वित्तीय वर्ष 2023-24 में बरेली विकास प्राधिकरण द्वारा अर्जित आय हेतु निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष सराहनीय प्रदर्शन करने के लिए आज दिनांक 26-07-2024 को अपर मुख्य सचिव, आवास एवं शहरी नियोजन डा0 नितिन रमेश गोकर्ण द्वारा उपाध्यक्ष, बरेली विकास प्राधिकरण, बरेली मनिकन्डन ए० को प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया।

वित्तीय वर्ष-2023-24 में 856.28 करोड़ आय प्राप्त करने का लक्ष्य रखा गया था लेकिन BDA ने उससे ज्यादा वर्ष-2023-24 में 1080.63 करोड़ की आय प्राप्त की। वित्तीय वर्ष-2023-24 में आय प्राप्त करने में बरेली विकास प्राधिकरण, बरेली लखनऊ विकास प्राधिकरण के बाद प्रदेश में दूसरे स्थान पर रहा। गाजियाबाद, कानपुर, मुरादाबाद, आगरा, मेरठ, प्रयागराज, वाराणसी जैसे बड़े प्राधिकरणों से अधिक आय बरेली विकास प्राधिकरण से पीछे रह गए..



रामगंगा नगर आवासीय योजना में बरेली BDA द्वारा रामायण वाटिका, ऑफिस काम्पलैक्स, प्राधिकरण का नवीन कार्यालय भवन, कन्वेंशन सेन्टर, स्पोर्टस काम्पलैक्स, सांइस पार्क, क्लॉक टावर इत्यादि प्रोजेक्टों का निर्माण कार्य प्रगति पर है तथा प्राधिकरण द्वारा इसके अतिरिक्त बरेली विकास क्षेत्र के अन्तर्गत डेलापीर चौराहें से बेरियर-टू तक, सैटेलाइट से इन्वर्टीज तिराहें तक, नकटिया नदी से बीसलपुर चौराहें तक, सरदार वल्लभ भाई पटेल मार्ग (डोहर रोड), झुमका चौराहें से वन विभाग की बाउन्ड्रीवाल तक, बदायूॅ रोड आदि पर 6/4 लेन का निर्माण कार्य तथा डिवाईडर एवं स्ट्रीट लाईटो समेत तमाम कार्य कराया गया है।

बरेली विकास प्राधिकरण द्वारा रामगंगा नगर आवासीय योजना को सफलतापूर्वक विकसित करने के उपरान्त बरेली व आस-पास के जनपद के निवासियों की सुविधा के लिए 222 हेक्टेयर क्षेत्रफल में ग्रेटर बरेली आवासीय योजना विकसित की जा रही है। इस आवासीय योजना को 11 सेक्टरों में विभाजित किया गया है तथा इस योजना में 5000 से अधिक आवासीय एवं व्यवसायिक भूखण्डों का सृजन किया गया है तथा ग्रेटर बरेली आवासीय योजना के 02 सेक्टरों का रजिस्ट्रेशन भी खोला जा चुका है, जिसमें जन-सामान्य द्वारा अत्याधिक रूचि दिखायी गयी। योजना के विकास के साथ-साथ बरेली विकास प्राधिकरण निकटवर्ती गॉवों में भी विकास कार्य करायेगा, ताकि आसपास के गॉव के निवासी भी विकास में सहभागी बन सके।

बरेली विकास प्राधिकरण द्वारा बदायूॅ रोड को विकसित करने के उद्देश्य से नाथधाम इन्टीग्रेटिड टाउनशिप व नाथधाम एम0एस0एम0ई0 टाउनशिप का विकास कार्य भी बदायूॅ रोड पर प्रस्तावित किया गया है। उक्त योजनाओं हेतु सर्वेक्षण का कार्य पूर्ण हो चुका है तथा राजस्व अभिलेखों के परीक्षण का कार्य चल रहा है। अतिशीघ्र इन योजनाओं के लिए भी भूमि अर्जन का कार्य प्रारम्भ किया जायेगा।

उद्यमियों की मॉग के दृष्टिगत झुमका चौराहें के पास प्रस्तावित नये बड़े बाईपास पर प्राधिकरण द्वारा ट्रांसपोर्ट नगर एवं इन्डस्ट्रियल टाउनशिप के विकास हेतु सर्वेक्षण का कार्य किया जा रहा है। इस योजना में ट्रांसपोर्ट, वेयर हाउस, उद्योगों के लिए सर्व सुविधायुक्त भूखण्डों का विकास किया जायेगा।