डॉ.कमला माहेश्वरी की विश्‍व प्रसिद्ध हुई रचनाएं

बदायूं।साहित्यकार डॉ.कमला माहेश्वरी कमल,को राजकुमार जायसवाल “विचारक्रांति” के नेतृत्व में नमो फाउण्डेशन सिंगरौली द्वारा राष्ट्रभक्ति से ओत प्रोत व वीर रस के महान राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर की जयन्ती पर आयोजित प्रतियोगिता में चयनित होने पर “रामधारी सिंह दिनकर साहित्य सेवा सम्मान – 2024 से सम्मानित किया गया है ।


राजकुमार जायसवाल “विचारक्रांति” के नेतृत्व में आयोजित किया गया इस प्रतियोगिता में देश – विदेश से सैकड़ों प्रविष्टियां प्राप्त हुई थीं, जिनमें से 180 श्रेष्ठ साहित्यकारों को रामधारी सिंह दिनकर साहित्य सेवा सम्मान 2024 के लिए चुना गया है।
नमो फाउंडेशन सिंगरौली द्वारा हिंदी साहित्य के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान देने वाले साहित्यकारों को एक ऑनलाइन प्रतियोगिता के माध्यम से सम्मानित किया गया है। जिसमें प्रोफेसर डॉ. कमला माहेश्वरी कमल, उप्र जनपद बदायूं को उनकी शैक्षणिक,साहित्यिक व प्रशासनिक उपलब्धियों के आधार पर सम्मान के लिए चयनित किया गया है। वे साहित्य के साथ -साथ एक समाजसेविका के रूप में भी विगत 26 वर्षों से,प्रखर रहीं हैं । समाज में विघटित होते मानवीय मूल्य उन्हें व्यथित करते हैं ।
महिला पुलिस “परिवार परामर्श केन्द्र में एक सलाहकार रूप में एक समर्पित भूमिका लगभग 12 वर्ष तक तथा गोपनीय विभाग में भी आधिकारिक रूप से कार्य सहयोग करती रहीं है।साहित्य व समाजसेवा के क्षेत्र में इनकी उपलब्धियां 1988 से खुरजा (कर्मस्थली) तथा बदायूं कर्मस्थली में अविरल रही हैं । अधिकांशत: इनकी रचनाएं राष्ट्रप्रेम, सुदृढ़ समाज -निर्माण,सामाजिक समरसता, मानवीयता, नारी-सुरक्षा,वीर नारियां ,सनातन मानवीय मूल्य व हिन्दी भाषा आदि के प्रति निष्ठावान हैं तो दोहरे चेहरों के प्रति आक्रोशित भी रहीं हैं ।
इनके लेखन की शुरुआत ही नारी-पीड़ा-गान उसके सम्मान,प्रकृति के प्रति प्रेम ,सामाजिक सड़ी गली
परम्पराओं, मान्यताओं से मुक्ति आदि विषयक रहीं है । आपने एक अन्तर्राष्ट्रीय त्रैमासिक पत्रिका “कालजयी
का सह सम्पादन भी किया है जो विश्व के 20-25 देशों में वितरण हो रही है ।


रामधारी सिंह दिनकर साहित्य सेवा सम्मान 2024 के आयोजक संयोजक ने कहा कि – डॉ.कमला माहेश्वरी की रचनाएं पढ़ते ही मन व हृदय को स्पर्श कर जाती है, इनके जैसे साहित्यकार ही समाज में परिवर्तन के वाहक बनकर,अपनी जड़ों से जुड़ सनातन संस्कृति को प्रचारित करके भारत को पुनः विश्व गुरु बनाएंगे”
नमो फाउंडेशन सिंगरौली इकाई द्वारा आयोजित इस प्रतियोगिता में भारत के सभी राज्यों सहित विदेश के प्रतिभागी भी शामिल हुए थे।इस प्रतियोगिता में नवोदित साहियकारों के साथ कई दर्जन वरिष्ठ व अन्तर्राष्ट्रीय पहचान वाले साहित्यकार भी जुड़े हैं जो नमो फाउंडेशन व आयोजक राजकुमार जायसवाल “विचारक्रांति” के लिए बहुत गर्व की बात है इस सम्मान समारोह में डॉ.कमला माहेश्वरी को चयनित होने पर नमो फाउंडेशन सिंगरौली के जिला मंत्री व आयोजक राजकुमार जायसवाल “विचारक्रांति” ने हार्दिक बधाई देते हुए उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं।