स्वास्थ्य विभाग की जिला स्वास्थ्य समिति की हुई बैठक..

टीकाकरण नही करवाने वाले परिवारों के प्रतिसप्ताह घर जाए एमओआईसी, टीकाकरण हेतु करे प्रोत्साहित -जिलाधिकारी

आशा/एएनएम जिनका कार्य संतोषजनक नहीं है, उन्हें जारी किये जायें नोटिस

02 सितम्बर से 15 सितंबर तक जनपद में चलेगा कुष्ट रोगी खोज अभियान

जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार की अध्यक्षता में आज स्वास्थ्य विभाग की जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक विकास भवन स्थित सभागार में हुई।

 बैठक में नियमित टीकाकरण की समीक्षा की गयी,जिसमे पाया गया कि विगत बैठक के समय जिन सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में टीकाकरण का प्रतिशत कम पाया गया था उसमें सुधार है लेकिन बानखाना और पीरबहोडा में कुछ ऐसे परिवार हैं जो टीकाकरण नही करवाते हैं, जिस पर जिलाधिकारी ने निर्देशित किया गया कि जिस जिस एमओआईसी के क्षेत्र में ऐसे परिवार हैं उन एमओआईसी का एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाया जाए और सम्बंधित एमओआईसी प्रति सप्ताह उन परिवारों से मिले और उन्हें टीकाकरण हेतु प्रोत्साहित करें और वही से अपनी लाइव लोकेशन ग्रुप पर शेयर करें।

       बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि सिप्लिस एवं एच०आई०वी० की जांच किट आ गयी है और समस्त सी०एच०सी० एवं पी०एच०सी० को उपलब्ध करा दी गई है। विगत बैठक में किट कम होने के कारण जांचे कम होने पर जिलाधिकारी द्वारा नाराजगी जाहिर की गई थी।


   

      विगत बैठक में चिकित्सा अधीक्षक, सामु०स्वा०केन्द्र मुड़िया नवी बक्स को निर्देशित किया गया था कि बी०सी०पी०एम० तथा सी०एच०सी० में मेन गेट पर सी०सी०टी०वी० कैमरे स्थापित किये जाये, जानकारी करने पर उनके द्वारा बताया गया कि कैमरे लगवा दिए गए हैं और स्टाफ के कार्य प्रणाली में भी सुधार आया है।

         जननी सुरक्षा कार्यक्रम के अन्तर्गत जे०एस०वाई० लाभार्थियों तथा आशाओं का भुगतान करने करने तथा संस्थागत प्रसवों की संख्या बढ़ाने के निर्देश प्रदान किये गए।

        जिलाधिकारी द्वारा जानकारी ली गयी संचारी रोगों के नियंत्रण हेतु नोडल अधिकारी नामित किये गए थे, वे गांवों में जाते हैं अथवा नही। उन्होंने कहा कि जिन गांवों में नोडल नामित हैं उसके अतिरिक्त भी यदि किसी गांव में मरीजों की संख्या यदि प्रतिमाह बढ़ रही है तो उन गांवों का नाम दे वहां भी नोडल अधिकारी लगाए जाएंगे। इसके अतिरिक्त ऐसे गांवों में छिड़काव हेतु स्प्रे मशीन भी क्रय करके दी जाए और छिड़काव हेतु प्रधान की जिम्मेदारी सुनिश्चित की जाए

बैठक में निर्देश दिये गये कि समस्त एमओआईसी ऐसी आशा/एएनएम का चिन्हांकन करे जो अपने क्षेत्र में कार्य नहीं कर रही हैं उन्हें नियमानुसार नोटिस जारी करें और यदि फिर भी कार्य में सुधार नहीं आता है तो दूसरा नोटिस देने के बाद हटा दिया जाये। 

मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये गये की यथाशीघ्र आशाओं का चयन नियमानुसार फाइनल किया जाये

बैठक बताया गया कि कुष्ट रोगी खोजी अभियान जनपद में आगामी 02 सितम्बर से 15 सितंबर तक चलाया जाएगा। जिसके अंतर्गत टीमें गठित की जायेगी, प्रत्येक टीम में एक पुरूष व एक महिला कर्मी होंगे, जो घर-घर जाकर कुष्ट रोगियों की पहचान करेंगे। प्रत्येक पांच टीम पर एक पर्यवेक्षक भी पर्यवेक्षण का कार्य करेगा। जिस पर जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि टीम के कर्मियों का मोबाईल नम्बर लेकर आये क्रॉस चेक किया जाएगा।

     बैठक में मुख्य विकास अधिकारी जग प्रवेश, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 विश्राम सिंह सहित सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।