गलत दिशा में वाहन चलाने से होने वाली सड़क दुर्घटनाओं में आयेगी कमी मण्डलायुक्त ने कल ही समीक्षा कर दिए थे निर्देश..

जनपद के चार ब्लैक स्पॉट राधा कृष्णा मन्दिर के सामने, ए0एन0ए0 कॉलेज कट, बिलवा व नवदिया झादा किए गये चिन्हित शीघ्र सुधारात्मक कार्य कराए जाने के कमिश्नर ने दिए थे निर्देश..

मण्डलायुक्त एवं पुलिस महानिरीक्षक, बरेली परिक्षेत्र द्वारा जनपद बरेली में सड़क सुरक्षा के दृष्टिगत कांवड़ यात्रा में सम्मिलित शिवभक्तों को हेलमेट वितरित कर शिवभक्तों को जलाभिषेक के लिए किया रवाना

जनपद बरेली की भांति मण्डल के अन्य जनपदो बदायूँ, पीलीभीत व शाहजहाँपुर में भी परिवहन विभाग एवं पुलिस विभाग के संयुक्त प्रयासों से शिवभक्तों को हेलमेट किये गये वितरित..

बरेली 10 अगस्त। मण्डल में बड़ी संख्या में कांवड़ यात्रा निकाली जाती है तथा इन यात्रियों में एक बड़ी संख्या दो पहिया वाहन से कांवड़ यात्रा करने वाले व्यक्तियों की होती है। यह देखा गया है कि प्रायः लोगो द्वारा कांवड़ यात्रा में दो पहिया वाहन चलाते समय हेलमेट का प्रयोग कम किया जाता है, जिस कारण सड़क दुर्घटना की सम्भावना बनी रहती है। इन दुर्घटना में कमी लाये जाने तथा सड़क सुरक्षा के दृष्टिगत मण्डलायुक्त सौम्या अग्रवाल एवं पुलिस महानिरीक्षक डॉ0 राकेश सिंह द्वारा जनपद बरेली के प्रभा टॉकिज के सामन सड़क सुरक्षा जागरूकता हेतु दो पहिया वाहनों पर सवार कांवड़ यात्रा में सम्मिलित शिवभक्तों को हेल्मेट वितरित कर उनको सुरक्षित यात्रा हेतु रवाना किया गया।

गत वर्षों में श्रावण माह में कांवड़ यात्रा के दौरान घटित सड़क दुर्घटनाओं के कारण दो पहिया वाहनों से कॉवड़ यात्रा में जाने वाले शिवभक्तों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता के लिए मण्डल ये पहल शुरू की गयी है।

मण्डलायुक्त व पुलिस महानिरीक्षक द्वारा कांवड़ यात्रा में समस्त शिवभक्तों ंसे यह अपील की गयी कि कांवड़ ले जाते समय सड़क सुरक्षा का विशेष ध्यान रखते हुये हेल्मेट लगाकर ही बाइक चलायें और साथ में जाने वाले अन्य शिवभक्तों को भी हेल्मेट लगाने की सलाह दें। इस कार्यक्रम में ग्राम खटेली एवं क्यारा के 90 श्रद्धालुओं को हेल्मेट वितरित किये गये तथा कार्यक्रम के आयोजन में रोटरी क्लब आफ बरेली हाईट्स द्वारा विशेष सहयोग प्रदान किया गया।

मण्डल के अन्य जनपदों यथावत जनपद पीलीभीत के मण्डी समिति असम चौराहा के निकट ग्राम नौगंवा पकड़िया के कांवड़ यात्रा में सम्मिलित शिवभक्तों को हेमलेट वितरित किये गये, जनपद शाहजहाँपुर में बरेली मोड़ पर ग्राम कमलनैनपुर, पूर्वी पट्टी कांट, सिंधौली, आलमपुर, लालपुर तथा नवादा इन्देपुर के कांवड़ यात्रा में सम्मिलित शिवभक्तों को हेलमेट वितरित कर समस्त शिवभक्तों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक कर जलाभिषेक के लिए रवाना किया जायेगा। साथ ही गत दिवस जनपद बदायूँ के उप सम्भागीय कर्यालय के निकट ग्राम लोडा बहेड़ी के कांवड़ यात्रा में सम्मिलित शिवभक्तों को परिवहन विभाग व पुलिस विभाग द्वारा सयुंक्त प्रयासों से हेलमेट वितरित किये गये हैं।

गलत दिशा में वाहन चलाने से होने वाली सड़क दुर्घटनाओं में आयेगी कमी मण्डलायुक्त ने कल ही समीक्षा कर दिए थे निर्देश..

मण्डल में जनवरी 2024 से जून 2024 तक प्राप्त आंकड़ों के अनुसार 1480 सड़क दुर्घटनाओं में 750 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है, जिसमें से रांग साईड ड्राईविंग के कारण 86 दुर्घटनाएं हुई हैं तथा 44 व्यक्तियों को अपनी जान गवानी पड़ी। सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाये जाने तथा खासकर रांग साईड ड्राइविंग से होने वाली दुर्घटनाओं में कमी लाये जाने हेतु मण्डलायुक्त द्वारा आयुक्त सभागार में समीक्षा की गयी। इस बैठक में संबंधित द्वारा बताया गया कि जनपद में चार मुख्य ब्लैक स्पॉट ऐसे हैं जहाँ अधिकांश लोग गलत दिशा में चलते हैं, जिसके कारण सड़क दुर्घटनाएं हो रही हैं। बैठक में अवगत कराया गया कि नवदिया झादा, बरेली रामपुर मार्ग पर स्थित राधाकृष्ण मन्दिर एवं ए0एन0ए0 कॉलेज कट तथा बिलवा मोड पर वाहन अक्सर गलत दिशा में आते हैं।

