मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के तहत गिरते हुए जल स्तर में किया जाएगा सुधार

खैरथल-तिजारा 11 जून मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान को लेकर जिला कलक्टर डॉ. आर्तिका शुक्ला की अध्यक्षता में जिला सचिवालय सभागार में मंगलवार को समीक्षा बैठक आयोजित हुई।

जिला कलक्टर ने मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान 2.0 एवं प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना में लिए कार्यों की समीक्षा कर सभी कार्यों को निश्चित समय अवधि में पूरा करने के निर्देश दिया। उन्होंने मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन योजना के तहत अभी तक बनाए गए मॉडल

तालाब, एनिकट , फार्म पोण्ड इत्यादि वाटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर की जानकारी प्राप्त कि। उन्होंने मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के तहत चल रहे कार्यां को प्राथमिकता से गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराने व जोहड़/तालाब कि मेड पर पेड़-पौधे लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने चारागाह के विकास कार्यों में सघन वृक्षारोपण करने के निर्देश भी दिए।

जिला कलक्टर ने जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को साबी नदी के क्षेत्र का निरीक्षण कर नदी के ग्राउंडवाटर लेवल को बढ़ाने हेतु कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने जल समस्या ग्रस्त गांवों में पुराने जोहड/तालाब को इस अभियान के तहत लेकर जल स्तर बढ़ाने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने बताया कि मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के तहत किए गए कार्यों कि प्रभावी मॉनिटरिंग एवं गुणवत्ता की जांच करने हेतु उनके द्वारा समय-समय पर निरीक्षण भी किया जाएगा।

जिला कलक्टर ने बताया कि मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान 2.0 अभियान का उद्देश्य विभिन्न वित्तीय संसाधनों का कन्वर्जेन्स कर परम्परागत पेयजल, जल स्त्रोतों को पुनर्जीवित करना, नवीन जल स्त्रोतों का निर्माण, जल एवं मृदा संरक्षण के कार्य व वर्षा जल संग्रहण संरचनाओं की गतिविधियों का प्रभावी

क्रियान्वयन, गावों में पेयजल की कमी को दूर करने हेतु पीने का पानी गांवों के नजदीक उपलब्ध करवाने का प्रयास करना, भू-जल स्तर में वृद्धि करना एवं गिरते भू-जल के स्तर को रोकना, वर्षा जल संग्रहण एवं संरक्षण कर सिंचित एवं कृषि योग्य क्षेत्रफल को बढ़ाना, जल एवं मृदा संरक्षण के प्रति जागरूकता पैदा करना, सघन वृक्षारोपण कर राज्य में हरित क्षेत्र को बढ़ावा देना है।

बैठक में जिला परिषद अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी शानू अग्रवाल, अधीक्षण अभियंता प्लानिंग हरिओम वर्मा सहित अन्य सभी संबंधित विभागीय अधिकारी ‌मौजूद रहे।

रिपोर्टर मुकेश कुमार