जिला कलेक्टर ने वृक्षारोपण कर, अधिक से अधिक वृक्षारोपण करने का दिया संदेश

मरीज को बेहतर सुविधा के निर्देश

जिला कलक्टर ने भिवाड़ी जल भराव से निपटने के लिए किए गए कार्यों का किया निरीक्षण

खैरथल-तिजारा, 6 जून। जिला कलेक्टर डॉ आर्तिका शुक्ला ने गुरुवार को प्रातः 11 बजे जिला अस्पताल भिवाड़ी का औचक निरीक्षण किया।

जिला कलक्टर शुक्ला ने अस्पताल पहुंचने के बाद सबसे पहले चिकित्सकों एवं कार्मिकों की उपस्थिति का

जायजा लिया। उन्होंने परिसर में लगे वाटर कूलर एवं रजिस्ट्रेशन विंडो के बाहर लगी टीन शेड व्यवस्था को देखकर वाटर कूलर के पास तुरंत डस्टबिन रखने के निर्देश दिए। उन्होंने लेबर वार्ड के कर्मचारियों से महीने में

होने वाले प्रसव संख्या जानकारी ली जिसमें नर्सिंग कर्मचारी ने बताया की महीने में औसतन 50 प्रसव कराए जा रहे हैं अस्पताल में जनसंख्या के हिसाब से कम प्रसव होने पर आशा सहयोगिनी की मदद से गर्भवती महिलाओं को चिन्हित कर सरकारी अस्पताल में प्रसव करवाने हेतु सरकार द्वारा दिए जा रहे लाभ के बारे

में बता प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए। उन्होंने अस्पताल के उपकरणों का निरीक्षण भी किया। उन्होंने अस्पताल में काम कर रहे कार्मिकों से उनके कार्य की जानकारी लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने अस्पताल के हाॅल में कूलर लगवाने के निर्देश दिए ताकि मरीज के साथ आने वाले परिजनों को हीटवेव से बचाया जा सके।

उन्होंने अस्पताल में उपस्थित मरीजों से वार्ता कर हॉस्पिटल की व्यवस्थाओं एवं डॉक्टर के बारे में फीडबैक लिया। इसके साथ साथ उन्होंने भर्ती मरीजों से बातचीत कर उनको दी जाने वाली सुविधा का अवलोकन किया। उन्होंने भर्ती मरीजों को भी प्रावधान के अनुरूप सभी सुविधा उपलब्ध करवाने को कहा। उन्होंने सरकार द्वारा प्रदत्त सभी सुविधाओं से मरीजों को लाभ पहुंचाने का निर्देश भी दिया।

तत्पश्चात उन्होंने खानपुर गांव के श्मशान घाट पर नगर परिषद द्वारा किए जा रहे वृक्षारोपण में भाग लिया व मौके पर वृक्ष लगाए एवं आम जनों से अपील की आगामी वर्षा ऋतु में अधिक से अधिक वृक्षारोपण करें ताकि बढ़ते हुए प्रदूषण से निजात मिल सके। इसके

पश्चात नगर परिषद द्वारा भिवाड़ी गांव एवं नंगलिया में सिविल लाइन डालने के कार्य का निरीक्षण किया निरीक्षण के दौरान नंगलिया गांव के आम जनों द्वारा सिवेज लाइन डालने का विरोध करने पर उनके द्वारा आम जनों को समझाया गया एवं कार्य को आज ही पूरा करने के निर्देश दिए।

जिला कलक्टर ने इसके पश्चात भिवाड़ी के ड्रेनेज सिस्टम का निरीक्षण भी किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने बीड़ा के मुख्य नाला, पार्श्वनाथ, बस स्टैंड आदि जगहों का निरीक्षण कर नालों की पूर्ण रूप से सफाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने आगामी वर्षा ऋतु को ध्यान में रखते हुए नालियों के पानी को सड़कों पर ना आने हेतु बनाए गए प्लान के अनुरूप कार्य करने के निर्देश दिए।

रिपोर्टर मुकेश कुमार