संवाददाता बनने की चाह रखनेवाले ईमानदार और मेहनती व्यक्ति हो जाएं सावधान

भिबाड़ी । आज हम लेकर आए हैं एक ऐसी खबर जिन्हें सुनकर और देखकर आपके होश उड़ जाएंगे ।
सूत्रों से खबर है कि उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले के लखनऊ रोड, मदारा के अतुल सिंह नाम के व्यक्ति के द्वारा R.Republic National News नाम से न्यूज-चैनल चलाने की बात बोलकर और कई स्टेट के लोगों को संवाददाता बनाने का प्रलोभन देकर लोगों से पैसे की ठगी करने का मामला जिस तरह सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, उसकी तह तक जाकर और ठगी के शिकार हुए लोगों के फोन-काॅल-रिकार्ड और पुख्ता सबूत इकट्ठे कर झारखंड प्रदेश के “सूचनाधिकार कार्यकर्ता एसोसिएशन,के दुमका-जिलाध्यक्ष और इलेक्ट्रॉनिक-मीडिया के दुमका-जिला-ब्यूरो ,सुशील कुमार झा ने पिछले कई महीनों के क्रिटिकल-इन्वेस्टिगेशन के बाद ये जानकारी हासिल की है ।
सूत्रों से बताया गया है कि 9140403268 और 9453383102 मोबाईल नंबर वाले अतुल सिंह नाम के व्यक्ति ने उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले के मदारा में बड़े ही स्टाइलिश तरीके से “R.-भारत” चैनल के LOGO का काॅपीपेस्ट कर और उसे फेब्रिकेट कर R.Republic National News के नाम से “भारत की आवाज” लिखे स्लोगन के साथ बड़े ही हाई-प्रोफाईल वाले ऑफिशियल लेटर-पैड का नकल कर उस पर Digitally साईन और मुहर वाले P.R.O.-Letter और I.Card देने की बात बोलकर और दिखाकर अपने गूगल-पे,फोन-पे पर लोगों से अपने हिसाब से किसी से डेढ़-दो हजार तो किसी से ज्यादा पैसे ऐंठने के कई महीनों बाद भी जब कई लोगों को I.Card नहीं दिया ,तो इसके चंगुल में फंसे कई परेशान लोग आपस में एक-दूसरे को फोन कर अतुल सिंह नाम के सख्श के ठगी की हरकतों बताना शुरू किया ।
बताते चलें कि काॅपीराईट-एक्ट और मीडिया-ब्राॅडकास्ट-रूल्स की अनदेखी करते हुए एलाॅट करवाए गए RNI No.-59344/2014 और उस पर हासिल किए गए रजिस्ट्रेशन नंबर-UP350001164 को “R.भारत” चैनल के LOGO को काॅपीपेस्ट और फेब्रिकेटेड कर उसी से मिलते-जुलते LOGO के साथ न्यूज-चैनल बनाकर अतुल सिंह नाम के व्यक्ति के द्वारा बड़े ही शातिराना अंदाज में संवाददाता बनाने के नाम पर जिस तरह लोगों को बेवकूफ बनाकर ठगी की जा रही है ,उसे हमारे कई सच्चे और प्रामाणिक न्यूज-चैनल को बताया जाना जरूरी हो गया है ताकि इस खबर के माध्यम से ऐसे मीडिया-स्कैमिंग से लोगों को बचाया जा सके ।
जी हां, इस News के स्क्रीन पर दिख रहे व्यक्ति के फोटो को गौर से पहचानिए और दिखाए जा रहे दस्तावेजों और स्क्रीन-शाॅट पर गौर कीजिए और जानिए कि ये व्यक्ति पहले फेसबुक पर लोगों को आकर्षित करते हुए उसका मोबाईल नंबर प्राप्त कर खुद को एक ब्रांडेड चैनल का सम्पादक समझते हुए पहले खुद ये लोगों से बात करता है, उसके बाद प्रेस-आई.कार्ड और P.R.O.-लेटर के नाम पर पैसे की ठगी करना शुरू करता है, जिसे लेने के महीनों बाद तक न तो लोगों का ये फोन-काॅल उठाता है और न ही आई.कार्ड देता है । तीन-तीन/चर-चार महीने बीत जाने के बाद भी आई.कार्ड और P.R.O. लेटर नहीं देने वाले अतुल सिंह नाम के इस फ्राॅड व्यक्ति के विरूद्ध लिखित-शिकायत पूर्व में भी उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले के Additional S.P. को दी गई है ।
