर मेला आगे बढ़ाने का फैसला

लिया। इससे श्रद्धालुओं को गंगा की मुख्य धार में स्नान करने का मौका मिलेगा। इस अवसर पर नायब तहसीलदार हेमराज सिंह, जेई विनेश कुमार, केएन पांडेय, लेखपाल प्रमोद शर्मा, रिजवान, सुधीर यादव, जसपाल यादव, फुरकान आदि मौजूद रहे।

इस बार बदल जाएंगे ठिकाने
पिछले साल जहां पर बरेली वालों को रोका गया था। वहां पर इस पर कुर्मियान रुकेंगे। इस बार मुख्य स्नान घाट मेला के मध्य में होगा। इससे दुकानदारों, व्यापारियों और मेलार्थियों को सुविधा होगी।

घाट पर गहराई ज्यादा न रहे, इसी को लेकर नापजोख की गई है। साथ ही इस बात का ख्याल रखा गया है कि मुख्य घाट मेला के बीच में हो ताकि श्रद्धालुओं को आने-जाने में किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो।

रिपोर्टर शिव प्रताप सिंह