जिलाधिकारी ने भारी वर्षा के दृष्टिगत समस्त सम्बंधित अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक कर दिये आवश्यक दिशा निर्देश

बाढ़/बारिश से सुरक्षा एवं बचाव हेतु आवश्यक व्यवस्थाएं कराये जाने आदि के संबंध में दिये निर्देश

बरसात का पानी घरों में ना भरे, इसके लिये खोले जाएं चोक ड्रेनेज

बरेली, 08 जुलाई। जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने भारी वर्षा के दृष्टिगत समस्त उपजिलाधिकारी/खण्ड विकास अधिकारी/अधिशासी अधिकारी नगर पालिका व नगर पंचायत के साथ वर्चुअल बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

इन मुख्य जगह पर हुआ जल भराव..

पुराने शहर में सैलानी सूफी टोला, कटीकुइयां, कांकरटोला, रबड़ी टोला, काजी टोला, कुरैश नगर, बजरिया इनायतगंज में हुआ जल भराव इन इलाकों में लोगों को धार्मिक स्थलों पर जाने में दिक्कत का सामना भी करना पड़ा।

बरेली के पास इलाके में जल भराव..

पॉश इलाकों में शुमार सिविल लाइंस, डीडीपुरम समेत सुभाषनगर, पुराने शहर के सूफी टोला, हजियापुर, घेर जाफर खां, रबड़ी टोला, काजी टोला, कुरैश नगर, बजरिया इनायतगंज, मीरा की पैठ, सतीपुर, बीसलपुर चौराहा, फाइक एन्क्लेव में लोग जलभराव से जूझते रहे।

यहां भी हुआ जलभराव..

पॉश इलाके डीडीपुरम समेत मलूकपुर, घेर शेख मिट्ठू, मॉडल टाउन, कृष्णा नगर, जनकपुरी, किला के जखीरा, कटघर, बाकरगंज, स्वालेनगर, नैनीताल रोड, शाहबाद, कोहाड़ापीर इलाके में जलभराव की स्थिति बनी रही।

बैठक में जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने दिये सख्त निर्देश..

आज हुई बैठक में जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने निर्देश दिये कि जनपद वासियों के घरों में बरसात का पानी ना भरे, इसके लिए ड्रेनेज खोले जाएं और जहां अवैध निर्माण या कब्जा है तो उसे हटवाया जाये, जिससे पानी निकासी भली प्रकार हो सके और जलभराव की स्थिति ना आये।

बैठक में भारी बारिश में बचाव कार्य के दृष्टिगत आवश्यक वस्तुएं जैसे- इमरजेंसी टार्च, रेनकोट, रस्सा, गल्ब्स, गमबूट आदि चीजें तहसीलों के स्टार इंचार्ज व ग्राम प्रधान भी हों, इसके लिये आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करायें। नाव और गोताखोरों की भी सूची बनाकर रखें, जिससे आवश्यकता पड़ने पर तुरंत व्यवस्था की जा सके।

बैठक में आकाशीय बिजली गिरने से बचाव के उपायों का व्यापक प्रचार-प्रसार कराए जाने के जिलाधिकारी ने अधीनस्थों के लिए निर्देश..

बैठक में निर्देश दिये गये कि आकाशीय बिजली गिरने से बचाव के उपायों का व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाये। लोगों को बताया जाये कि आकाशीय बिजली के बचाव हेतु ऐसी वस्तुएं जिनमें बिजली का प्रवाह होता है उसके नीचे नहीं खड़े होना है और ऐसी चीजें जिनमें बिजली प्रवाह नहीं होता है वहां खड़े रह सकते हैं। यदि आप फोन का उपयोग कर रहे हैं तो वायरलेस फोन का उपयोग करें। तार वाले फोन का उपयोग बिजली के समय खतरनाक हो सकता है। घर में सभी खिड़कियां और दरवाजे बंद रखें और उनसे दूर रहें। सड़क पर सावधानी बरतें यदि आप ड्राइविंग कर रहे हैं और बिजली कड़क रही है, तो वाहन को सुरक्षित स्थान पर पार्क करें और उसके अंदर रहें। खिड़कियां और दरवाजे बंद रखें।

बाढ़ आपदा के सम्बन्ध में कोई भी जानकारी 0581-2428188 व 0581-2422202 पर दी जा सकती है।

बैठक में निर्देश दिये गये कि बारिश के कारण जिनके कच्चे घर टूट गये हैं उनका कम्पलशेसन जारी किया जाये और उन्हें शरणालय में शरण भी दी जाये। बाढ़ आपदा के सम्बन्ध में कोई भी जानकारी 0581-2428188 व 0581-2422202 पर दी जा सकती है।

स्कूल बंदी के आदेश न मानने वालों स्कूलों पर होगी कड़ी कार्रवाई जिलाधिकारी..

बैठक में निर्देश दिये गये कि प्राइमरी स्कूल बन्द करने के आदेश के बाद भी यदि कोई भी सरकारी/प्राइवेट स्कूल खुलते हैं और किसी बच्चे को कोई समस्या आती है तो सम्बंधित के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जायेगी।

मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये गये कि एंटी स्नेक वैनम आदि दवाएं की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। मोहर्रम के जुलूस/कांवड़ यात्रा आदि की अनुमति मजिस्ट्रेट स्तर पर लम्बित ना रहें।

रामगंगा व किच्छा नदी से लगे हुये गांवों में बढ़ते जलस्तर के दृष्टिगत विशेष सतर्कता रखी जाये। जिलाधिकारी रविंद्र कुमार

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी जग प्रवेश, अपर जिलाधिकारी प्रशासन दिनेश, अपर जिलाधिकारी(वित्त/राजस्व) संतोष बहादुर सिंह प्रत्यक्ष रूप से तथा अपर जिलाधिकारी नगर सौरभ दुबे, जिला पंचायत राज अधिकारी सहित समस्त उपजिलाधिकारी/खण्ड विकास अधिकारी/अधिशासी अधिकारी नगर पालिका व नगर पंचायत वर्चुअल रूप से उपस्थित रहे।