Orkut trending on social media amid ban on Facebook and Twitter, users gave fun reactions

social media से जुड़ी नई गाइडलाइन की DEAD LINE समाप्त होने के FACEBOOK औरTWITTER इंस्टाग्राम जैसे बड़े जैसे बड़े प्लेटफॉर्म्स पर बैन होने का खतरा मंडरा रहा है. इन प्लेटफॉर्म्स पर बैन लगने की आशंकाओं को लेकर सोशल मीडिया Orkut ट्रेंड करने लगा. कई यूजर्स इसको लेकर मजेदार ट्वीट किए हैं.
भारत में सोशल मीडिया से जुड़ी नई Guideline की डेड लाइन समाप्त होने के बाद व्हाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम जैसे बड़े जैसे बड़े प्लेटफॉर्म्स पर बैन होने का खतरा मंडरा रहा है. SOCIAL MEDIA से जुड़ी नई गाइडलाइन को लागू करने की आखिरी तारीख 25 मई थी. इन प्लेटफॉर्म्स पर बैन लगने की आशंकाओं को लेकर सोशल मीडिया #Orkut ट्रेंड करने लगा. Users इसको लेकर ट्वीट कर रहे हैं और ऑरकुट को वापस लाने की मांग कर रहे हैं.

ऑरकुट को 2014 में बंद कर दिया गया था और 90 के दशक में जन्म लेन वाले बहुत से लोगों ने सोशल मीडिया के रूप में पहली बार ऑरकुट का ही इस्तेमाल करना शुरू किया था. SOCIAL MEDIA पर यंग यूजर्स अपने ऑरकुट के दिनों को याद करते हुए मजेदार ट्वीट् कर रहे हैं.

व्हाट्सएप ने भारत सरकार के नए नियमों के खिलाफ Delhi High Court में एक केस फाइल किया है. व्हाट्सएप की तरफ से जारी किए गए बयान में कहा गया है कि सरकार के नए दिशा निर्देशों में चैट ट्रेस करने की बात कही गई है और एक तरह से वैसे ही है जैसे हमारे यूजर्स के फिंगरप्रिंट की जानकारी मांगी जा रही हो. ये एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन को तोड़ देगा और लोगों के निजता के अधिकार को मौलिक रूप से कमजोर कर देगा.
व्हाट्सएप की तरफ से कहा गया है कि हम इस मामले पर सिविल सोसाइटी के साथ में है, जो दुनिया भर में व्हाट्सएप इस्तेमाल करने वाले लोगों की निजता की बात करता है.

ऑरकुट संभवत: बहुत से युवा भारतीयों के लिए पहला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म था, जिसने उन्हें फेसबुक के से पहले ऑनलाइन चैटिंग और मैसेज शेयर करने की दुनिया से परिचित कराया. ऑरकुट कभी देसी युवाओं का पसंदीदा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म था. ऐसे में यूजर सोशल मीडिया पर मजेदार रिएक्शन दे रहै हैं.

By Monika