बदायूँ। 06 सितम्बर सरकार द्वारा देश को वर्ष 2025 तक टी0बी0मुक्त करने के लिए अनेकों कदम उठाए जा रहे हैं। सरकार द्वारा टी0बी0 मरीजों को प्रत्येक माह पोषण के लिए रुपए 500 दिया जाता है। वर्ष 2025 तक देश को टी0बी0 मुक्त करने के अभियान के तहत जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों, स्वयंसेवी संस्थाओं व अन्य लोगों द्वारा टी0बी0 मरीजों को गोद लेकर उन्हें पोषण के लिए निक्षय पोषण पोषण योजना के तहत पोषण पोटली उपलब्ध कराई जाती है। जिलाधिकारी निधि श्रीवास्तव ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट स्थित अपने कार्यालय कक्ष में गोद ली गई टी0बी0 मरीज को पोषण पोटली दी। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक लोग टी0बी0 मरीजों को गोद ले।
जिला क्षय रोग नियंत्रण अधिकारी विनेश कुमार ने बताया कि जनपद में वर्तमान में 7076 टी0बी0 मरीज है। जिनमें से 1275 को जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों, स्वयंसेवी संस्थाओं व अन्य व्यक्तियों द्वारा गोद लिया गया है। उन्होंने बताया कि गोद लेने के उपरांत में निक्षय पोषण योजना के तहत 06 माह तक मरीज को पोषण पोटली खरीद कर देते हैं। जिससे मरीज के शरीर में पोषण की कोई कमी ना रहे। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा मरीज को रुपए 500 महीना पोषण के लिए दिए जाते हैं। अगर इलाज लंबा चलता है तो धनराशि की अवधि भी बढाई जाती है।
उन्होंने बताया कि जिलाधिकारी ने शुक्रवार को गोद लिए हुए मरीज को पोषण पोटली दी। इस पोषण पोटली में 01 किलो भुने हुए चने, 01 किलो गुड़, 01 किलो सोयाबीन की बड़ी, 01 किलो मूंगफली व आधा किलो का हॉर्लिक्स आदि दिया गया है। इस अवसर पर अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

रिपोर्टर शिव प्रताप सिंह