संसद का विशेष सत्र बुलाने की मांग

उपवर्गीकरण और क्रीमी लेयर को लेकर दिए गए सुप्रीम कोर्ट के निर्णय को कानूनी दर्जा दे केन्द्र सरकार

क्षत्रिय महासभा उत्तर प्रदेश के पंद्रहवें स्थापना दिवस के अवसर पर एक विचार गोष्ठी का आयोजन प्रदेश कोषाध्यक्ष डॉ सुशील कुमार सिंह के शिवपुरम स्थित कार्यालय पर संरक्षक डॉ एस के सिंह की अध्यक्षता में किया गया। विचार गोष्ठी में आरक्षण के सम्बन्ध में सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिए गए महत्वपूर्ण निर्णय पर विचार विमर्श किया गया।

गोष्ठी के पश्चात् जिलाधिकारी बदायूं के माध्यम से एक मांगपत्र देश के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को प्रेषित कर संसद का विशेष सत्र बुलाकर सुप्रीम कोर्ट द्वारा आराक्षित वर्ग में उपवर्गीकरण एवम क्रीमीलेयर की व्यवस्था किए जाने के साथ ही आरक्षण का लाभ लेकर समृद्ध हुए व्यक्तियों को आरक्षण की परिधि से बाहर करने के सम्बन्ध में दिए गए लोक कल्याणकारी निर्णय को कानून का स्वरूप देने की मांग की गई।

इस अवसर पर विचार व्यक्त करते हुए महाराणा प्रताप विकास ट्रस्ट के अध्यक्ष हरि प्रताप सिंह राठौड़ एडवोकेट ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिए गए महत्वपूर्ण निर्णय को सम्मान प्रदान करते हुए भारत सरकार को कानून बनाकर आरक्षित वर्ग में उपवर्गीकरण की व्यवस्था बनानी चाहिए साथ ही अनुसूचित जाति जनजाति वर्ग में क्रीमी लेयर की व्यवस्था होनी चाहिए। इसके लिए संसद का विशेष सत्र बुलाने की जरूरत है।

क्षत्रिय महासभा उत्तर प्रदेश के प्रदेश कोषाध्यक्ष डॉ सुशील कुमार सिंह ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिया गया निर्णय स्वागत योग्य है। इस निर्णय को कानून का स्वरूप देने से ही राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, बाबासाहब और राजा विश्वनाथ प्रताप सिंह की सामाजिक न्याय की कल्पना साकार हो सकेगी। केन्द्र सरकार इस निर्णय को कानूनी दर्जा दे। अन्य राजनैतिक दलों को भी सुप्रीम कोर्ट के निर्णय का समर्थन करना चाहिए।

अंत में महाराणा प्रताप विकास ट्रस्ट के ट्रस्टी टीकम सिंह की मां के निधन पर दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

विचार गोष्ठी में प्रमुख रूप से महाराणा प्रताप विकास ट्रस्ट के अध्यक्ष हरि प्रताप सिंह राठौड़ एडवोकेट, क्षत्रिय महासभा उत्तर प्रदेश के प्रदेश कोषाध्यक्ष डॉ सुशील कुमार सिंह, संरक्षक डॉ एस के सिंह, संरक्षक सैनिक सभा विजय रतन सिंह,b जिला अध्यक्ष राकेश सिंह, जिला उपाध्यक्ष अखिलेश चौहान, जिला सचिव दिनेश सिंह एडवोकेट, जिला संयोजक क्षत्रिय व्यापार सभा राकेश कुमार सिंह, जिला अध्यक्ष क्षत्रिय व्यापार सभा दीपक चौहान, जिला महासचिव महाराणा प्रताप विकास ट्रस्ट देवी सिंह देवड़, तहसील अध्यक्ष दातागंज राजपाल सिंह, तहसील सचिव गौरव सिंह तोमर आदि की सहभागिता रही।