बदायूँ । जिला महिला अस्पताल इन दिनों सुखियों में छाया हुआ हैं अस्पताल के अधिकारी कर्मचारी सुर्खियों में बने रहने के लिए अजब-गजब कार्य करते रहते हैं। सूत्र बताते हैं कि महिला अस्पताल के सीएमएस डॉ इंदुकांत वर्मा के कार्यभार संभालने के बाद एक आदेश जारी किया है। छह माह तक ड्यूटी रोस्टर में एक ही स्थान पर एक ही शिफ्ट में कई कर्मचारी काम करेंगे इसमें एक वार्ड आया और स्टॉफ नर्स के अलावा कई अन्य कर्मचारी हैं। जिनकी पहुंच सीएमएस तक है पहुंच होने की वजह से कुछ कर्मचारी तानाशाही से ड्यूटी कर रहे हैं खासतौर से कर्मचारी कहते हैं की हमारा कोई क्या बिगाड़ लेगा हमारी पहुंच सीएमएस तक है हम मनमानी ड्यूटी करेंगे। कुसुम लता वार्ड आया की ड्यूटी रोस्टर के हिसाब से लेबर रूम में रात की शिफ्ट में लगी हुई है।

कुसुम लता वार्ड आया तानाशाही के बल पर ऑपरेशन थिएटर में इवनिंग की शिफ्ट में ड्यूटी कर रही है ऑपरेशन थिएटर के इंचार्ज डॉक्टर दिनेश यादव एनेस्थीसिया की बीबी स्टाफ नर्स मंजूषा सीएमएस के बल पर कई महीनो से ड्यूटी नहीं कर रही है। जिनकी ड्यूटी ऑपरेशन थिएटर के बाहर बोर्ड पर तैनाती अंकित हैं। मगर ड्यूटी नहीं आती हैं उनके लिए सीएमएस ने एक स्पेशल आदेश जारी किया है। स्टॉफ नर्स मंजूषा की कहीं दूसरी जगह ड्यूटी नहीं लगेगी और ऑपरेशन थिएटर में भी ड्यूटी नहीं करेंगी। यानि कि वह दोपाहर 2:00 बजे से रात के 8:00 बजे तक अस्पताल में ड्यूटी नहीं आएंगी और सेकंड टाइम में भी ड्यूटी नहीं करेंगी इस खास नर्स की सेकंड टाइम ड्यूटी की जिम्मेदारी किसी और नर्स को दी गई है। सीएमएस ने बकायदा ये अजब-गजब आदेश निकाला है।


बताया जा रहा है कि एक खास नर्स अस्पताल के एक वरिष्ठ डाक्टर की बीवी हैं, जो खुद अपनी ड्यूटी छोड़ कर निजी क्लीनिक चलाते हैं और प्राइवेट प्रैक्टिस में रुचि रखते है। वहीं, वरिष्ठ डाक्टर ने अपनी बीवी को ड्यूटी न करवाने के लिए सीएमएस से खास आदेश निकलवा रखा है।

वार्ड आया के अस्पताल में क्या होती भूमिका

सरकार ने एक आदेश जारी किया था, जिसमें अस्पताल के गेट पर वॉर्ड बॉय और वार्ड आया मरीज को लेने जाएंगे और उन्हें इमरजेंसी में ले जाकर छोड़ेंगे। विशेष रूप से, वार्ड आया के कर्तव्यों में मरीज़ों के कमरे की सफ़ाई करना, बेडशीट बदलना, भोजन परोसना, और मरीज़ों की सहायता करना यह सुनिश्चित करना शामिल है कि मरीज़ों को उनके कमरे में ज़रूरी सुविधाएं मिलें।मगर अस्पताल में वार्ड आया इसके विपरीत कार्य कर रही हैं।

महिला अस्पताल की वार्ड आया ड्यूटी के विपरीत कर रही कार्य

महिला अस्पताल की वार्ड आया लेबर रूम में भर्ती गर्भवती महिलाओं के लिए इंजेक्शन देती हैं दवाई देती हैं एनीमा लगती हैं। और ऑपरेशन थिएटर में प्रसूताओं के डिलीवरी होने के बाद नवजात को परिजनों के लिए सौंपने के बख्शीश मांगती हैं। रुपए के लालच में कई महीनो से ऑपरेशन थिएटर में ड्यूटी कर रही है।

इस संबंध में महिला अस्पताल के सीएमएस डॉक्टर इंदुकांत वर्मा ने बताया कि मैंने लिखित रूप से वार्ड आया कि ड्यूटी चेंज कर दी है। मैने कोई आदेश जारी नहीं किया है कोई भी एक कर्मचारी दो जगह ड्यूटी नहीं करेगा।