यूपी पुलिस सिपाही परीक्षा में दूसरे दिन भी उमड़ा जन सैलाब

बरेली। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा का दूसरा दिन था। दोपहर 12 बजे पहली पाली का पेपर खत्म हो चुका है। परीक्षा में सॉल्वर गैंग को लेकर पुलिस की साइबर, सर्विलांस और यूपी एसटीएफ की टीमें भी अलर्ट हैं।
नकल सरगनाओं पर निगरानी बरती जा रही है। यह परीक्षा 23, 24, 25, 30 और 31 अगस्त को होनी है। पहले दिन शुक्रवार को सुरक्षा कड़ी रही। सभी परीक्षा केंद्रों के आसपास साइबर कैफे, फोटो स्टेट की दुकानें बंद रहेंगी। पहली पाली 10 बजे से 12 बजे तक।

एसएसपी अनुराग आर्य ने बताया कि परीक्षा को लेकर तीन जोन व 6 सेक्टर में जिला बांटा गया है। तीन जोन प्रभारी, 6 सेक्टर प्रभारी, 9 सहायक सेक्टर प्रभारी, 20 इंस्पेक्टर, 92 दरोगा, की ड्यूटी लगाई गई है। परीक्षा कैमरों की निगरानी में होगी। अलग से कंट्रोल रूम से जोड़ा गया है। सभी 29 परीक्षा केंद्रों पर एक एक सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ 2- 2 सिपाही रहे।
29 परीक्षा केन्द्रों में परीक्षा होनी है। परीक्षा ड्यूटी में लगे सभी पुलिसकर्मी और अन्य कर्मचारियों को सख्त निर्देश दिए गए हैं। जिले के सभी केन्द्रों के केन्द्र व्यवस्थापक, स्टेटिक मजिस्ट्रेट, सेक्टर मजिस्ट्रेट, केन्द्र प्रभारी तथा कक्ष निरीक्षकों को एसएसपी अनुराग आर्य व डीएम रविंद्र कुमार ने आवश्यक दिशा निर्देश दिए। परीक्षा दो पालियों में होगी। यातायात व्यवस्था के लिए एसपी ट्रैफिक शिवराज ने सभी पुलिसकर्मियों को निर्देश दिए हैं।

एसएसपी से लेकर आईजी व कमिश्नर ने भी लिया जायजा..

भर्ती बोर्ड के प्रेक्षक आकाश तोमर कमांडेंट भी अलर्ट हैं। रेलवे स्टेशन और बस स्टाफ से केन्द्रों तक परीक्षार्थियों के पहुंचने में कोई रूकावट ना हो, इसलिए परीक्षार्थियों को परीक्षा केन्द्रों के पास रात में आराम की सुविधा उपलब्ध रहेगी। बरेली में हर रोज एक पाली में 13 हजार अभ्यर्थी पहुंच रहे हैं। एसएसपी अनुराग आर्य, डीएम रविंद्र कुमार, कमिश्नर सौम्या अग्रवाल, आईजी डॉ राकेश सिंह भी शुक्रवार को परीक्षा केंद्रों पर पहुंचे।