इस प्रकार मिलेगी दुर्घटनओं से राहत-

राधा कृष्णा मन्दिर के सामने (किमी0- 233.35)

मण्डलायुक्त द्वारा समीक्षा में पाया गया कि राधा कृष्णा मन्दिर के सामने मीडियम कट है, उक्त मीडियम कट से लगभग 500 मीअर पहले एक अण्डरपास बना हुआ है, जिसके दोनों ओर सर्विस रोड़ भी बनी हुई है। उरोक्त मीडियम कट, फतेहगंज-पश्चिमी बाईपास का अन्तिम बिन्दु है, जहां पर शहर से आने-जाने वाला ट्रैफिक भी जुड़ता है। उक्त स्थल पर भा0रा0रा0प्रा0 द्वारा सभी अल्पकालीन सुधार किये जा चुके है। परन्तु मीरापुर रोड से राधा कृष्णा मन्दिर की ओर आने वाला ट्रैफिक अण्डरपास से न होकर गलत दिशा में सर्विस रोड से होते हुए राधा कृष्णा मन्दिर आता है, जिसके कारण दुर्घटना की सम्भावना बनी रहती है। इसके अतिरिक्त मीरापुर रोड से अण्डरपास होते हुए सही दिशा में सर्विस रोड पर चलने वाले ट्रैफिक के लिए एक अतिरिक्त लेन का निर्माण भी किया गया है।

बैठक में मण्डलायुक्त द्वारा उक्त रोड दोनो तरफ अण्डरपास के पास दिशा-सूचक पट लगाये जाने तथा स्थानीय आमजन को जागरूक किए जाने के निर्देश दिये।

ए0एन0ए0 कट (किमी0- 236.27)

 मण्डलायुक्त द्वारा समीक्षा में पाया गया कि ए0एन0ए0 कॉलेज की तरफ से आने वाली रोड एन0एच0-530 पर जहां मिलती है, वहां से 50 मीअर आगे बरेली की तरफ एक बैध मीडियम कट बना हुआ है, लेकिन बरेली से आने वाला ट्रैफिक जो ए0एन0ए0 कॉलेज की तरफ जाता है, वह इस मीडियम कट से होकर दूसरी तरफ गलत दिशा में चलकर ए0एन0ए0 की तरफ जाता है।

बैठक में मण्डलायुक्त द्वारा निर्देश दिये गये कि एन0एच0-530 पर ए0एन0ए0 कट से पहले (मुरादाबाद की तरफ) एक वैध मीडियम कट खोजा जाये, जिससे बरेली की तरफ से आने वाला ट्रैफिक उक्त वैध मीडियम कट से होते हुए सही दिशा में ए0एन0ए0 कॉलेज की तरफ जा सके।

बिलवा (किमी0- 246.60)

मण्डलायुक्त द्वारा उक्त समीक्षा में पाया गया कि उपरोक्त स्थान पर एन0एच0-530 फ्लाईओवर द्वारा नैनीताल बरेली रोड को क्रॉस करता है। उपरोक्त स्थान पर कुछ बरेली की ओर एक आर0ओ0बी0 भी मौजूद है। नैनीताल बरेली रोड से आने वाला ट्रैफिक गलत दिशा में सर्विस रोड से होकर एन0एच0-530 पर जाता है, जिससे दुर्घटना की सम्भावना बनी रहती है।

बैठक में मण्डलायुक्त द्वारा निर्देश दिए गये कि नैनीताल-बरेली रोड पर उक्त अण्डरपास से 100 से लेकर 200 मीटर की दूरी पर यू-टर्न बनायें जायें एवं एन0एच0-530 पर उक्त अण्डरपास से उचित दूरी पर मुरादाबाद की तरफ अण्डरपास बनाकर यू-टर्न बनाया जाये।

नवदिया झादा (किमी0-259.90)

मण्डलायुक्त द्वारा उक्त समीक्षा में पाया गया कि उक्त स्थान पर भा0रा0रा0प्रा0 द्वारा फ्लाईओवर के निर्माण हेतु दिनांक 01-07-2024 को मै0 पी0आर0एल0 इन्फ्रास्ट्रेचर प्रा0लि0 को अनुबन्ध हस्ताक्षरित हो गया है। प्रस्तावित फ्लाईओवर के निर्माण कार्य में 180 वृक्ष बाधित है, जो कि राष्ट्रीय राजमार्ग की भूमि में स्थित हे। मण्डलायुक्त द्वारा पी0डी0 एन0एच0ए0आई0, प्रभागीय वनाधिकारी बरेली को निर्देशित किया गया कि इस संबंध में समन्वय स्थापित कर शीघ्र अग्रिम कार्यवाही करें।

बैठक में पुलिस महानिरीक्षक बरेली परिक्षेत्र डॉ0 राकेश सिंह, एसपी ट्रैफिक बरेली शिवराज सिंह, सम्भागीय परिवहन अधिकारी बरेली कमल प्रसाद गुप्ता, सम्भागीय परिवहन अधिकारी(प्रवर्तन) बरेली दिनेश कुमार,संयुक्त शिक्षा निदेशक बरेली राकेश कुमार, एडी बेसिक बरेली अजीत कुमार, सहायक क्षेत्रीय प्रबन्धक रोडवेज बरेली संजीव श्रीवास्तव आदि संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।
—————————-