बदायूं । राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएलएम) की तरफ से जिले के सभी सरकारी अस्पतालों में प्रेरणा कैंटीन संचालित हो रही हैं। प्रेरणा कैंटीन में समूह की महिलाओं की तरफ से बनाए गए भोजन मरीजों एवं तीमारदारों को परोसा जा रहा है। प्रेरणा कैंटीन खोले जाने के लिए जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग की तरफ से हरी झंडी मिली थी। सबसे पहले जिला महिला अस्पताल में कैंटीन खोली गई थी, इसके बाद सभी सीएचसी एवं पीएचसी पर कैंटीन संचालित की गई।
शासन की तरफ से जिले स्तर पर संचालित सभी सरकारी अस्पतालों में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत प्रेरणा कैंटीन संचालित करने के लिए निर्देश जारी किया गया है। प्रेरणा कैंटीन के संचालन से जहां समूह की महिलाओं को रोजगार उपलब्ध हो रहा हैं, वहीं मरीजों को और उनके तीमारदारों को उच्च गुणवत्ता व शुद्ध भोजन परोसा जा रहा हैं।
जिला महिला अस्पताल में लक्ष्मी प्रेरणा कैंटीन की संचालिका रेनू राठौर ने बताया कि महिला अस्पताल में भर्ती मरीजों के लिए लंच में 51 स्टील की में थाली शुद्ध भोजन परोसा गया और सुबह को एक टाइम भर्ती मरीजों को शुद्ध नाश्ता भी दिया जा रहा हैं। उन्होंने कहा है कि मरीजों के लिए बेहतर क्वालिटी और शुद्ध भोजन देना हमारी पहली प्राथमिकता है। हमारी कैंटीन में शुद्ध भोजन से लेकर नाश्ता हर समय मिलता हैं।