यहाँ यह भी बताते चलें कि लोगों को किसी तरह अपने झांसे में लेने के बाद अपने चंगुल में फंसाकर और उसे रिपोर्रटर के व्हाट्सऐप-ग्रुप में तत्काल जोड़ते हुए एक मनमानी राशि निर्धारित कर आगे के हर महीने से पैसे की जबरन मांग करता है, और नहीं देने वाले संवाददाताओं को तुरंत ग्रुप से रिमूव कर देता है । इतना ही नहीं, इसके द्वारा जबरन मांगी जा रही निर्धारित राशि को इसे प्राप्त कराए जाने के बाद भी ये पत्रकारों के न्यूज को कई-कई दिनों तक प्रकाशित नहीं करवाता ,और न ही किसी का फोन रिसीव करता है । इधर-उधर से जुगाड़ कर जैसे-तैसे बनाए गए दो-चार न्यूज के स्क्रीन में खुद के फोटो और मोबाईल नंबर को फ्लैश कराकर केवल नए बन्दे का फोन उठानेवाला और पैसे दे चुके व्यक्ति का फोन रिसीव नहीं करने वाला ये सख्श इतना शातिर है, कि जिसके बारे में कई परेशान लोगों द्वारा फोन पर दी गई जानकारी को आप सुनेंगे, तो दंग रह जाएंगे ।
स्क्रीन शाॅट के साथ फोन पर मिली जानकारी के अनुसार भिवाड़ी (राजस्थान) के अलवर से मुकेश कुमार शर्मा नाम के व्यक्ति से कभी 1000/- तो कभी 600/- तो कभी 800/- तरीके से कई बार मांगे जाने पर दिए जा चुके पैसे पर भी उन्हें कोई I.Card और Authority-Letter नहीं दिया गया ।
उसी प्रकार उत्तर प्रदेश के बलिया जिला के ननौरा गाँव के संतोष कुमार सिंह से भी पैसे लेकर I.Card और P.R.O. लेटर के लिए उन्हें बहुत तड़पाया ।
कभी “रिपब्लिक नेशनल न्यूज” तो कभी “R-भारत” के नाम के बने फोन-पे और गूगल-पे को शो कराकर लोगों से Perss-I.Card और Authority Letter के नाम पर पैसे ठगने के बाद ये शातिर व्यक्ति , माईक के लिए बहुत कम बताए गए पैसे पर लोगों को ये बोलकर पहले राजी करता है कि बिना माईक का न्यूज नहीं लगेगा । और उसके बाद इसके रंगदारी का अगला खेल तब दिखता है, जब ये लोगों से माईक के एवज में मोटी रकम हड़पने के बाद कईयों को माईक प्रोवाईड कराना तो दूर, हर महीने सभी लोगों से एक बंधी हुई रकम को जबरन मांगना शुरू कर देता है ; और नहीं देने वाले लोगों को तुरंत रिमूव कर देता है ।
बताते चलें, कि अलीगढ़, कासगंज, सूरत,भिवाड़ी (राजस्थान),छत्तीसगढ़, गुजरात, झांसी, हरदोई, वाराणसी, बलिया, रामपुर, झारखंड, गाजियाबाद, बिहार, रायबरेली आदि कई जगहों के लोगों से पैसे की ठगी कर उन्हें ग्रुप से रिमूव करने के बाद क्राईम इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो के Ex-Member तथा झारखंड और मिजोरम राज्य के सूचना-आयोग के प्रदेश-संयोजक सुशील कुमार झा को जब लोगों ने पुख्ता सबूत भेजकर फोन-काॅल करना शुरू किया , तब इस सख्श के हरकतों पर पैनी नजर रखते हुए गहन पड़ताल की गई , जिस आधार पर ये साबित हुआ है कि संविधान के चौथे स्तम्भरूपी मेहनती पत्रकार की छवि की सामाजिक वैल्यू को गिराने, “R भारत” जैसे ब्रांडेड न्यूज चैनल की काॅपीपेस्ट कर और रिपोर्टर बनाने के नाम पर पैसे की ठगी करने वाला अतुल सिंह नाम का व्यक्ति उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले के लखनऊ रोड मदारा का है जिसका मोबाईल नंबर 9140403268 है , के झांसे और बहकावे में कोई ना आएं और अपना पैसा और कीमती समय बर्बाद न करें ।

रिपोर्टर मुकेश कुमार शर्मा