विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान की हुई बैठक..

स्वास्थ्य विभाग, नगर निगम व पार्षद के सहयोग से संचारी रोगों प्रसार को रोकने के लिए हुई चर्चा..

मुख्य विकास अधिकारी IAS जग प्रवेश की अध्यक्षता में आज विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान की बैठक विकास भवन स्थित सभागार में हुई।

बैठक में स्वास्थ्य विभाग के सम्बंधित अधिकारियों, संचारी रोग नियंत्रण हेतु लगाये गये नोडल अधिकारियों सहित पार्षद की भी रही उपस्थिति।

बैठक में संचारी रोगों के अन्तर्गत डेंगू/मलेरिया के प्रसार को रोकने की नीति पर चर्चा की गयी। बैठक में नगरीय क्षेत्रों में एंटी लार्वा का छिड़काव/फांगिग करने, इसके साथ जागरूकता हेतु कूड़ा एकत्र करने वाले वाहनों पर लाउडस्पीकर से प्रचार-प्रसार, मोहल्ला निगरानी समिति के माध्यम से प्रचार-प्रसार, स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता कराने, उथले हैण्डपम्पों का चिन्हांकन करने, नालियों की साफ-सफाई, नालियों को उचित प्रकार से ढकने की व्यवस्था, जल जमाव ना होने देने, झाडियों की कटाई तथा शौचालयों का इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिये गये।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि डेंगू मुख्यतः अक्टूबर माह में फैलता है। इसके प्रसारण को रोकने हेतु इस बार विशेष प्रयास किये जा रहे हैं जैसे- साफ-सफाई, एंटी लार्वा का छिड़काव आदि। मलेरिया के प्रसार को रोकने के लिये भी रणनीति बनाकर कार्य किया गया है इसी का परिणाम है कि विगत वर्ष से लगभग 750 केस मलेरिया के कम आये हैं।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि 01 से 31 अक्टूबर विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाया जायेगा। विशेष रुप से पुराना शहर, बानखाना, बाकरगंज, हरुननगला, सुभाषनगर, जगतपुर, सिविल लाइन्स आदि क्षेत्रों में साफ-सफाई/फागिंग आदि की गतिविधियों में मा0 पार्षदगण भी सक्रिय सहयोग प्रदान करें। बैठक में पार्षदगणों द्वारा अपने-अपने क्षेत्र की समस्याओं को मुख्य विकास अधिकारी के समक्ष रखा गया।

निवेश मित्र पोर्टल पर लंबित प्रकरणों का समय सीमा के अन्तर्गत निस्तारण करने के CDO ने दिये निर्देश..

उपायुक्त उद्योग ने मेगा फूड पार्क बहेड़ी में उद्यमियों की समस्याओं पर प्रकाश डालते हुए बताया कि मै0 डेयरी क्राफ्ट इण्डिया लिमिटेड को मेगा फूड पार्क में भूखण्ड आवंटित है। भूखण्ड से नदी तक दूरी 30 मीटर है जो अत्यन्त चिंताजनक है। सहायक अभियन्ता बाढ़ खण्ड द्वारा अवगत कराया गया कि दिनांक 05 सितम्बर 2024 को सहायक अभियन्ता, तृतीय बाढ़ खण्ड एवं उनके अधीनस्थ जूनियर इंजीनियर द्वारा विषयगत स्थल का निरीक्षण किया गया और पाया गया कि नदी के किनारे से प्लाट ए-2 की दूरी मात्र 28 मीटर रह गयी है इसलिए फ्लड फाईटिंग कार्य कराये जाने की आवश्यकता है। फ्लड फाइटिंग के कार्य में नये प्राविधान किये जाने हेतु प्राक्कलन तैयार करते हुए प्राक्कलन पर क्षेत्रीय प्रबंधक, यूपीसीडा की सहमति प्राप्त की गयी, सोमवार से कार्य प्रारम्भ कराया जायेगा। जिस पर निर्देश दिये गये सोमवार से प्रत्येक दशा में कार्य प्रारम्भ कराना सुनिश्चित करें।

क्षेत्रीय प्रबन्धक, यूपीसीडा के प्रतिनिधि द्वारा अवगत कराया गया कि बांध बनाने हेतु उत्तराखण्ड में पड़ रही भूमि के संबंध में ग्राम सत्सुईया के किसानों से सहमति पत्र पर हस्ताक्षर हेतु प्रयासरत हैं। उप जिलाधिकारी, किच्छा को पुनः अनुरोध पत्र प्रेषित किया गया है। जिस पर निर्देश दिये गये कि क्षेत्रीय प्रबन्धक, यूपीसीडा बन्धा निर्माण हेतु उत्तराखण्ड की भूमि हेतु एसडीएम किच्छा को अनुस्मारक पत्र प्रेषित करते हुए व्यक्तिगत परस्यू कर भूमि उपलब्ध करायें।