परीक्षा को लेकर मुख्य बातें

परीक्षा देने वाले अभ्यर्थी एग्जाम सेंटर पर एडमिट कार्ड ले जाना बिल्कुल भी ना भूलें। सेंटर पर एडमिट कार्ड के साथ-साथ वेलिड आईडी प्रूफ जैसे कि आधार कार्ड या पहचान के अन्य रूप जैसे ई-आधार, ड्राइविंग लाइसेंस या पासपोर्ट भी साथ लाएं।
अभ्यर्थी को परीक्षा शुरू होने से कम से कम दो घंटे पहले सेंटर पर अपनी उपस्थिति दर्ज करानी होगी, क्योंकि सेंटर पर अभ्यर्थियों का वेरिफिकेशन होगा।
UPPRPB ने एग्जाम सेंटर पर नहीं ले जाने वाली प्रतिबंधित वस्तुओं की एक लिस्ट जारी की है, जिसमें किसी भी प्रकार का स्टडी मटेरियल, कागज के टुकड़े, ज्यॉमेट्री बॉक्स, पेंसिल बॉक्स, प्लास्टिक पाउच, किसी भी प्रकार के केलकुलेटर, क्रेडिट या डेबिट कार्ड, स्केल, कॉपी, पेन ड्राइव, इरेजर, लॉग टेबल, इलेक्ट्रॉनिक पेन या स्कैनर और डिजिटल पेन इत्यादि एग्जाम सेंटर पर प्रतिबंधित हैं।
इसके अलावा परीक्षा केंद्र पर कोई इलेक्ट्रॉनिक गैजेट जैसे मोबाइल फोन, कैमरा, स्मार्टवॉच ब्लूटूथ डिवाइस, ईयरफोन, माइक्रोफोन, पेजर, हेल्थ बैड, वॉलेट, पर्स और किसी भी प्रकार के आभूषण इत्यादि एग्जाम सेंटर पर बैन है।


अन्य प्रतिबंधित वस्तुओं में काला चश्मा, डेडबैग, टोपी, खुले या पैक किए गए खाद्य पदार्थ, सिगरेट, लाइटर, माचिस और गुटखा भी शामिल है। इनमें से कोई भी वस्तु के साथ उम्मीदवार परीक्षा केंद्र के अंदर पाया जाता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई होगी।
परीक्षा की सुचिता सुनिश्चित करने के लिए, UPPRPB ने पंजीकृत अभ्यर्थी के स्थान पर परीक्षा देने का प्रयास करने वाले किसी भी व्यक्ति की पहचान करने के लिए तकनीकी व्यवस्था लागू की है। ऐसे व्यक्तियों और संबंधित अभ्यर्थियों के विरुद्ध सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
उर्स व परीक्षा को लेकर पुलिस अलर्ट

बरेली में 30 व 31 अगस्त आला हजरत उर्स के कार्यक्रम के मद्देनजर अतिरिक्त सतर्कता रहेगी। इस उर्स में कई लाख जायरीनों के पहुंचने का अनुमान है। जहां बरेली शहर और सीबीगंज के मथुरापुर में उर्स के कार्यक्रम होंगे

रोडवेज में अभ्यर्थियों का किराया फ्री

यूपी सरकार ने पुलिस भर्ती परीक्षा के अभ्यर्थियों को रोडवेज बसों में फ्री यात्रा की सुविधा दी है। मुफ्त यात्रा के लिए अभ्यर्थी को अपने एडमिट कार्ड की एक छाया प्रति रोडवेज बस के परिचालक को देनी होगी। जहां अभ्यर्थी आने और जाने का लाभ उठा सकेंगे।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने पुलिस अधीक्षक नगर, पुलिस अधीक्षक यातायात, क्षेत्राधिकारी नगर प्रथम, क्षेत्राधिकारी नगर द्वितीय, पुलिस उपाधीक्षक अभिसूचना ईकाई बरेली सहित बरेली सर्किल नगर प्रथम एवं द्वितीय क्षेत्र के सभी थाना प्रभारियों के साथ आगामी महत्वपूर्ण त्यौहारों एवं वर्तमान में चल रही उ0प्र0 पुलिस आरक्षी भर्ती परीक्षा सम्बन्धी कार्यक्रमों के सम्बन्ध में गोष्ठी आयोजित की गयी । इस गोष्ठी में आसन्न श्रीकृष्ण जन्माष्टी एवं चेहल्लुम, गंगा महारानी शोभायात्रा, आला हजरत उर्स एवं उ0प्र0 पुलिस आरक्षी भर्ती परीक्षा के कार्यक्रमों के सम्बन्ध में थाना एवं सर्किलवार विस्तृत समीक्षा की गयी और इन सभी कार्यक्रमों को सकुशल सम्पन्न कराये जाने हेतु सम्बन्धित को आवश्यक दिशा निर्देश दिये..