उपायुक्त उद्योग ने निवेश मित्र पोर्टल पर लम्बित प्रकरणों के संबंध में समिति को अवगत कराया कि सभी विभागों द्वारा जिलाधिकारी द्वारा दिये गये निर्देशों के क्रम पोर्टल पर लम्बित प्रकरणों का निस्तारण शीघ्रता से किया जा रहा है, किसी भी विभाग का कोई प्रकरण समय सीमा से बाहर लम्बित नहीं है। जिस पर निर्देश दिये गये कि सभी संबंधित विभाग समय सीमा में प्रकरणों का निस्तारण करना सुनिश्चित करें, जिससे जनपद की रैंकिंग पर विपरीत प्रभाव न पड़े। कोई भी प्रकरण समय सीमा से बाहर अस्वीकृत एवं लम्बित न रहे।

औद्योगिक क्षेत्र परसाखेड़ा में सड़कों के चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण संबंधी प्रकरण में अपर नगर आयुक्त, नगर निगम ने अवगत कराया कि कि रोड नंबर 8, 9 एवं 10 पर मलवा डालकर आवागमन सुचारू कर दिया गया है। रोड नंबर 13 का कार्य वर्षा ऋतु के कारण रोका गया था, वर्षा ऋतु के बाद शीघ्र कार्य कराने के निर्देश दिये गये हैं। रोड नंबर 27 की पत्रावली पर पुनः निविदा मांगी गयी थी जो दिनांक 03-10-2024 को खोली जायेगी।

ग्राम पीपलसाना चौधरी, बरेली में स्थित औद्योगिक क्षेत्र भोजीपुरा का पानी निकास की समस्या के समाधान के संबंध में उपायुक्त उद्योग द्वारा अवगत कराया गया कि जल निगम द्वारा रूपये 29.55 लाख का प्राक्कलन तैयार कर उपलब्ध कराया गया था, जिसको मुख्य विकास अधिकारी के स्तर से मुख्यालय प्रेषित किया गया है। जिलाधिकारी द्वारा दिये गये निर्देश के क्रम में जिलाधिकारी के स्तर से पत्रांक 1016 दि0 30-8-24 द्वारा आयुक्त एवं निदेशक उद्योग, उ0प्र0 कानपुर को अनुस्मारक प्रेषित किया गया है।

औद्योगिक आस्थान, भोजीपुरा में विद्युत के संबंध में अधिशासी अभियन्ता विद्युत वितरण द्वितीय द्वारा अवगत कराया गया कि औद्योगिक आस्थान से बाहर स्थापित उद्योगों को 33/11 उपकेन्द्र दोहना से निर्गत 33/11 भोजीपुरा से अलग करने के लिए 33 के0वी0 अभयपुर इण्डस्ट्रियल पोषक बनाया गया था, लाईन को ऊर्जीकृत करने हेतु अण्डरग्राउण्ड केबलिंग की मरम्मत का कार्य पूर्ण करते हुए औद्योगिक आस्थान से बाहरी इकाईयों को भोजीपुरा इण्डस्ट्रियल फीडर से हटाते हुए 11 के0वी0 अभयपुर इण्डस्ट्रियल फीडर से जोड़ा जा चुका है। वर्तमान में उक्त इकाईयॉं अभयपुर इण्डस्ट्रियल पोषक से पोषित हो रही हैं। श्री अजय शुक्ला, अध्यक्ष, औ0आ0 भोजीपुरा द्वारा कार्य पूर्ण कराये जाने हेतु समिति का धन्यवाद ज्ञापित किया एवं बिन्दु को एजेण्डा से निक्षेपित कराये जाने की स्वीकृति दी गयी।

मै0 एस0के0 इण्डस्ट्रीज द्वारा ई-4 परसाखेड़ा औद्योगिक क्षेत्र रोड नंबर 3 पर जल निकासी संबंधी समस्या के संबंध में अपर नगर आयुक्त, नगर निगम ने अवगत कराया कि रोड नंबर 3 पर ब्रिक वर्क नाला निर्माण कार्य प्रगति पर है। उद्यमियों द्वारा अवगत कराया कि ब्रिक वर्क चल रहा है एवं नाला निर्माण कार्य भी शुरू कराया जा रहा है। डंडिया वाली पुलिया से अलफला एग्रो इण्डस्ट्री तक डाले गये सी0सी0 रोड की मरम्मत कराये जाने के संबंध में जिला गन्ना अधिकारी द्वारा अवगत कराया कि उक्त सड़क की मरम्मत ठेकेदार द्वारा करा दी गयी है एवं मो0 आरिफ ने कार्य कराये जाने हेतु समिति का धन्यवाद ज्ञापित किया।

बैठक में उपायुक्त उद्योग, अपर नगर आयुक्त नगर निगम, सहायक अभियन्ता बाढ़ खण्ड, अधिशासी अभियन्ता विद्युत वितरण द्वितीय, क्षेत्रीय प्रबन्धक यूपीसीडा, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 विश्राम सिंह, जिला विकास अधिकारी दिनेश कुमार यादव, डीसी मनरेगा हसीब अंसारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, नोडल अधिकारियों सहित पार्षदगण उपस्थित रहे।